Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

The Kerala Story Teaser: 'द केरल स्टोरी' फिल्म की बढ़ी मुश्किलें, डीजीपी ने दिया FIR करने का आदेश

The Kerala Story teaser सुदीप्तो सेन के निर्देशन में डायरेक्ट की गई फिल्म द केरल स्टोरी के टीजर पर बवाल खड़ा हो गया है। अब केरल के डीजीपी ने तिरुवनंतपुरम के पुलिस आयुक्त को इस फिल्म के टीजर पर एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 09 Nov 2022 08:27 AM (IST)
Hero Image
'द केरल स्टोरी' फिल्म की बढ़ी मुश्किलें, डीजीपी ने दिया एफआईआर करने का आदेश

तिरुवनंतपुरम (केरल), एएनआइ। The Kerala Story teaser: 'द केरल स्टोरी' फिल्म की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। टीजर रिलीज होते ही ये फिल्म विवादों में घिर गया है। केरल के डीजीपी ने तिरुवनंतपुरम के पुलिस आयुक्त को इस फिल्म के टीजर पर एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया है।

केरल पुलिस के अनुसार, यह निर्देश मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को भेजी गई एक शिकायत पर आधारित है। फिल्म को लेकर एक हाई चेक क्राइम इंक्वायरी सेल ने प्रारंभिक जांच की, जिसकी रिपोर्ट डीजीपी को भेजी गई। मामले में पुलिस ने कहा कि, डीजीपी ने निर्देश इसी रिपोर्ट के आधार पर लिया था।

द केरल स्टोरी टीजर (The Kerala Story) विवाद है क्या?

सुदीप्तो सेन के निर्देशन में डायरेक्ट की गई इस फिल्म के टीजर में दिखाया गया है कि केरल की 32 हजार लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन किया गया और फिर बाद में आतंकवादी समूह ISIS में शामिल हो गई। टीजर के रिलीज होने के साथ ही इसके विरोध में आवाजें उठने लगीं।

विपक्ष और कांग्रेस नेता वीडी सतीसन ने राज्य को बदनाम करने और गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने दावा किया है कि ये फिल्म अन्य राज्यों के सामने केरल की छवि खराब करने की योजना से बनाई गई है। उन्होंने ये भी कहा कि फिल्म को बनाने के पीछे संघ परिवार का एजेंडा शामिल है।

देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश बनेंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज दिलाएंगी शपथ

दे केरल स्टोरी फिल्म को जोरदार विरोध

कांग्रेस नेता वीडी सतीसन ने फिल्म को लेकर कहा, ""मैंने वह टीजर देखा है। यह गलत सूचना फैलाने का मामला है। केरल में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। यह अन्य राज्यों के सामने केरल की छवि खराब करने के लिए है। यह संघ परिवार का एजेंडा है। वे लगातार गलत सूचना देकर लोगों के बीच नफरत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

फिल्म किस आधार पर और किस सूचना पर बनाई गई है?" उन्होंने कहा कि केरल में लापता हुई 32 हजार लड़कियों के बारे में कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं है। उन्होंने दावा किया कि राज्य पुलिस के पास ऐसा कोई रिकॉर्ड ही नहीं है। कांग्रेस नेता ने कहा, "राज्य पुलिस के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है। अगर केंद्रीय खुफिया जानकारी के पास कुछ है, तो उन्हें इसे जनता के सामने लाना होगा। महिलाओं की सूची, उन महिलाओं के पते जो आईएस में शामिल हुईं और उन्हें केरल से भर्ती किया गया था," ये सभी रिकॉर्ड दिखाना होगा"।

Earthquake: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में कांपी धरती, नेपाल में 6 की मौत; रिक्टर स्केल पर 6.3 रही तीव्रता

अदालत का दरवाजा खटखटाएगी पार्टी

सतीसन के मुताबिक, अगर फिल्म को लेकर पिनाराई विजयन सरकार कोई कार्रवाई नहीं करती तो फिर पार्टी अदालत का रुख करेगी। सतीसन ने पुलिस और अन्य पक्षों से जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे है। सतीसन ने फिल्म के टीजर पर एफआईआर दर्ज होने पर खुशी जाहिर की और राज्य पुलिस के फैसले का स्वागत किया। उनका मानना है कि अगर राज्य सरकार इस मामले को लेकर कुछ नहीं करेगी तो पार्टी अदालत का दरवाजा खटखटाएगी।

फिल्म को बैन करने की मांग

कांग्रेस नेता सतीसन ने फिल्म को बैन करने की मांग की है। उनके मुताबिक, फिल्म नफरत फैला रहा है और इसलिए इसे बैन कर देना चाहिए। बिना किसी विश्वसनीय जानकारी के ऐसी फिल्में बनाना सांप्रदायिक मुदे पैदा करती है और ये फिल्म बिल्कुल बकवास है। इससे पहले, तमिलनाडु के एक पत्रकार अरविंदकशन बी आर ने 'द केरल स्टोरी के टीजर को लेकर केरल सीएम को पत्र लिखा था। पत्रकार ने केरल सरकार से फिल्म के निर्देशन को बुलाने और उसकी सच्चाई की जांच करने को कहा।

अरविंदक्षण बी आर के अनुसार, फिल्म का टीजर 3 नवंबर, 2022 को सनशाइन पिक्चर्स नामक यूट्युब चैनल पर जारी किया गया था।अरविंदकशन बीआर ने भी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और सचिव अपूर्व चंद्रा को शिकायत भेजकर इसकी सामग्री की सत्यता की जांच करने को कहा है।

ISRO पुन: उपयोग वाले प्रक्षेपण यान के पहले रनवे लैंडिंग प्रयोग के लिए तैयार, मौसम पर रखी जा रही नजर