Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerela: केरल में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, IMD ने 4 जिलों के लिए जारी किया 'ऑरेंज' अलर्ट

केरल में भारी बारिश ( Kerela Heavy Rain Alert) जारी है। राज्य के कई हिस्सों से भूस्खलन और बाढ़ की खबरें आ रही हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD Orange Alert ) ने रविवार को तिरुवनंतपुरम सहित राज्य के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 15 Oct 2023 06:31 PM (IST)
Hero Image
केरल में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात (Image: Representative)

एएनआई, तिरुवनंतपुरम। केरल में इस समय भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण कई इलाकों में जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को तिरुवनंतपुरम सहित राज्य के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने आज के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा और अलाप्पुझा जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं,कन्नूर और कासरगोड को छोड़कर शेष जिलों के लिए IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है।

100 घरों में भरा पानी

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, तिरुवनंतपुरम में लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य के सबसे दक्षिणी जिले के निचले इलाकों में पानी भर गया है। वहीं, करमना नदी में जलस्तर बढ़ने से वेल्लयानी झील का जलस्तर बढ़ गया है। आसपास के क्षेत्र में लगभग 100 घरों में पानी भर गया और सैकड़ों एकड़ भूमि पर फसलें डूब गईं है।

राजस्व अधिकारियों को कार्यालय में रहने के निर्देश

तिरुवनंतपुरम के जिला कलेक्टर जेरोमिक जॉर्ज ने कहा कि बारिश प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों की सहायता के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं और राहत गतिविधियां चल रही हैं। जिले में आपातकालीन स्थिति को देखते हुए जिला कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को कार्यालय में रहने के निर्देश दिये हैं।

जिला कलेक्टर ने जारी की एडवाइजरी

जिला कलेक्टर ने तहसीलदारों को बारिश प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक सहायता देने और राहत गतिविधियों में समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये है। जिला कलेक्टर जॉर्ज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, फेसबुक पर पोस्ट कर बताया कि तालुक नियंत्रण कक्ष पूरी तरह से सुसज्जित हैं और 24 घंटे काम कर रहे हैं। इसके अलावा जनता आपातकालीन स्थिति में तालुक नियंत्रण कक्ष से संपर्क कर सकती है।'

यह भी पढ़े: चीन की सीमा के पास भारतीय वायु सेना कर सकती है अपना पहला एयर शो, एयर मार्शल एसपी धारकर ने दी जानकारी

यह भी पढ़े: PM मोदी का रिलीज हुआ नया गरबा सॉन्ग 'माडी', सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा यह गाना