Move to Jagran APP

Kerala Gold Smuggling Case: स्वप्ना ने विजयन के पूर्व प्रधान सचिव संग तीन बार की खाड़ी देशों की यात्रा

विशेष अदालत ने आरोपित स्वप्ना पीएस सारिथ और संदीप नैयर की हिरासत अवधि 26 अगस्त तक बढ़ा दी।

By Manish PandeyEdited By: Updated: Tue, 18 Aug 2020 09:30 AM (IST)
Hero Image
Kerala Gold Smuggling Case: स्वप्ना ने विजयन के पूर्व प्रधान सचिव संग तीन बार की खाड़ी देशों की यात्रा
कोच्चि, प्रेट्र। केरल सोना तस्करी मामले की प्रमुख आरोपित स्वप्ना सुरेश ने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव और सूचना व प्रौद्योगिकी विभाग के पूर्व सचिव एम शिवशंकर के साथ वर्ष 2017-18 के बीच तीन बार खाड़ी देशों की यात्रा की थी। मामले की जांच कर रही ईडी की दलीलें सुनने के बाद विशेष अदालत ने आरोपित स्वप्ना, पीएस सारिथ और संदीप नैयर की हिरासत अवधि 26 अगस्त तक बढ़ा दी। तीनों पांच अगस्त से ही ईडी की हिरासत में हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हिरासत अवधि समाप्त होने के बाद सोमवार को तीनों आरोपितों को प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की विशेष अदालत में पेश किया। जांच एजेंसी ने निलंबित आइएएस अधिकारी शिवशंकर से की गई पूछताछ का हवाला देते हुए कोर्ट में कहा, 'पता चला कि शिवशंकर ने स्वप्ना के साथ अप्रैल, 2017 में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दौरा किया। अप्रैल, 2018 में स्वप्ना ओमान गई और वहां शिवशंकर से मिली। शिवशंकर पहले से ही ओमान दौरे पर थे। दोनों साथ ही भारत लौटे। दोनों अक्टूबर, 2018 में यूएई गए और साथ ही भारत लौटे। इसके बाद सीएम विजयन ने यूएई की यात्रा की।                                                   

दरअसल, विजयन वहां भारतीयों से केरल बाढ़ पीडि़तों की मदद का आह्वान करने गए थे।' ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि स्वप्ना ने अपराध से अर्जित संपत्ति को संयुक्त बैंक लॉकर में रखा था, जिसका उपयोग वह तीसरे व्यक्ति के साथ शिवशंकर के निर्देश पर करती थी।बता दें कि सीमा शुल्क विभाग ने तिरुअनंतपुरम हवाईअड्डे पर पांच जुलाई को करीब 15 करोड़ रुपये के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी का पर्दाफाश किया था। सोना यूएई दूतावास के एक राजनयिक के नाम पर भेजा गया था।