Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala Rain: केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट, सरकार ने सभी जिलों में खोले आपातकालीन संचालन केंद्र; अस्पताल को भी निर्देश जारी

Kerala Weather Update भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार और मंगलवार को केरल में कई जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने पथानामथिट्टा कोट्टायम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को तिरुवनंतपुरम कोल्लम अलप्पुझा एर्नाकुलम त्रिशूर पलक्कड़ मलप्पुरम और कोझिकोड जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 20 May 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट। फाइल फोटो।

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार और मंगलवार को राज्य में कई जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने पथानामथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, मौसम विभाग ने सोमवार के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलप्पुझा, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझिकोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

सरकार ने जारी किया चेतावनी

वहीं, राज्य में भारी बारिश के कारण केरल सरकार ने लगातार भारी बारिश के मद्देनजर महामारी के संभावित प्रकोप को देखते हुए सभी जिलों को चेतावनी जारी किया है और अस्पतालों को अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी किया है। सरकार ने सोमवार को कहा कि भूस्खलन की आशंका को देखते हुए सभी जिला कलेक्ट्रेट और तालुक कार्यालयों में आपातकालीन संचालन केंद्र खोले गए हैं।

भारी बारिश के कारण हो सकती है भूस्खलनः राजस्व मंत्री

राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने कहा कि राज्य में आने वाले पर्यटकों को बारिश की स्थिति के बारे में सचेत करने के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने इस दौरान भूस्खलन की आशंका के मद्देनजर पहाड़ी क्षेत्रों में सख्त नियमों की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने तिरुवनंतपुरम में मीडिया से बात करते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश के कारण सड़क पर भूस्खलन हो सकती है।

लोगों को सतर्क रहने की दी गई सलाह

उन्होंने आगे कहा कि भारी बारिश के कारण सभी आपात स्थितियों से निपटने के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से सभी कलेक्टरेट और तालुक कार्यालयों में दिन-रात (24x7) आपातकालीन संचालन केंद्र खोले गए हैं। वहीं, भारी बारिश के संभावित खतरे के मद्देनजर केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ेंः Weather Update: पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी का सितम, 47 डिग्री पहुंचा दिल्ली-UP का तापमान; IMD का हीटवेव अलर्ट