Move to Jagran APP

काम की खबर: ट्रेन में अगर आपका किसी से झगड़ा हो जाए, या कोई मुसीबत में फंसे तो ऐसे कर सकते हैं शिकायत

रेलवे में सफर के दौरान आपको कोई समस्या होने पर आप टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने इसके लिए नंबर जारी किए हैं। इस नंबर पर आप अपनी शिकायत के अलावा रेलवे से संबंधित अन्य जानकारी भी ले सकते हैं। रेलवे द्वारा जारी टोल फ्री नंबर पर आप अपना ऑप्शन चुनिए और अपनी शिकायत दर्ज कराइए।

By Devshanker Chovdhary Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Tue, 06 Feb 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
रेलवे में आप इन नंबरों पर फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में रोजाना लाखों-करोड़ों लोग सफर करते हैं। यकीनन आप भी रेलवे में सफर करते ही होंगे, लेकिन क्या आपको कभी रेलवे में सफर के दौरान कभी कोई समस्या आई है? अगर कोई समस्या आई है तो आज हम आपको बताएंगे कि उससे कैसे निपटे? सफर के दौरान किसी से झगड़ा हो जाए या कोई और मुसीबत आ जाए तो आप कैसे मदद मांग सकते हैं या कहां शिकायत कर सकते हैं।

किसी भी समस्या को लेकर कर सकते हैं शिकायत

क्या आपको पता है कि रेलवे में सफर के दौरान कोच में होने वाली परेशानी, चाहे साफ सफाई हो या खाने में कुछ गड़बड़ी हो, आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और आपको शिकायत करने के लिए कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है, बस आपको एक कॉल करनी है। भारतीय रेलवे ने इसके लिए टोल फ्री नंबर जारी किए हैं, जिस पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

रेलवे द्वारा जारी नंबर पर करें शिकायत

रेल यात्रा के दौरान किसी भी तरह की मदद के लिए आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर फोन कर सकते हैं। ये नंबर टोल फ्री है और इस पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

रेलवे द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 139 पर फोन करने पर आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इस पर अलग-अलग ऑप्शन हैं, जिससे जुड़ी समस्या आप बता सकते हैं। इस नंबर पर आप कॉल के साथ-साथ एसएमएस (मैसेज) भी कर सकते हैं।

रेलवे से जुड़ी कई प्रकार की मिलेंगी जानकारियां 

इस नंबर (139) पर आप अपनी शिकायत दर्ज कराने के अलावा सुरक्षा संबंधी जानकारी, मेडिकल इमरजेंसी, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी जानकारी, ट्रेन से जुड़ी कोई अन्य शिकायत, आम शिकायत या विजिलेंस से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। साथ ही आपकी शिकायत की क्या स्टेटस है, इससे भी जुड़ी जानकारी इसी नंबर पर मिल जाएगी।

इसके अलावा रेल दुर्घटना से जुड़ी सहायता के लिए अलग से भी नंबर जारी किए गए हैं। आप रेल दुर्घटना होने पर सहायता पाने के लिए सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1072 पर कॉल कर सकते हैं।