Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mpox: भारत में मंकीपॉक्स के घातक स्ट्रेन की एंट्री से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, नए दिशानिर्देश जारी

अफ्रीका में एमपॉक्स जमकर तबाही मचा रहा है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस महामारी को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। वहीं अब भारत में एमपॉक्स का नया स्ट्रेन मिलने से चिंता पैदा कर दी हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि मलप्पुरम जिले के 38 वर्षीय व्यक्ति में क्लेड 1बी स्ट्रेन पाया गया है।वहीं अब केरल सरकार ने नए सिरे से एमपॉक्स को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 10:35 PM (IST)
Hero Image
भारत में मंकीपॉक्स के घातक स्ट्रेन की एंट्री से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। अफ्रीका में एमपॉक्स जमकर तबाही मचा रहा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस महामारी को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। वहीं, अब भारत में एमपॉक्स का नया स्ट्रेन मिलने से चिंता पैदा कर दी हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि मलप्पुरम जिले के 38 वर्षीय व्यक्ति में क्लेड 1बी स्ट्रेन पाया गया है, जो हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था।

एमपॉक्स को लेकर दिशानिर्देश जारी

वहीं, अब केरल सरकार ने नए सिरे से एमपॉक्स को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। सूत्रों ने बताया कि मरीज की हालत स्थिर है। उन्होंने कहा कि 'यह मौजूदा स्ट्रेन का पहला मामला है, जिसके कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने एमपॉक्स को दूसरी बार सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि मामले बढ़ने पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। एमपॉक्स की गंभीरता को देखते हुए केरल सरकार ने वायरस की रोकथाम और उपचार के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी करने करने की घोषणा की है। यह निर्णय केरल में सोमवार को नए स्ट्रेन के पहले पुष्ट मामले की रिपोर्ट के मद्देनजर आया है। राज्य में समग्र स्थिति का आकलन करने के लिए राज्य स्तरीय रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) ने एक बैठक की।

केरल के सभी जिलों में आइसोलेशन सुविधाएं स्थापित

वीणा जॉर्ज ने एक बयान में कहा कि केरल के सभी जिलों में आइसोलेशन सुविधाएं स्थापित की गई हैं और हवाई अड्डों सहित निगरानी मजबूत की गई है। वर्तमान में, पांच प्रयोगशालाओं में परीक्षण सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। यदि आवश्यक हुआ, तो परीक्षण सुविधाओं को और अधिक प्रयोगशालाओं में विस्तारित किया जाएगा।

हालांकि मंत्री वीणा जॉर्ज ने अपने बयान में यह उल्लेख नहीं किया कि भारत में एमपॉक्स स्ट्रेन का पहला पुष्ट मामला केरल के एक मरीज में पाया गया था। उन्होंने कहा कि दूसरे देशों से आने वाले जिन लोगों में लक्षण दिखें, उन्हें स्वास्थ्य विभाग को सूचित करना चाहिए और इलाज कराना चाहिए। आगे कहा ने यह भी निर्देश दिया कि यदि एमपॉक्स के लक्षण वाला कोई व्यक्ति सरकारी या निजी अस्पतालों में आता है, तो स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया जाना चाहिए।