Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 News: ज्ञानवापी मामले में अदालत का फैसला आया सामने, हिमाचल में 12 नवंबर को होगा मतदान

TOP 10 Stories 14 October 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष को झटका लगा है। वहीं दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की रणभेरी बज गई है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Fri, 14 Oct 2022 10:47 PM (IST)
Hero Image
शुक्रवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शुक्रवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष को झटका लगा है। मस्जिद में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग और वैज्ञानिक जांच की मांग को वाराणसी कोर्ट ने खारिज कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की रणभेरी बज गई है। चुनाव आयोग ने मतदान व मतगणना की तिथियां तय कर दी हैं। हिमाचल प्रदेश में सभी 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होगा।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Gyanvapi Masjid Case : कार्बन डेटिंग की मांग को अदालत ने किया खारिज, कहा - 'शिवलिंग को हो सकती है क्षति'

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष को झटका लगा है। मस्जिद में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग और वैज्ञानिक जांच की मांग को वाराणसी कोर्ट ने खारिज कर दिया है। हिंदू पक्ष ने कार्बन डेटिंग की मांग की थी। इस मामले में सुनवाई पूरी होने के साथ ही फैसला दोपहर ढाई बजे दिया गया। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि कार्बन डेटिंग के कारण शिवलिंग को नुकसान पहुंच सकता है।

2- Himachal Pradesh Election 2022 Date: हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान, 10 बिंदुओं में देखिए पूरा चुनावी कार्यक्रम

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की रणभेरी बज गई है। चुनाव आयोग ने मतदान व मतगणना की तिथियां तय कर दी हैं। हिमाचल प्रदेश में सभी 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होगा। 8 दिसंबर को मतों की गणना होगी, इसी दिन चुनाव नतीजे सामने आ जाएंगे। 17 अक्‍टूबर से चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। 25 अक्‍टूबर तक नामांकन कर सकते हैं। 27 अक्‍टूबर को स्‍क्रूटनिंग होगी। 29 अक्‍टूबर तक प्रत्‍याशी नाम वापस ले सकेंगे। 2017 में 9 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था, जबकि मतगणना 18 दिसंबर को हुई थी। इस बार चुनाव आयोग ने जल्‍दी तिथियां घोषित कर दी हैं व नतीजे भी जल्‍दी आएंगे।

3- Vande Bharat Express: दिवाली के बाद एक और वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा, 10 नवंबर से इस रूट पर दौड़ेगी ट्रेन

देश को जल्द ही पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। दिवाली के बाद वंदे भारत के रूप में एक और तोहफा देशवासियों को मिल सकता है। अभी तक देश में चार वंदे भारत ट्रेन चल रही है, लेकिन अब दक्षिण भारत में भी वंदे भारत दौड़ेगी। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि 10 नवंबर से एक और वंदे भारत ट्रेन चलने जा रही है। पांचवीं वंदे भारत चेन्नई-बेंगलुरु और मैसूर रूट पर दौड़ेगी। वंदे भारत इस रूट पर करीब 483 किमी का सफर तय करेगी।

4- INS Arihant Ballistic Missile Test: पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत से बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण की बड़ी बातें

भारत ने शुक्रवार को रक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी कामयाबी हासिल की। भारतीय पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत ने बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण कर अपनी जवाबी क्षमता का बेजोड़ नमूना पेश किया। रक्षा मंत्रालय ने इस सफल परीक्षण को अभूतपूर्व कामयाबी बताते हुए इसे परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का प्रमुख तत्व करार दिया। मालूम हो कि आईएनएस अरिहंत रणनीतिक लिहाज से भारत की महत्वपूर्ण पनडुब्‍बी है। आइए जानें इस मिसाइल परीक्षण की बड़ी बातें..

5- सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की व्हाट्सएप की 2021 की गोपनीयता नीति की CCI जांच को चुनौती देने वाली याचिका

उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सऐप (WhatsApp) की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India, CCI) की ओर से जारी की गई व्हाट्सऐप की 2021 की अपडेटेड गोपनीयता नीति (WhatsApp updated privacy policy) की जांच के आदेश को चुनौती दी गई थी।

6- पुतिन ने कहा- भारत की सलाह पर यूक्रेन से वार्ता को तैयार, नाटो सैनिकों से सीधे संघर्ष से आएगी वैश्विक तबाही

यूक्रेन युद्ध को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सलाह ने असर दिखाया है। पुतिन ने कहा है कि भारत और चीन, यूक्रेन मसले का बातचीत के जरिये समाधान चाहते हैं। समस्या के समाधान के लिए रूस बातचीत कर सकता है, लेकिन यूक्रेन इसके लिए तैयार नहीं है। विदित हो कि साढ़े सात महीने से जारी यूक्रेन युद्ध के दौरान पश्चिमी देशों के भारी दबाव के बावजूद भारत ने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर रूसी कार्रवाई का विरोध नहीं किया है। इतना ही नहीं भारत ने इस दौरान रूस से तेल की खरीद भी बढ़ा दी है।

7- वैश्विक चुनौतियों के बावजूद सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा भारत: आरबीआइ गवर्नर शक्तिकांत दास

आरबीआइ गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि वैश्विक चुनौतियों के बाद भी भारत इस वित्तीय वर्ष में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में शुमार रहेगा। भू-राजनीतिक उथल-पुथल के बावजूद भारत हर चुनौती पर काबू पाने में सफल होगा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो दर बढ़ाने को सही ठहराते हुए कहा कि मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए 50 आधार अंकों की वृद्धि जरूरी थी।

8- एशिया कप 2023: भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान में खेल सकती है एशिया कप

एशिया कप 2023 का आयोजन पाकिस्तान में किया जाएगा और इसके बाद सबके मन में यही सवाल उठ रहे हैं को क्या भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जाएगी और क्या बीसीसीआइ भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआइ चाहती है कि भारतीय टीम इस टूर्नामेंट को खेलने पाकिस्तान जाए, लेकिन इस पर अंतिम फैसला भारत सरकार के द्वारा ही लिया जाएगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अगले वार्षिक आम बैठक से पहले सभी राज्य संघों को पत्र भेजा है और ऐसा लग रहा है कि भारत की पाकिस्तान यात्रा निश्चित रूप से मेज पर है।

9- Britain Politics: ब्रिटेन में पीएम लिज ट्रस के खिलाफ साजिश, योजना में सुनक गुट के लोगों के शामिल होने का आरोप

ब्रिटेन में एक फिर से सियासी उठा-पटक शुरू होने वाली है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के खिलाफ पार्टी के बागी नेताओं ने अब साजिश रचना शुरू कर दिया है। खबर है कि ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी के बागी नेताओं के बीच लिज ट्रस को पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री पद से हटाने की योजना बन रही है। जानकारी के अनुसार, इस योजना में प्रधानमंत्री पद के प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार ऋषि सुनक के खेमे के लोग शामिल हैं।

10- Urvashi Rautela TEDx Talk Copy: उर्वशी रौतेला बनी TEDx Talk की स्पीकर, यूजर ने लगाया स्पीच कॉपी करने का आरोप

उर्वशी रौतेला हाल ही में टेडएक्स टॉक में दिए अपने स्पीच को लेकर खबरों में है। इसे लेकर विवाद हो गया है। दरअसल उर्वशी रौतेला हाल ही में टेड एक्स टॉक में अपनी बात रख कर आई है। इस बीच इंटरनेट यूजर ने उनकी बात को बहुत ध्यान से सुना है और उन पर अपनी स्पीच के बड़े हिस्से को कॉपी करने का आरोप लगाया है।