Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala News: खूंखार माओवादी नेता सोमन केरल के पलक्कड़ से गिरफ्तार, UAPA के तहत कई मामले हैं दर्ज

Maoist Leader Soman Arrest सोमन प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की पश्चिमी घाट विशेष क्षेत्र समिति के कबानी दलम का नेता है। केरल पुलिस के मुताबिक सोमन 2011 से माओवादी आंदोलन से जुड़ा हुआ है और माओवादी समूहों के कबानी दलम और नादुकनी दलम का हिस्सा रहा है। माओवादी समूह केरल के कई इलाकों में जंगल से सटे इलाकों में सक्रिय हैं।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 28 Jul 2024 01:44 PM (IST)
Hero Image
सोमन 2011 से माओवादी आंदोलन से जुड़ा हुआ है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आईएएनएस, तिरुवनंतपुरम। केरल एटीएस ने शनिवार को माओवादी नेता सोमन को पलक्कड़ से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की फाइलों में सोमन कई यूएपीए मामलों में आरोपी है। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि सोमन से एर्नाकुलम में पूछताछ की जा रही है।

सोमन प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की पश्चिमी घाट विशेष क्षेत्र समिति के कबानी दलम का नेता है। इससे पहले वरिष्ठ माओवादी नेता मनोज सोमन को कोच्चि से गिरफ्तार किया गया था। समाचार एजेंसी आईएएनएस ने केरल पुलिस के हवाले से बताया कि मनोज सोमन से पूछताछ के बाद सोमन को गिरफ्तार किया गया है। सोमन केरल के वायनाड जिले के कलपेट्टा का रहने वाला है।

माओवादी केरल के कई जंगली इलाकों में सक्रिय

केरल पुलिस के मुताबिक, सोमन 2011 से माओवादी आंदोलन से जुड़ा हुआ है और माओवादी समूहों के कबानी दलम और नादुकनी दलम का हिस्सा रहा है। माओवादी समूह केरल के कई इलाकों में जंगल से सटे इलाकों में सक्रिय हैं।

विजयन सरकार ने आठ माओवादियों को मार गिराया गया

बता दें कि पिनाराई विजयन के नेतृत्व में वाम मोर्चे के केरल में सत्ता संभालने के बाद से आठ माओवादियों को मार गिराया गया है। तमिलनाडु के मूल निवासी कुप्पू देवराजन और अजित उर्फ ​​कावेरी 24 नवंबर, 2016 को मलप्पुरम में पुलिस और माओवादियों के बीच झड़प में मारे गए थे।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी से मिले CM बीरेन सिंह, कांग्रेस बोली- क्या मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से मणिपुर हिंसा पर बात की?