Move to Jagran APP

कौन हैं केरल के पादरी शैजू कुरियन? भाजपा में शामिल होने के बाद गिरी गाज; चर्च के पदों से हटाया गया

भाजपा में शामिल हुए केरल के प्रमुख आर्थोडाक्स चर्च के पादरी फादर शैजू कुरियन को जांच लंबित रहने तक उनके पदों से अस्थायी रूप से हटा दिया गया है। दरअसल भाजपा ने 31 दिसंबर को घोषणा की थी कि फादर कुरियन और अल्पसंख्यक समुदाय के लगभग 50 परिवार पार्टी में शामिल हो गए हैं। हालांकि फादर शैजू कुरियन के खिलाफ कार्रवाई क्यों हुई? इसका कारण नहीं बताया गया।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 05 Jan 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
भाजपा में शामिल हुए पादरी फादर शैजू कुरियन (फोटो: BJP4Keralam)

पीटीआई, तिरुअनंतपुरम। भाजपा में शामिल हुए केरल के प्रमुख आर्थोडाक्स चर्च के पादरी फादर शैजू कुरियन को जांच लंबित रहने तक उनके पदों से अस्थायी रूप से हटा दिया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

कौन हैं फादर शैजू कुरियन?

कुरियन पथानामथिट्टा जिले में आर्थोडाक्स चर्च निलक्कल भद्रासनम (सूबा) के सचिव और निलक्कल भद्रासनम संडे स्कूल के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। भाजपा ने 31 दिसंबर को घोषणा की थी कि फादर कुरियन और अल्पसंख्यक समुदाय के लगभग 50 परिवार पार्टी में शामिल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: 'प्रधानमंत्री के क्रिसमस कार्यक्रम में शामिल होना कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं', मलंकारा चर्च ने की केरल के मंत्री चेरियन के बयान की निंदा

— BJP KERALAM (@BJP4Keralam) December 30, 2023

सूबा ने क्या कुछ कहा?

निलक्कल भद्रासनम द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि जांच लंबित रहने तक पादरी को चर्च के सभी मौजूदा पदों से अस्थायी रूप से हटाने का निर्णय चार जनवरी को बुलाई गई डायोसीज काउंसिल द्वारा लिया गया था। हालांकि, जनसंपर्क अधिकारी के बयान में कार्रवाई का कारण नहीं बताया गया है।

यह भी पढ़ें: केरल के मंत्री साजी चेरियन ने 'केक और वाइन' टिप्पणी पर मांगी माफी, बिशपों के खिलाफ दिए थे बयान

दो मांह में पूरी हो जांच!

काउंसिल ने मलंकारा आर्थोडाक्स चर्च के सर्वोच्च प्रमुख कैथोलिका बावा से फादर कुरियन के खिलाफ प्राप्त शिकायत की जांच के लिए एक जांच आयोग नियुक्त करने का अनुरोध करने का निर्णय लिया। जांच दो महीने के भीतर पूरी करने का निर्णय लिया गया है। एक नए पादरी को निलक्कल भद्रासनम संडे स्कूल के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाएगा।