Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूल में कुत्ता काटे या कोई जानवर..., केरल सरकार ने रेबीज संक्रमण को रोकने के लिए छात्रों को जारी किए दिशा-निर्देश

केरल सरकार (Kerala Government) ने शुक्रवार को स्कूली बच्चों में रेबीज संक्रमण की रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। आदेश में छात्रों को रेबीज संक्रमण से बचाने के लिए स्कूल परिसरों में आवारा कुत्तों के रहने और उनके प्रजनन पर रोक लगाना भी शामिल है। बयान में कहा गया है स्कूल परिसर में आवारा कुत्तों के रहने-प्रजनन को रोकने के अलावा छात्रों को रेबीज की रोकथाम के लिए जागरूक करें।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 07 Jun 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
जानवर ने खरोंच मारी हो तो फौरन शिक्षकों को सूचित करें छात्र- केरल सरकार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। केरल सरकार (Kerala Government) ने शुक्रवार को स्कूली बच्चों में रेबीज संक्रमण की रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। आदेश में छात्रों को रेबीज संक्रमण से बचाने के लिए स्कूल परिसरों में आवारा कुत्तों के रहने और उनके प्रजनन पर रोक लगाना भी शामिल है।

यह दिशानिर्देश सामान्य शिक्षा विभाग ने जारी किया है। बयान में कहा गया है कि स्कूल परिसर में आवारा कुत्तों के रहने और प्रजनन को रोकने के अलावा, छात्रों को रेबीज और इसकी रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए।

जानवर ने खरोंच मारी हो तो फौरन शिक्षकों को सूचित करें

साथ ही दिशा-निर्देशों में यह भी सिफारिश की गई है कि छात्रों से कहा जाए कि अगर उन्हें किसी जानवर ने खरोंच मारी हो या काट लिया हो तो वे तुरंत अपने शिक्षकों या अभिभावकों को सूचित करें।

स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से विशेष सभा आयोजित करें

इसके अलावा निर्देश में कहा गया है कि रेबीज संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 13 जून को स्कूलों में एक विशेष सभा आयोजित की जाए।

ये भी पढ़ें: 'जब तक मोदी प्रधानमंत्री बने रहेंगे, तब तक देश नहीं झुकेगा...', चुनाव में धुआंधार प्रदर्शन के बाद पवन कल्याण ने की तारीफ