Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala Rainfall: केरल में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

Kerala Rainfall मौसम विभाग ने केरल के तीन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के कारण राज्य के तीन जिलों वायनाड कन्नूर और कासरगोड के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। बारिश के कारण रेड अलर्ट वाले जिलों में प्रशासन ने कल के लिए शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट। फाइल फोटो।

पीटीआई, कोझिकोड। केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है, जिसके कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, मौसम विभाग ने राज्य के तीन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। इन जिलों में पेड़ उखड़ने, संपत्ति को नुकसान और भूस्खलन की घटनाएं सामने आई है।  

नहर में गिरी स्कूल बस

वहीं, बारिश के कारण रेड अलर्ट वाले जिलों में प्रशासन ने कल के लिए शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है। वहीं, पलक्कड़ जिले में एक स्कूल बस नहर में गिर गई। हालांकि, इसमें सवार सभी बच्चों को सुरक्षित बचा लिया गया।

कन्नूर में 13 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त

राज्य में भारी बारिश के कारण कई लोगों को विस्थापित भी होना पड़ा है। जिला प्रशासन ने बताया कि कन्नूर में भारी बारिश के कारण 80 लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है। वहीं, बारिश के कारण 13 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 242 घरों को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा त्रिशूर और एर्नाकुलम जिलों में भी बारिश के कारण संपत्ति के नुकसान होने की सूचना है।  

IMD ने कई जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

इधर, वायनाड में भारी बारिश के कारण 29 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और एक हजार से अधिक लोगों को 22 शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। भारी बारिश के कारण कई नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने केरल के तीन जिलों के अलावा सात अन्य जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।  

मछुआरों को सावधानी बरतने की सलाह

IMD के मुताबिक, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में कुछ जगहों पर मध्यम बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं। इस बीच, मछुआरों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। 

यह भी पढ़ेंः

Rainfall Alert: अगले पांच दिनों तक तेलंगाना-गुजरात समेत इन राज्यों में मौसम रहेगा मेहरबान, होगी मूसलाधार बारिश; IMD का अलर्ट

ECI: उद्धव ठाकरे की पार्टी अब सार्वजनिक तौर पर ले सकेगी चंदा, चुनाव आयोग से मिली मंजूरी