Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala Blast Updates: कन्वेंशन सेंटर ब्लास्ट में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई तीन, टिफिन बॉक्स में रखा गया था IED; शुरुआती जांच में खुलासा

Kochi Convention Centre Blast केरल के एर्नाकुलम स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में रविवार को कई जोरदार धमाके हुए। कलामासेरी पुलिस ने बताया कि कलामासेरी में हुए विस्फोटों में तीन लोगों की मौत हो गई है और 45 लोग घायल हैं। जहां घटना घटी वहां यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना हो रही थी। यहोवा के साक्षी (Jehovahs Witnesses) ईसाई धर्म का ही एक संप्रदाय है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 30 Oct 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
केरल ब्लास्ट में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। (फोटो- एएनआई)

एजेंसी, एर्नाकुलम। Kochi Convention Centre Blast: केरल के एर्नाकुलम स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में रविवार को कई धमाके हुए। कलामासेरी में हुए विस्फोटों में अब तक तीन लोगों की मौत चुकी है और 45 लोग घायल हैं।

जानकारी के अनुसार, कलामासेरी इलाके में ईसाइयों की प्रार्थना सभा हो रही थी, तभी एक के बाद एक कई धमाके हुए। धमाके (Kerala Blast) के वक्त घटनास्थल पर 2000 लोग मौजूद थे, जिनमें से दो की मौत हो गई।

बता दें कि जहां घटना घटी, वहां यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना हो रही थी। यहोवा के साक्षी (Jehovah's Witnesses) ईसाई धर्म का ही एक संप्रदाय है। हालांकि, इनकी धार्मिक मान्यताएं मुख्यधारा के ईसाईयत से अलग होती हैं।

यह भी पढ़ें- Kerala Blasts: केरल में प्रार्थना सभा के दौरान हुए कई धमाके, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जिला अस्पतालों को किया अलर्ट

Kerala Blast Live Updates:

  • केरल के जनसंपर्क विभाग ने रविवार देर शाम को बताया कि कलामासेरी विस्फोट में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। अब तक कुल मरने वालों की संख्या तीन पहुंच गई।
  • केरल के एर्नाकुलम बलास्ट मामले में एक संदिग्ध ने सरेंडर किया है। उन्होंने विस्फोटों की जिम्मेदारी ली है।
  • कोच्चि ब्लास्ट को लेकर सीएम विजयन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में धमाकों पर अहम चर्चा होगी।
  • केरल में ब्लास्ट के बाद दिल्ली और मुंबई भी हाई अलर्ट पर है। दोनों जगह सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। 
  • केरल के डीजीपी डॉ शेख दरवेश ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला कि धमाके IED डिवाइस से किए गए हैं। उन्होंने कहा कि टिफिन बॉक्स में आईईडी रखा गया था।
  • डीजीपी ने कहा कि आज सुबह लगभग 9:40 बजे जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्जीबिशन सेंटर में एक विस्फोट हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है। 
  • केरल में हुए धमाकों के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने विस्फोट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों को इकट्ठा करने और जांच करने के लिए अपनी एक बम निरोधक टीम को दिल्ली से केरल भेज दिया है।
  • विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों ने इस घटना के संबंध में पहले ही जांच शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि वे घटना के तह तक जाएंगे और आरोपियों का पता लगाएंगे।

कई विस्फोटों से दहला कलामासेरी

कलामासेरी सीआई विबिन दास ने कहा कि पहला विस्फोट (Ernakulam Bomb Blast) सुबह 9 बजे के आसपास हुआ और उसके बाद अगले एक घंटे में कई विस्फोट हुए। 27 अक्टूबर को शुरू हुई तीन दिवसीय बैठक का रविवार को आखिरी दिन था। 

यह भी पढ़ें- Kerala Blast: सीएम पिनाराई विजयन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कोच्चि ब्लास्ट को लेकर करेंगे अहम चर्चा

अमित शाह ने CM विजयन से की बात, NIA करेगी जांच

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और कन्वेंशन सेंटर में हुए बम विस्फोटों के बाद राज्य की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने एनआईए और एनएसजी को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया।

वहीं, दूसरी ओर केरल के एलओपी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वीडी सतीसन ने कहा,

पता चला है कि दो धमाके हुए और आग लग गई। पहला बड़ा धमाका था। दूसरा छोटा था। एक महिला की मौत हो गई और 25 लोग अस्पताल में हैं। 25 में से 6 व्यक्ति आईसीयू यूनिट में हैं। 

CM विजयन ने क्या कहा

सीएम विजयन ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। उन्होंने कहा कि हम घटना के संबंध में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं। डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं।

रैली में हमास नेता के संबोधन के एक दिन बाद हुए धमाके 

यह घटना आतंकवादी समूह हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मशाल द्वारा केरल की एक रैली को ऑनलाइन संबोधित करने के बाद हुई है। सोशल मीडिया पर खालिद द्वारा लोगों को भड़काने के भी दावे किए गए। 

फलस्तीन के स्पोर्ट में हुए इस विरोध प्रदर्शन में हमास नेता की भागीदारी पर भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि भारत की आतंकवादी सूची में हमास का नाम जोड़ा जाए।

यह भी पढ़ें- 'अब हमास को भारत की आतंकी सूची में शामिल करने का समय...', केरल में फलस्तीन समर्थक विरोध के बाद इजरायल दूत नाओर गिलोन बोले