Move to Jagran APP

TOP 10 News: बांग्लादेश को हराकर भारत पहुंचा पहले नंबर पर, हजारों झुग्गीवासियों के लिए बहुत बड़ा दिन- पीएम

TOP 10 News Stories 2 November 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड ओवल में अपना चौथा लीग मैच खेला।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Published: Wed, 02 Nov 2022 11:49 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 11:49 PM (IST)
बुधवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बुधवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। टीम इंडिया को 5 रन से जीत मिली और इस जीत के साथ 2 अंक अर्जित करके टीम इंडिया ने सेमीफाइनल की तरफ एक कदम और बढ़ा दिया। भारत के अब कुल 6 अंक हो गए हैं और ये टीम अंक तालिका में अब ग्रुप बी में पहले नंबर पर आ गई है। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इन-सीटू स्लम रिहैबिलिटेशन प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली के कालकाजी में 3,024 नवनिर्मित फ्लैटों का उद्घाटन करने के बाद दिल्ली के गरीब परिवारों को पक्के घरों की चाबियां सौंपी।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Ind vs Ban: अंक तालिका में बांग्लादेश को 5 रन से हराकर भारत पहुंचा पहले नंबर पर, सेमीफाइनल की राह हुई आसान

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड ओवल में अपना चौथा लीग मैच खेला। बारिश से बाधित इस मैच में टीम इंडिया को 5 रन से जीत मिली और इस जीत के साथ 2 अंक अर्जित करके टीम इंडिया ने सेमीफाइनल की तरफ एक कदम और बढ़ा दिया। भारत के अब कुल 6 अंक हो गए हैं और ये टीम अंक तालिका में अब ग्रुप बी में पहले नंबर पर आ गई है। टीम इंडिया के लिए अब सेमीफाइनल में पहुंचने की राह आसान हो गई है।

2- सरकार गरीबों को अपने हाल पर नहीं छोड़ सकती, PM Modi ने कहा- हजारों झुग्गीवासियों के लिए बहुत बड़ा दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इन-सीटू स्लम रिहैबिलिटेशन प्रोजेक्ट (In-Situ Slum Rehabilitation Project) के तहत दिल्ली के कालकाजी में 3,024 नवनिर्मित फ्लैटों का उद्घाटन करने के बाद दिल्ली के गरीब परिवारों को पक्के घरों की चाबियां सौंपी। उन्होंने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि हजारों झुग्गीवासियों के लिए आज का दिन बहुत बड़ा दिन है। उन्होंने बताया कि कालकाजी एक्सटेंशन के पहले फेज में 3000 से अधिक घरों का निर्माण किया गया है।

3- Petrol Diesel Price: कब तक कम होंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें? पेट्रोलियम मंत्री ने दी ये अहम जानकारी

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर का शुद्ध नुकसान हो रहा है जबकि पेट्रोल पर उनका मार्जिन बढ़ गया है। कीमतों में कमी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आयल मार्केटिंग कंपनियों को अभी भी डीजल पर नुकसान हो रहा है।

4- शहबाज शरीफ ने चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग से की मुलाकात, दोनों देशों के बीच CPEC को मजबूत करने पर बनी सहमति

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बीजिंग के अपने पहले दौरे पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने सदाबहार दोस्ती और 60 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) को मजबूत करने पर सहमति जताई। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शहबाज और शी ने मंगलवार को चीन के पीपुल्स ग्रेट हॉल में मुलाकात की और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों के आदान-प्रदान के अलावा अर्थव्यवस्था और निवेश में व्यापक सहयोग पर चर्चा की।

5- पायलट का गहलोत पर वार, कहा- पीएम मोदी कर चुके हैं गुलाम नबी आजाद की भी तारीफ, बाद में जो हुआ...

राजस्थान में कांग्रेस का सियासी संग्राम जारी है। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन पहले मानगढ़ धाम में जिस तरह से गहलोत की तारीफ की उस पर तंज कसते हुए पायलट ने यहां तक कह दिया कि मोदी ने संसद में गुलाम नबी आजाद की की भी इसी तरह बड़ाईयां (तारीफ) की थी। उसके बाद क्या घटनाक्रम हुआ सबने देखा है।

6- Delhi Pollution: कंस्ट्रक्शन से जुड़े श्रमिकों पर मेहरबान अरविंद केजरीवाल सरकार, मिलेंगे 5000 रुपये

दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने ऐसे श्रमिकों को 5000-5000 रुपये देने का ऐलान किया है, जो निर्माण कार्य से जुड़े हैं। बता दें कि ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान (Graded Response Action Plan) का तीसरा चरण लागू होने के चलते फिलहाल काम ठप है।

7- INSACOG के विशेषज्ञों का दावा- ओमिक्रोन के XBB वेरियंट भारत में ज्यादा खतरनाक नहीं

दुनियाभर में अब भी कोरोना का खतरा कायम है। इन दिनों ओमिक्रोन का नया सब वेरियंट या सब स्ट्रेन एक्सबीबी (XBB) मुसीबत पैदा कर रहा है। सिंगापुर से यह भारत पहुंच गया है। तमिलनाडु में इसके सबसे ज्यादा मामले मिले हैं तो कुल नौ राज्यों में इसने दस्तक दे दी है। इस बीच INSACOG के विशेषज्ञों ने कहा कि भारत में ओमिक्रोन के एक्सबीबी वेरियंट हल्का है। भारतीय रोगियों में कोई गंभीरता नहीं देखी जा रही है।

8- भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर AD-1 के दूसरे चरण का किया सफल परीक्षण, सभी लक्ष्यों को भेदने में है सक्षम

भारत ने बुधवार को ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से दूसरे चरण की बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (BMD) इंटरसेप्टर AD-1 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह मिसाइल सभी प्रकार के लक्ष्यों को भेदने में पूरी तरह से सक्षम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने AD-1 के सफल उड़ान परीक्षण से जुड़ी DRDO और अन्य टीमों को बधाई देते हुए इस मिसाइल को एडवांस टेक्नोलाजी वाले एक विशेष प्रकार (Unique Type) के इंटरसेप्टर के रूप में बताया, जो दुनिया के बहुत कम देशों के पास उपलब्ध है।

9- COP27: ब्रिटिश पीएम सुनक ने अपने फैसले पर लिया यू-टर्न, कहा- जलवायु शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को यू-टर्न लेते हुए अगले हफ्ते मिस्त्र में होने वाले सीओपी27 जलवायु सम्मेलन में शामिल होने की घोषणा की है। पांच दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि वह ब्रिटेन के घरेलू और आर्थिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, इसलिए वह शर्म-अल-शेख में होने वाली बैठक में शामिल नहीं होंगे। इस मुद्दे पर कड़ी आलोचनाओं का सामना करने के बाद बुधवार को भारतवंशी प्रधानमंत्री सुनक ने अपनी नई योजना को जाहिर करने के लिए ट्वीट कर जानकारी दी।

10- Kiara Advani और सिद्धार्थ मल्होत्रा चंडीगढ़ में कर सकते हैं शादी, वेन्यू को लेकर आईं ये खबर

सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी जल्द शादी कर सकते हैं। खबरों की मानें तो दोनों चंडीगढ़ या गोवा में शादी के लोकेशन ढूंढ रहे हैं। सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी लव बर्ड्स की शादी वाकई हो रही है। कब और कहां अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है लेकिन खबरों की मानें तो दोनों चंडीगढ़ और गोवा में शादी के लिए शानदार लोकेशन ढूंढ रहे थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.