Move to Jagran APP

TOP 10 News: सपा संस्थापक मुलायम सिंह पंचतत्व में विलीन, पीएम मोदी ने किया उज्‍जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण

TOP 10 Stories 11 October 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का मंगलवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। वहीं दूसरी तरफ पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उज्‍जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण किया।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 10:08 PM (IST)
Hero Image
मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। पूर्व रक्षामंत्री व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का मंगलवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। इटावा के सैफई मेला ग्राउंड में बने पंडाल में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार हुआ। वहीं दूसरी तरफ पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उज्‍जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Mulayam Singh Yadav Cremation: अखिलेश यादव ने दी मुखाग्नि, सपा संस्थापक मुलायम सिंह पंचतत्व में विलीन

पूर्व रक्षामंत्री व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का मंगलवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। इटावा के सैफई मेला ग्राउंड में बने पंडाल में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार हुआ। उनके बेटे और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उन्हें मुखाग्नि दी। धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव ने ही समाजवादी पार्टी की नींव रखी थी। लोग उन्हें प्यार और सम्मान से नेताजी बुलाते थे।

2- Shri Mahakal Lok: महाकाल लोक के लोकार्पण के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, भारत की आत्मा का केंद्र रहा है उज्जैन

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उज्‍जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया। यहां जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जय महाकाल उज्जैन की ये ऊर्जा, ये उत्साह! अवंतिका की ये आभा, ये अद्भुतता, ये आनंद! महाकाल की ये महिमा, ये महात्म्या! 'महाकाल लोक' में लौकिक कुछ भी नहीं है। उज्जैन के छण-छण में, पल-पल में इतिहास सिमटा हुआ है। कण-कण में आध्यात्म समाया हुआ है और कोने-कोने में ईश्वरीय ऊर्जा संचारित हो रही है।

3- Maharashtra Politics: एकनाथ श‍िंदे गुट को मिला नया चुनाव चिह्न, EC ने 'ढाल और दो तलवार' किया आवंटित

मंगलवार को चुनाव आयोग ने शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट को 'दो तलवारें और ढाल का प्रतीक' आवंटित किया है। एक दिन पहले चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे के गुट को 'बालासाहेची शिवसेना' नाम आवंटित किया था। चुनाव आयोग द्वारा शिवसेना के दो गुटों को नाम आवंटित किए जाने के बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने विचार साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। शिंदे ने अपने ट्वीट में कहा, "आखिरकार बालासाहेब ठाकरे के मजबूत हिंदुत्ववादी विचारों की जीत हुई।

4- Amit Shah in Sitab Diara; जेपी की जन्‍मभूमि पर अमित शाह ने दी मिशन बिहार को धार, निशाने पर रहे नीतीश व लालू

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के अवसर पर उत्‍तर प्रदेश व बिहार के सीमावर्ती सिताब दियारा गांव में पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मिशन बिहार को धार दी। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) व राष्‍ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (RJD Supremo Lalu Prasad Yadav) को जमकर निशाने पर लिया।

5- राजकोट में पीएम मोदी बोले, जो लोग 'सरदार पटेल' की नहीं करते इज्जत; उनके लिए गुजरात में नहीं होनी चाहिए कोई जगह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को राजकोट जिले के जामकंडोरणा (Jamkandorna) में एक जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी को सुनने के लिए यहां हजारों की संख्या में भीड़ जुटी। जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने गुजरात के हित के खिलाफ काम किया और 20 साल तक मुझे परेशान किया, उन्होंने अदालतों में जाकर गुजरात को बदनाम किया है। कांग्रेस नेताओं से पूछें कि क्या उन्होंने 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' का दौरा किया है, जो लोग धरतीपुत्र सरदार पटेल की इज्जत नहीं करते हैं। उनके लिए गुजरात में कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

6- Justice DY Chandrachud होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, CJI ललित ने सरकार को सौंपा नाम

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे। मौजूदा चीफ जस्टिस उदय यू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर केंद्र सरकार से जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है। प्रधान न्यायाधीश उदय यू ललित ने सुबह 10:15 बजे सुप्रीम कोर्ट के जजों की उपस्थिति में जस्टिस चंद्रचूड़ को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नामित किया।

7- Weather Update Today: यूपी में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल बंद, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

देश के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई जगहों पर सड़कों से लेकर गलियों तक पानी भर आया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार 11 अक्टूबर 2022 को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड , बिहार, मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। तेज बारिश को देखते हुए IMD ने 24 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और चक्रवाती हवाओं के प्रभाव के कारण इन दिनों बारिश हो रही है।

8- Iran Hijab Controversy: हिजाब के विरोध में निर्वस्त्र हुईं सेक्रेड गेम्स फेम एलनाज नोरौजी, पोस्ट किया वीडियो

हिजाब को लेकर ईरान में भड़की आग अब पूरी दुनिया में फैल चुकी है। हिजाब आंदोलन को लेकर जगह-जगह पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। अब तक कई सेलिब्रिटीज भी इस आंदोलन का समर्थन कर चुके हैं। हाल ही में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और मंदाना करीमी ने हिजाब मुद्दे को लेकर रिएक्ट किया था। अब अभिनेत्री एलनाज नोरौजी भी इस कंट्रोवर्सी में कूद पड़ी हैं। एलनाज नेटफ्लिक्स की हिट सीरीज सेक्रेड गेम्स में काम करने के लिए जानी जाती हैं।

9- IND vs SA 3rd ODI: शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज, कुलदीप यादव ने लिए 4 विकेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। भारत के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 99 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 2-1 से वनडे सीरीज में मात दी और ट्राफी पर कब्जा किया।

10- 5G सर्विस को लेकर सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम, स्मार्टफोन कंपनियों को देना होगा सपोर्ट अपग्रेड

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत की। जिसके बाद दो मुख्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स यानी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने क्रमशः 4 और आठ शहरो में अपनी 5G सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही। सरकार अब स्मार्टफोन कंपनियों को अपने यूजर्स के लिए नए सॉफ्टवेयर अपडेट लाने को कह रही है, जिससे उनके लिए 5G सर्विसेज को इस्तेमाल करने में सुविधा हो।