Move to Jagran APP

त्रिची में एयर इंडिया के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, तकनीकी खराबी के बाद दो घंटे तक हवा में लगाता रहा चक्कर

केरल के त्रिची में एयर इंडिया का एक विमान तकनीकी खराबी के बाद दो घंटे से एयरपोर्ट के चारों ओर ही चक्कर लगाता रहा। अंतत काफी कोशिशों के बाद उसे सुरक्षित लैंड करा लिया गया है। इससे पहले विमान में उड़ान भरते ही तकनीकी समस्या आ गई थी जिसके बाद वापस लैंड कराने में समस्या आ रही थी। जानें क्या है पूरा मामला।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 11 Oct 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
विमान तकरीबन दो घंटे से त्रिची एयरपोर्ट के ऊपर चक्कर लगा रहा था। (Photo- flightradar24)

एजेंसी, तिरुचिरापल्ली। त्रिची से शारजाह जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट की वापस त्रिची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करा ली गई है। इससे पहले टेक ऑफ करते ही विमान में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण वह दो घंटे तक एयरपोर्ट के चारों ओर ही चक्कर लगाता रहा।

जानकारी के अनुसार विमान में हाइड्रोलिक से संबंधित खराबी आ गई थी। एहतियातन एयरपोर्ट पर पहले ही इमरजेंसी लैंडिंग की तैयारी कर ली गई थी। एम्बुलेंस और फायर टेंडर भी एयरपोर्ट पर तैनात थे। विमान में तकरीबन 142 यात्री सवार थे। 

लैंडिग गियर में खराबी

आईएएनएस के अनुसार, त्रिची से शारजाह जा रहे एयर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी। विमान में 141 यात्री सवार थे। शाम 5.40 बजे तिरुचि हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले इस विमान में टेकऑफ के तुरंत बाद हाइड्रोलिक समस्या आ गई, जिससे विमान के लैंडिंग गियर में खराबी आ गई और पहिए पीछे नहीं हट पाए।

पायलट ने आपातकाल की घोषणा की और सुरक्षा प्रोटोकॉल शुरू किए, जिसमें विमान के ईंधन के वजन को कम करने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक त्रिची हवाई क्षेत्र का चक्कर लगाना शामिल था, जो सुरक्षित आपातकालीन लैंडिंग के लिए एक आवश्यक कदम था। सभी 141 यात्री सुरक्षित बताए गए हैं और एयर इंडिया ने आश्वासन दिया है कि स्थिति को सुचारू रूप से हल करने के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं।

(विमान काफी देर तक त्रिची एयरपोर्ट के चारों ओर ही चक्कर लगाता रहा। Photo- flightradar24)

पहले ही कर ली गई थी तैयारियां

एयरपोर्ट अधिकारियों ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि विमान की आपातकालीन लैंडिंग के लिए एंबुलेंस और दमकल गाड़ियां एयरपोर्ट पर तैयार थीं। एयरपोर्ट के निदेशक गोपालकृष्णन ने बताया कि विमान की आपातकालीन लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट पर 20 एंबुलेंस और 18 दमकल गाड़ियां मौजूद थे। उन्होंने यह भी बताया कि सभी आपातकालीन लैंडिंग प्रोटोकॉल सक्रिय कर दिए गए थे। 

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने घटना पर लिखा, 'मुझे यह सुनकर खुशी हुई कि एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान सुरक्षित रूप से उतर गया है। लैंडिंग गियर की समस्या की खबर मिलने पर, मैंने तुरंत अधिकारियों के साथ फोन पर एक आपातकालीन बैठक की और उन्हें दमकल गाड़ियों, एम्बुलेंस और चिकित्सा सहायता की तैनाती सहित सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्देश दिया। मैंने अब जिला कलेक्टर को सभी यात्रियों की निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित करने और आगे की सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है। सुरक्षित लैंडिंग के लिए कैप्टन और चालक दल को मेरी बधाई।'

यह भी पढ़ें- दिल्ली-चेन्नई फ्लाइट में बगल की सीट पर बैठे यात्री ने महिला से की छेड़छाड़, विमान लैंड होते ही किया गिरफ्तार