Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala News: केरल में NCRB के नाम से युवक को आया फर्जी मैसेज, डर के मारे छात्र ने लगाई फांसी

केरल के कोझिकोड से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एनसीआरबी के नाम पर एक फर्जी मैसेज मिलने के बाद युवक ने आत्महत्या कर ली। सुसाइड करने वाले युवक की उम्र 16 साल है। कथित तौर पर राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के नाम पर एक फर्जी मैसेज मिलने के बाद आत्महत्या कर ली। पुलिस मामले में छानबीन कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 29 Sep 2023 04:08 PM (IST)
Hero Image
केरल में NCRB के नाम से युवक को आया फर्जी मैसेज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, कोझिकोड। केरल के कोझिकोड से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एनसीआरबी के नाम पर एक फर्जी मैसेज मिलने के बाद युवक ने आत्महत्या कर ली। सुसाइड करने वाले युवक की उम्र 16 साल है। कथित तौर पर राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के नाम पर एक फर्जी मैसेज मिलने के बाद आत्महत्या कर ली। पुलिस ने कहा कि युवक एक अनधिकृत फिल्म वेबसाइट तक पहुंचने के लिए पेमेंट करना चाहता था।

कोझिकोड के एक स्कूल में 11वीं क्लास में पढ़ने वाले छात्र आदिनाथ ने बुधवार शाम को चेवयूर में अपने अपार्टमेंट में फांसी लगा ली। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि छात्र आदिनाथ के कमरे से बरामद एक सुसाइड नोट में ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में संकेत दिया गया है। इससे युवक के आत्महत्या करने का संदेह है।

मां को लिखा सुसाइड नोट

पुलिस अधिकारी ने कहा, सुसाइड नोट में अपनी मां को संबोधित करते हुए, आदिनाथ ने कहा कि उसने किसी भी अनधिकृत वेबसाइट पर लॉग इन नहीं किया, बल्कि उसके लैपटॉप पर एक वैध वेबसाइट पर फिल्म देखी।

मैसेज में 30,000 रुपये का भुगतान की बात

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, “लैपटॉप में, एनसीआरबी के नाम से एक फर्जी मैसेज था जिसमें कहा गया था कि एक अनधिकृत वेबसाइट तक पहुंचने के कारण, उसे 30,000 रुपये से ज्यादा पैसे का भुगतान करना होगा। ऐसा नहीं करने पर भारी पैसे का जुर्माना और जेल होगी। ऐसा लगता है कि इससे छात्र आदिनाथ डर गया।"

ब्राउज़र हिस्ट्री की जांच कर रही पुलिस

उन्होंने आगे कहा, पुलिस ने लैपटॉप के ब्राउज़र हिस्ट्री की जांच की लेकिन ऐसा कोई संकेत नहीं मिला कि मृतक छात्र ने किसी अवैध वेबसाइट को खोला था। उन्होंने कहा, "हमें नहीं पता कि ब्राउज़र हिस्ट्री को डिलीट किया गया या नहीं, लेकिन सच सामने लाने के लिए जांच की जरूरत है।

पुलिस ने कहा कि हमने पहले ही जांच शुरू कर दी है और जल्द ही छात्र के माता-पिता से जानकारी इकट्ठा करेगी। पुलिस ने बताया कि छात्र के माता-पिता निधन के बाद दूसरे घर में चले गए थे।

ये भी पढ़ें: 54 साल पुराने संस्थान ISRO में हुए बदलाव के बाद दिख रहा असर, निजी भागीदारी और विदेशी निवेश पर रहेगा ध्यान