Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 News: यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह का निधन, रूस ने यूक्रेन पर दागी 75 मिसाइलें

TOP 10 Stories 10 October 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती समाजवादी पार्टी संरक्षक और लोकसभा सांसद मुलायम सिंह यादव का सोमवार सुबह निधन हो गया।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 11:51 PM (IST)
Hero Image
सोमवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सोमवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। दिल्ली से सटे गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती समाजवादी पार्टी संरक्षक और लोकसभा सांसद मुलायम सिंह यादव का सोमवार सुबह निधन हो गया। 82 वर्षीय मुलायम सिंह यादव 22 अगस्त से मेदांता के आइसीयू में भर्ती थे। वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन की राजधानी कीव में सोमवार सुबह जोरदार धमाके हुए हैं। कीव के अलावा यूक्रेन के कई शहरों को निशाना बनाया गया है। एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी में मिसाइल से हमला किया गया है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Mulayam Singh Yadav Death: यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह ने ली अंतिम सांस, सैफई में कल होगा अंतिम संस्कार

दिल्ली से सटे गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती समाजवादी पार्टी संरक्षक और लोकसभा सांसद मुलायम सिंह यादव का सोमवार सुबह निधन हो गया। 82 वर्षीय मुलायम सिंह यादव 22 अगस्त से मेदांता के आइसीयू में भर्ती थे। 2 अक्टूबर को हालत गंभीर होने पर उन्हें आइसीयू में भर्ती किया गया था, जहां पर वह लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे।

2- Russia-Ukraine war: रूस ने यूक्रेन पर दागी 75 मिसाइलें, 8 लोगों की मौत; कई घायल

यूक्रेन की राजधानी कीव में सोमवार सुबह जोरदार धमाके हुए हैं। कीव के अलावा यूक्रेन के कई शहरों को निशाना बनाया गया है। एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी में मिसाइल से हमला किया गया है। इन हमलों में कई लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि जोरदार धमाकों के बाद कीव से घना धुआं उठा। राजधानी कीव पर ये रूस का कई दिनों बाद हमला है।

3- Maharashtra: शिवसेना के उद्धव गुट को मिला नया नाम और निशान, मशाल चुनाव चिह्न आवंटित

निर्वाचन आयोग ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट को चुनाव चिह्न जारी कर दिया है। आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को चुनाव चिह्न के रूप में मशाल का निशान आवंटित किया है। साथ ही निर्वाचन आयोग ने इस गुट को 'शिवसेना- उद्धव बालासाहेब ठाकरे' के रूप में चिह्नित किया है।

4- पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया शैक्षिक परिसर का उद्घाटन, कहा- शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाले समाज ही होंगे सफल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद के पास एक शैक्षिक परिसर का उद्घाटन किया और कहा कि वे समाज ही सफल होंगे, जो शिक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं। यह शैक्षिक परिसर जरूरतमंद छात्रों को समग्र विकास के लिए सुविधाएं मुहैया कराएगा। छरोडी के पास मोदी शैक्षणिक संकुल की स्थापना मोढ वणिक मोदी समाज द्वारा की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं जोर देना चाहता हूं कि शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाले समाज ही सफल होंगे।

5- Indian Navy ने ईरानी जहाज से जब्त किया 200 किलो हेरोइन, पाकिस्तान स्थित ड्रग सिंडिकेट की खुली पोल

भारत में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा हाई-प्रोफाइल ड्रग की तस्करी को रोकने के लिए चलाये जा रहे आपरेशन के बीच हाल ही में भारतीय नौसेना(INDIAN NAVY) ने 200 किलोग्राम 'उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन' को जब्त किया है। जिससे बड़े पैमाने पर पाकिस्तानी ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़ हुआ है। भारतीय खुफिया एजेंसियां ​​पाकिस्तान स्थित अंतरराष्ट्रीय नशीले पदार्थों की तस्करी सिंडिकेट 'हाजी साली' ड्रग सिंडिकेट की गतिविधियों पर करीब से नजर रख रही हैं।

6- Rajasthan News: राजस्थान में मिट्टी का टीला ढहा, छह की मौत, तीन घायल, मरने वालों में तीन महिलाएं और तीन युवतियां

राजस्थान में करौली जिले के मेदपुरागांव में सोमवार को मिट्टी का टीला (ढ़ेर) ढहने से दबकर छह लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन महिलाएं और तीन युवतियां शामिल है। तीन महिलाएं इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गई। घायलों को करौली के जिला अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है।

घटना की सूचना मिलने पर जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे । मिट्टी के ढेर से तीन महिलाओं को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

7- Russia Ukraine Crisis: भारत ने अपने नागरिकों को दी सलाह, यूक्रेन की गैर जरूरी यात्रा से करें परहेज

रूस की आक्रामकता के चलते यूक्रेन में हालात बेहद खराब हो गए हैं। तेजी से बिगड़ रहे हालात को देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास (Indian embassy in Ukraine) ने सोमवार को अपने नागरिकों के लिए ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की। दूतावास ने भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की सभी तरह की गैर-जरूरी यात्राओं से बचने को कहा। इतना ही नहीं दूतावास ने यूक्रेन में मौजूद भारतीयों से मिशन को अपनी मौजूदगी की स्थिति के बारे में सूचित करने को भी कहा है।

8- Rupee vs Dollar: रुपये में गिरावट से महंगे होंगे मोबाइल और कार, कंपनियों की मैन्यूफैक्चरिंग लागत बढ़ी

डालर के मुकाबले रुपये के मूल्य में गिरावट का दौर जारी है, लेकिन इसका असर अब मैन्यूफैक्चरिंग की लागत से लेकर विदेश जाकर पढ़ने वाले बच्चों की ट्यूशन फीस तक पर दिखने लगा है। एक डालर की कीमत सोमवार को 82.40 रुपये हो गई और इसके साथ ही रुपया डालर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। पिछले एक साल में डालर के मुकाबले रुपये के मूल्य में 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

9- Amitabh Bachchan Birthday: बिग बी की कुल संपत्ति के बारे में जानकर लगेगा झटका, रईसी में कई एक्टर हैं पीछे!

हिंदी सिनेमा के मेगास्टार कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का रुतबा आज तक कायम है। पिछले कुछ वर्षों में बॉलीवुड में कई अभिनेता-अभिनेत्री आए, जिन्हें नाम मिला, पैसा मिला, फेम मिला, लेकिन फिर भी बिग बी के स्टारडम के बराबर आज तक कोई न पहुंच सका। 7 नवंबर, 1969 में बॉलीवुड में पहला कदम रखने के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। इसी फिल्म से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और देखते ही देखते बिग बी ने आज तक 100 से अधिक फिल्में कर डालीं।

9- India Probable Playing XI: दिल्ली जीतने के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस टीम के साथ उतर सकते हैं शिखर धवन

शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में इस वक्त साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1-1 की बराबरी पर है। लखनऊ में खेले गए पहले वनडे मैच में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने रांची में बाउंस बैक किया और दूसरे मैच में जीत हासिल करके हुए सीरीज बराबर कर ली। अब दोनों देशों के बीच तीसरा वनडे मैच दिल्ली में मंगलवार को खेला जाएगा और इस मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया को वनडे सीरीज में जीत मिलेगी। दिल्ली वनडे जीतने के लिए टीम इंडिया को अपनी प्लेइंग इलेवन का चयन बेहद सावधानी से करना होगा।

10- Kolkata, Ekbalpur Violence: मोमिनपुर में धारा 144 लागू, 38 आरोपित गिरफ्तार, भारी संख्या में बम बरामद

कोलकाता के इकबालपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत मोमिनपुर में दो समुदायों में हिंसा को लेकर अभी भी तनाव बरकरार है। इस घटना को लेकर बंगाल में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय बलों की तत्काल तैनाती का अनुरोध किया है। वहीं इसी मांग को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। दूसरी ओर मोमिनपुर में धारा 144 लगा दी गई है।