Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत से जा रहे हैं दुबई तो जान लें कौन सी लेनी होगी कोरोना वैक्सीन और क्या हैं नई गाइडलाइंस

UAE में भारत के कोरोना वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी गई है अब यात्रा प्रतिबंध हटाने के बाद वहां की सरकार के निर्देशानुसार जो भारतीय दुबई जाएंगे उन्हें वहां मंजूरी प्राप्त वैक्सीन की दोनों खुराकें पहले लेनी पड़ेेगी।

By Monika MinalEdited By: Updated: Wed, 23 Jun 2021 11:46 AM (IST)
Hero Image
भारत से जा रहे हैं दुबई तो जान लें कौन सी लेनी होगी कोरोना वैक्सीन और क्या हैं नए गाइडलाइंस

नई दिल्ली, एजेंसी। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से मंजूरी प्राप्त कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लेने के बाद ही वैसे भारत के लोगों को दुबई में एंट्री मिल सकती है जिनके पास वैध आवासीय वीजा (valid residence visa) है। अमीरात एयरलाइंस (Emirates airline) ने हाल में ही ऐलान किया कि अब भारत, दक्षिण अफ्रीका और  नाइजीरिया से उड़ानों की शुरुआत 23 जून से करने जा रहा है। दुबई की सरकार की ओर से यात्रा प्रतिबंधों में राहत का ऐलान किया गया है। अप्रैल में कोविड महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप के बीच भारत से यात्रियों के लिए UAE ने अपने दरवाजे बंद कर दिए थे। 

ये हैं दिशानिर्देशों के तहत बनाए गए नए नियम:-

- वैध आवासीय वीजा के साथ आने वाले यात्रियों को UAE से मंजूरी प्राप्त वैक्सीन की दोनों खुराकें अनिवार्य

- UAE में सिनफार्म (Sinopharm), फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech), स्पुतनिक V और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) को मंजूरी दी गई है।

- भारत से दुबई जाने वाले सभी यात्रियों के पास उड़ान में सवार होने से पहले के 48 घंटों के दौरान की नेगेटिव RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट जरूरी है। केवल QR कोड वाले नेगेटिव PCR टेस्ट सर्टिफिकेट ही स्वीकार किए जाएंगे।

- दुबई के लिए उड़ान भरने से पहले सभी भारत से जा रहे यात्रियों को चार घंटे पहले रैपिड PCR टेस्ट कराना होगा।

- दुबई पहुंचने पर भी RT-PCR टेस्ट कराई जाएगी।

- वहां भारत से पहुंचने वाले यात्रियों को RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट आने तक क्वारंटीन रहना होगा। बता दें कि यह रिपोर्ट 24 घंटों में आती है।

15 माह बाद गुरुवार से दुबई एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 दोबारा खोला जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल टर्मिनल 2 और 3 को बंद कर दिया गया था। इस बीच दुबई के एयरपोर्ट ऑपरेटर को कोरोना वायरस संक्रमण में कमी के बीच भारी संख्या में यात्रियों के आने की उम्मीद है।