Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Financial Fraud Case: केरल सरकार ने करोड़ों की धोखाधड़ी की जांच CBI को सौंपी, अधिकारियों ने योजना की पारदर्शिता पर उठाए सवाल

केरल सरकार ने त्रिशूर स्थित एक निजी वित्तीय फर्म से जुड़ी सैकड़ों करोड़ रुपये की कथित वित्तीय धोखाधड़ी की जांच सीबीआई को सौंप दी है। पुलिस को हाई रिच ऑनलाइन शापी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित कथित मनी सर्कुलेशन योजना से संबंधित सभी मामले सीबीआई को सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस के अनुसार योजना पूरे भारत में संचालित होती है और इसके 1.5 करोड़ से अधिक सदस्य हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 08 Apr 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
केरल सरकार ने करोड़ की धोखाधड़ी की जांच CBI को सौंपी। फाइल फोटो।

पीटीआई, तिरुअनंतपुरम। केरल सरकार ने त्रिशूर स्थित एक निजी वित्तीय फर्म से जुड़ी सैकड़ों करोड़ रुपये की कथित वित्तीय धोखाधड़ी की जांच सीबीआई को सौंप दी है। पुलिस को हाई रिच ऑनलाइन शापी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित कथित मनी सर्कुलेशन योजना से संबंधित सभी मामले सीबीआई को सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।

क्या है पूरा मामला?

सूत्रों का कहना है कि दूसरे राज्यों के लोगों की संलिप्तता के कारण सीबीआई जांच की सिफारिश करने का निर्णय लिया गया। उच्च रिटर्न का वादा करने वाले व्यक्तियों से कथित तौर पर 700 रुपये और उससे अधिक का प्रारंभिक भुगतान एकत्र करने वाली कंपनी ने करीब 750 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

पूरे भारत में संचालित होती है योजना

पुलिस के अनुसार, योजना पूरे भारत में संचालित होती है और इसके 1.5 करोड़ से अधिक सदस्य हैं। अधिकारियों ने कहा कि योजना की वैधता और पारदर्शिता के बारे में चिंताएं व्यक्त की गईं, जिसके बाद पुलिस और अन्य केंद्रीय एजेंसियों को हस्तक्षेप करना पड़ा।

सरकार ने कहा कि इस केस को सीबीआई को सौंपने का निर्णय मामले की जटिलता के कारण लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: PM Modi की हैट्रिक हजम नहीं कर पा रहा सामंती सूरमाओं का सिंडिकेट, नकवी ने कांग्रेस पर कसा तंज

यह भी पढ़ेंः China: चीन ने बनाया अमेरिकी अपाचे की टक्कर का अटैक हेलीकाप्टर! सेना में जल्द हो सकता है शामिल