Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 Stories 21 August 2022: शराब नीति घोटाले में आठ आरोपियों के खिलाफ LOC जारी, चीन ने की भारत के साथ सीमा समझौतों की अवहेलना- एस जयशंकर

आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआइ ने लुक आउट सर्कुलर जारी नहीं किया। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि चीन ने भारत के साथ सीमा समझौतों की अवहेलना की है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Sun, 21 Aug 2022 10:06 PM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- एक स्थायी संबंध एकतरफा नहीं हो सकता है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रविवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआइ ने लुक आउट सर्कुलर जारी नहीं किया। सिसोदिया और तीन अन्य आरोपी सरकारी अधिकारियों को छोड़कर आठ आरोपियों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी कर दिया गया है। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि चीन ने भारत के साथ सीमा समझौतों की अवहेलना की है। उन्होंने जोर देकर कहा कि एक स्थायी संबंध एकतरफा नहीं हो सकता है। परस्पर सम्मान होना चाहिए।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Delhi Liquor Policy Scam: दिल्ली की शराब नीति घोटाले में आठ आरोपियों के खिलाफ LOC जारी, CBI ने पूछताछ के लिए आरोपियों को जारी किया समन

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआइ ने लुक आउट सर्कुलर जारी नहीं किया। सिसोदिया और तीन अन्य आरोपी सरकारी अधिकारियों को छोड़कर आठ आरोपियों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी कर दिया गया है। एक अन्य आरोपी मनोज राय के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। 

2- India China Tension: एस जयशंकर ने कहा, चीन ने भारत के साथ सीमा समझौतों की अवहेलना की, द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ रहा असर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि चीन ने भारत के साथ सीमा समझौतों की अवहेलना की है, जिसका असर द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि एक स्थायी संबंध एकतरफा नहीं हो सकता है। परस्पर सम्मान होना चाहिए। क्षेत्र के साथ समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दक्षिण अमेरिका की छह दिवसीय यात्रा के पहले चरण में यहां पहुंचे जयशंकर ने शनिवार को यहां भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।

3- पटना में तीन और चार सितंबर को होगी JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती चर्चा

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक अगले माह तीन सितंबर को जदयू के प्रदेश कार्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में होगी। वहीं चार सितंबर को पटना में ही राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी। तीन सितंबर को होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के पहले उसी दिन सुबह 11 बजे जदयू की राज्य. कार्यकारिणी की बैठक होगी। राष्ट्रीय कार्यकारिणी व राष्ट्रीय परिषद की बैठक का महत्व इसलिए विशेष है कि एनडीए गठबंधन से अलग होने के बाद जदयू की यह पहली राष्ट्रीय कार्यकारिणी है। 

4- Dowry Murder: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कड़ा संदेश जाना चाहिए कि दहेज हत्या के अपराध से सख्ती से निपटा जाएगा

दहेज प्रताड़ना और दहेज हत्या के अपराध पर सख्त रुख अपनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि समाज में कड़ा संदेश जाना चाहिए कि जो भी दहेज हत्या का अपराध करेगा उससे सख्ती से निपटा जाएगा। कोर्ट ने कहा कि कानून निर्माताओं ने दहेज जैसी बुराई से कड़ाई से निपटने के लिए कानून में आइपीसी की धारा 304 बी (दहेज हत्या) जोड़ी थी। दहेज हत्या के मामले में विधायिका की इस मंशा का ध्यान रखा जाना चाहिए। 

5- Noida Woman Viral Video: गार्ड को गालियां देने वाली महिला पर कार्रवाई, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

नोएडा की जेपी विश टाउन सोसायटी में सिक्योरिटी गार्ड (सुरक्षा कर्मी) के साथ बदसलूकी और अभद्रता करने के मामले में कोर्ट ने आरोपित महिला को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। महिला का गार्ड को गालियां देते हुए वीडियो वायरल हो गया था। जिसके बाद लोग सोशल मीडिया पर महिला की गिरफ्तारी की मांग करने लगे थे।

6- Kangana Ranaut To Sue Filmfare Awards: कंगना रनोट करेंगी फिल्मफेयर अवार्ड्स पर मानहानि का केस, पढ़ें पूरी खबर

कंगना रनोट ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर जानकारी दी है कि वह फिल्मफेयर अवार्ड्स के खिलाफ मानहानि का दावा करने वाली हैl उन्होंने पोस्ट में लिखा है, '2014 के बाद से मैंने फिल्मफेयर जैसे अनेथिकल, करप्ट और अनफेयर प्रैक्टिस पर प्रतिबंध लगा दिया हैl मुझे उनसे लगातार कॉल आ रहे हैं ताकि इस वर्ष मैं उनके अवॉर्ड फंक्शन में भाग लूं क्योंकि वह मुझे फिल्म थलैवी के लिए अवार्ड देना चाहते हैंl 

7- Asia Cup 2022: पाकिस्तान को मिली सबसे बड़ी वार्निंग, याशिर शाह ने कहा- इस भारतीय बल्लेबाज से रहना सावधान

भारतीय क्रिकेट टीम को एशिया कप 2022 के अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। इस मैच के जरिए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली की मैदान पर लगभग छह सप्ताह के ब्रेक के बाद वापसी होगी। इन दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच मुकाबला दुबई में होगा और भारत पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप स्टेज मैच में मिली हार का बदला लेने के लिए बेताब होगा।

8- उत्तर-पूर्वी भारत में मूसलाधार बारिश से बरपा कहर, बाढ़ और भूस्खलन के कारण दर्जनों की मौत

पिछले तीन दिनों में उत्तरी और पूर्वी भारत में मूसलाधार बारिश हो रही है। तीव्र मानसूनी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश से आई बाढ़ और भूस्खलन में अबतक कम से कम 50 लोग मारे गए हैं।‌ इस बात की जानकारी अधिकारियों ने रविवार को दी।

9- 2024 Lok Sabha Polls: BJP करेगी कई राज्य इकाइयों में बदलाव, पार्टी में बढ़ी पिछड़ी और अनुसूचित जातियों की भागीदारी

भाजपा की निगाहें 2024 के लोकसभा चुनावों पर टिकी हैं और वह संगठनात्मक मुद्दों और उभरती राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी कई राज्य इकाइयों में प्रमुख पदों पर बदलाव जारी रख सकती है। भाजपा की शीर्ष संगठनात्मक संस्था, संसदीय बोर्ड के हालिया बदलाव में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जगह नहीं मिलने की खबर भले ही अधिक सुर्खियों में रही हो, लेकिन भाजपा ने इसे सामाजिक और क्षेत्रीय रूप से अधिक प्रतिनिधित्व वाला बना दिया है।

10- चीन पर भारी पड़ रही सरकार की जीरो कोविड नीति, जानें कैसे पहुंचा रही ये देश को नुकसान

चीन कोरोना महामारी की शुरुआत से अब तक इससे पूरी तरह से उबर नहीं सका है। वहीं दूसरी तरफ इस महामारी ने उसकी अर्थव्‍यवस्‍था को भी बेपटरी कर दिया है। इसकी वजह से काम धंधे बंद हो गए हैं और लोगों की आमदनी प्रभावित हुई है। चीन में इसकी वजह से कई छोटी इकाइयां और रियल स्‍टेट सेक्‍टर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। चीन की अर्थव्‍यवस्‍था के पटरी से उतरने की वजह कोरोना तो है ही साथ ही इसकी एक बड़ी वजह वहां की जीरो कोविड पालिसी भी है।