Move to Jagran APP

केरल हाइ कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में पूजा का समय बढ़ाने का दिया प्रस्ताव

पुलिस और देवास्वोम बोर्ड ने कहा कि भीड़ नियंत्रण की तत्काल आवश्यकता है। प्रति दिन बुकिंग की संख्या को 85000 तक सीमित किया जा सकता है। हालांकि कोर्ट ने कहा कि सबरीमाला मंदिर आने वाला कोई भी श्रद्धालु बिना दर्शन वापस नहीं जाना चाहिए-

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Sun, 11 Dec 2022 09:16 PM (IST)
Hero Image
पुलिस और देवास्वोम बोर्ड ने कहा कि भीड़ नियंत्रण की तत्काल आवश्यकता है।

कोच्चि, एएनआइ। केरल हाइ कोर्ट ने रविवार को भगवान अयप्पा मंदिर, सबरीमाला में व्यस्त दिनों में श्रद्धालुओं के लिए पूजा का समय एक घंटा बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। इसके लिए हाइ कोर्ट की देवास्वोम बेंच में स्पेशल सुनवाई हुई। कोर्ट ने मंदिर बोर्ड से कहा कि हाल के दिनों में भक्तों की भीड़ के कारण कुछ लोग घायल हो गए थे, जिसका स्वत: संज्ञान लेते हुए पूजा का समय बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। मामले की अगली सुनवाई सोमवार को फिर होगी।

मंदिर में भीड़ को नियंत्रित करने का दिया निर्देश

जस्टिस अनिल के नरेन्द्रन और पीजी अजित कुमार की पीठ ने पथनमथिट्टा जिला कलेक्टर और पुलिस को भी सबरीमाला मंदिर में भीड़ को नियंत्रित करने का निर्देश दिया। देवास्वोम बोर्ड के वकील ने कोर्ट में कहा कि कुछ कर्मकांडों के कारण पूजा के समय को बढ़ाने का निर्णय मंदिर के मुख्य पुजारी बातचीत के बाद ही किया जा सकता है। देवास्वोम बोर्ड ने कहा कि मंदिर में भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयासों के बावजूद आनलाइन बुकिंग बढ़ रही है।

बिना दर्शन वापस नहीं जाना चाहिए श्रद्धालु : कोर्ट

पुलिस और देवास्वोम बोर्ड ने कहा कि भीड़ नियंत्रण की तत्काल आवश्यकता है। प्रति दिन बुकिंग की संख्या को 85,000 तक सीमित किया जा सकता है। हालांकि, कोर्ट ने कहा कि सबरीमाला मंदिर आने वाला कोई भी श्रद्धालु बिना दर्शन वापस नहीं जाना चाहिए, इसके लिए संबंधित अधिकारी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें- RTI: जवाब देने के लिए मांगे 14 लाख रुपए, कहीं थमा दिए अपठनीय दस्तावेज

यह भी पढ़ें - Fact Check : गुजरात में बुलेट ट्रेन के नाम पर चीन की पुरानी तस्‍वीर वायरल