Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 News: इंटरपोल महासभा में पीएम मोदी ने उठाई आतंक के खिलाफ आवाज, बैकफुट पर ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी

TOP 10 Stories 18 October 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित किया। वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने आर्थिक फैसलों के लिए देश के समक्ष माफी मांगी है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 11:23 PM (IST)
Hero Image
मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह समय भारत और इंटरपोल दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। भारत 2022 में आजादी के 75 साल मना रहा है। यह हमारी संस्कृति, लोगों और उपलब्धियों का उत्सव है। वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने आर्थिक फैसलों के लिए देश के समक्ष माफी मांगी है। ट्रस ने कहा कि मैंने जो भी गलतियां की हैं, उनके लिए मैं माफी मांगती हूं, लेकिन पद नहीं छोड़ेंगी।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- INTERPOL General Assembly : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले, आतंक के खिलाफ विश्व को होना होगा एकजुट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह समय भारत और इंटरपोल दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। भारत 2022 में आजादी के 75 साल मना रहा है। यह हमारी संस्कृति, लोगों और उपलब्धियों का उत्सव है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि आतंक के खिलाफ विश्व को एकजुट होना होगा। इंटरपोल महासभा की बैठक में 195 इंटरपोल सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल शामिल हैं। इसमें मंत्री, देशों के पुलिस प्रमुख, राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो के प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इंटरपोल महासभा की बैठक में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए 2 प्रतिनिधिमंडल भी आए हैं। इसमें पाकिस्तान समेत 195 इंटरपोल सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल हिस्सा ले रहे हैं।

2- Political Crisis in UK: माफी के बावजूद क्‍या खतरे में है पीएम Liz Truss की कुर्सी? बैकफुट पर कंजर्वेटिव पार्टी

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने आर्थिक फैसलों के लिए देश के समक्ष माफी मांगी है। ट्रस ने कहा कि मैंने जो भी गलतियां की हैं, उनके लिए मैं माफी मांगती हूं, लेकिन पद नहीं छोड़ेंगी। उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि मैं उच्च करों की समस्या से निपटने के लिए लोगों को उनके ऊर्जा बिलों में मदद करना चाहती थी, लेकिन हमने इसमें काफी तेजी दिखाई जो गलत साबित हुई। ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या ट्रस की माफी के बाद ब्रिटेन में राजनीतिक संकट खत्‍म हो गया है। ट्रस के मांफी मांगने के पीछे बड़ी वजह क्‍या है? कंजर्वेटिव पार्टी की क्‍या दुविधा है? क्‍या पार्टी प्रधानमंत्री ट्रस के स्‍थान पर किसी अन्‍य को पीएम बना सकती है? क्‍या ये सारे हालात ब्रिटेन में एक चुनाव की ओर ले जा रहे हैं? इस पर क्‍या है विशेषज्ञों की राय।

3- Aryan Khan Drug Case: शाहरुख के बेटे आर्यन के ड्रग केस में NCB अफसरों के खिलाफ विभागीय चार्जशीट दाखिल

Aryan Drug Case: बालीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) से जुड़े ड्रग केस (Drug Case) में अब एनसीबी (NCB) के अधिकारियों के खिलाफ विभागीय चार्जशीट दाखिल की गई है। इनमें से कुछ अधिकारी अभी भी एनसीबी से जुड़े हैं और कुछ अन्य एजेंसियों के पास गए हैं, उन अधिकारियों के खिलाफ चार्जशीट संबंधित अधिकारियों को सौंप दी गई है।

4- Kedarnath Helicopter Crash Photos : दर्शन कर लौट रहे थे श्रद्धालु, मंदिर से 3 किमी दूर हुए हादसे का शिकार

केदारनाथ धाम से तीन किमी दूर श्रद्धालुओं को ले जा रहा हेलीकॉप्‍टर हादसे का शिकार हो गया। हादसे में सात लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में पायलट भी शामिल है। वहीं अभी खराब मौसम को दुर्घटना का कारण बताया जा रहा है। यह हादसा तब हुआ जब उक्‍त श्रद्धालु केदारनाथ से वापस लौट रहे थे। हेलीकॉप्‍टर गौरीकुंड के पास क्रैश हुआ। अभी हादसे का कोई पुख्‍ता कारण सामने नहीं आया है। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने हादसे में दुख व्‍यक्‍त किया है और दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

5- India China Relation: जयशंकर की चीन को खरी-खरी, कहा- सीमा पर अमन-शांति से ही सामान्य होंगे रिश्ते

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के एक हिस्से से सैनिकों की वापसी के बावजूद भारत और चीन के रिश्ते अभी सामान्य नहीं हुए हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली में 'नए युग में चीन की विदेश नीति और अंतरराष्ट्रीय संबंध' पर आयोजित सेमिनार में चीन की तरफ से द्विपक्षीय रिश्तों को सामान्य बनाने की कोशिश को सिरे से खारिज किया। साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि भारत ने पूर्व में जिस तरह से आत्म नियंत्रण की नीति अपना रखी थी, वह पुरानी बात हो गई। विदेश मंत्री ने बेहद अर्थपूर्ण शब्दों में कहा, 'नया युग सिर्फ चीन का नहीं है।'

6- विदेशों में नौकरी की तलाश कर रहे युवा इस फर्जीवाड़े से रहें सावधान, सरकार ने जारी की फर्जी कंपनियों की सूची

विदेशों में नौकरी की इच्छा रखने वाले भोले-भाले भारतीय युवाओं को आगाह करने के लिए यंगून में भारतीय दूतावास ने 36 सर्वाधिक वांछित मानव तस्करों और उनकी कंपनियों की एक सूची जारी की है जो म्यांमार के साइबर धोखाधड़ी कारखानों में आईटी कुशल लोगों को फंसाने के लिए उन्हें लुभा रहे हैं। बता दें संदिग्ध एजेंटों, एजेंसियों और कंपनियों की सूची पीड़ितों द्वारा साझा किए गए इनपुट के आधार पर तैयार की गई है, जिन्हें अवैध रूप से म्यांमार के म्यावाडी में प्रतिकूल कामकाजी परिस्थितियों में काम करने के लिए लाया जाता है।

7- Russia-Ukraine War: रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन के कई शहरों में मचाई तबाही, बिजली और पानी आपूर्ति ठप

यूक्रेन में मंगलवार की सुबह कई रूसी मिसाइलों से हमला किया गया। इन मिसाइल हमलों में यूक्रेन में भारी क्षति हुई है। रूस द्वारा यूक्रेन में सर्दी शुरू होने से पहले तबाही मचाने के लिए इस तरह के अभियान को चलाया गया है। इसके तहत यूक्रेन में कई जगह बुनियादी ढांचे को टारगेट किया गया, जिससे बिजली और पानी की सप्लाई को काफी नुकसान पहुंचा है। साथ ही कई लोगों की मौत भी हुई है।

8- ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट के सामने आने के बाद बढ़ी चिंता, मास्‍क पहनने के लिए गाइडलाइन जारी

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के नए और अत्यधिक संक्रामक सब वैरिएंट के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। बदलते हालात पर विचार करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। सूत्रों ने बताया कि बैठक में यह निर्णय लिया गया कि देश में मास्क पहनना और कोरोना-उपयुक्त व्यवहार जारी रहेगा।

9- Himachal Elections 2022 : प्रदेश कांग्रेस ने 46 प्रत्याशियों की जारी की सूची, देखें किस सीट पर उम्मीदवार कौन

मिशन-2022 की तैयारियों में जुटी प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आज देर रात 46 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। 16 अक्टूबर को हुई केंद्रिय चुनाव समिति की बैठक के बाद पार्टी में टिकटाें को लेकर घमासान मचा हुआ था। इसके बाद दिल्ली में पार्टी के आला नेताओं की कई दौर की बैठकें हुईं। अंतत: पार्टी ने टिकटों का ऐलान कर दिया। कांग्रेस ने पूर्व विधायक और वरिष्ठ नेताओं पर दोबारा दांंव खेला है। तो वहीं लगातार हार रही कुछ सीटों पर टिकटें बदल कर नया प्रयाेग करने का भी प्रयास किया है।

10- IND vs NZ Live Streaming: आखिरी तैयारी के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी टीम इंडिया, कब और कहां देखें मुकाबलाl

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में अंतिम ओवर के रोमांचक जीत के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। टीम इसी बुलंद हौसले के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम के पास अपनी गलतियों को दूर करने का यह आखिरी मौका होगा। इस वर्ल्ड कप में टीम दो कमजोरियों के साथ ऑस्ट्रेलिया गई है। पहली डेथ ओवर की गेंदबाजी और दूसरी खराब फील्डिंग। पिछले मैच में टीम ने कुछ हद तक अपनी दोनों समस्याओं को दूर करने की कोशिश की थी।