Move to Jagran APP

TOP 10 News: कोरोना का सब-वैरिएंट XBB ज्यादा खतरनाक, FATF ने पाकिस्तान को ग्रे-लिस्ट से हटाया

TOP 10 Stories 21 October 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। भारत में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के बढ़ते मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन का बयान सामने आया।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2022 11:26 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2022 11:26 PM (IST)
शुक्रवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शुक्रवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। भारत में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के बढ़ते मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को कहा कि COVID-19 के 300 से अधिक वैरिएंट मौजूद हैं। वहीं दूसरी तरफ फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को अपनी ग्रे-लिस्ट से बाहर कर दिया है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Omicron XBB: WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा- कोरोना का सब-वैरिएंट XBB ज्यादा खतरनाक

भारत में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के बढ़ते मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को कहा कि COVID-19 के 300 से अधिक वैरिएंट मौजूद हैं और इसके नए वैरिएंट XBB का होना चिंता का विषय है। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोविड का नया वैरिएंट XBB ज्यादा खतरनाक है।

2- FATF removes Pakistan from Grey List: एफएटीएफ ने पाकिस्तान को ग्रे-लिस्ट से हटाया, म्‍यांमार हुआ ब्‍लैक लिस्‍ट

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को अपनी ग्रे-लिस्ट से बाहर कर दिया है। इस लिस्ट से हटने के बाद अब पाकिस्तान अपनी अर्थव्यवस्था को संकट से निकालने के लिए अंतरराष्ट्री मुद्रा कोष, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और यूरोपीय यूनियन जैसी संस्थाओं से वित्तीय मदद पाने की कोशिश कर सकता है। FATF के प्रेसीडेंट टी. राजा कुमार ने सिंगापुर से एक वर्चुअल प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि पेरिस में 20-21 अक्टूबर को हुई दो दिवसीय बैठक में यह फैसला लिया गया है।

3- Arunachal Pradesh Chopper Crashes: अरुणाचल प्रदेश में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, अब तक दो शव बरामद

अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार सुबह एक बड़ा हादसा हुआ है। तूतिंग मुख्यालय के पास आर्मी का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटनास्थल तक पहुंचने के लिए रेस्क्यू टीम को काफी दिक्कतें हुई, लेकिन अब बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, ये हादसा ऊपरी सियांग जिले में तूतिंग मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सिंगिंग गांव के पास हुआ है। अरुणाचल प्रदेश में रक्षा मंत्रालय के पीआरओ ने इसकी जानकारी दी है।

4- तोशाखाना मामले में आया फैसला बदल देगा पाकिस्‍तान की राजनीति का रुख, जानें- इमरान खान के पास क्‍या हैं विकल्‍प

तोशाखाना मामले में जिस तरह की आशंका जाहिर की जा रही थी, ठीक वैसा ही फैसला चुनाव आयोग ने सुना दिया है। इस फैसले के साथ ही इमरान खान को पांच साल के लिए अयोग्‍य करार दिया गया है। इसका सीधा सा अर्थ है कि वो अगले 5 वर्षों तक चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। इसका एक अर्थ ये भी है कि उनकी न तो उनकी नेशनल असेंबली में एंट्री होगी और न ही वो पांच वर्षों तक दोबारा पीएम बन सकेंगे। ये फैसला जहां इमरान खान के राजनीतिक करियर में विराम लगाने वाला साबित हो सकता है वहीं सरकार के लिए ये एक बड़ी जीत जैसा है।

5- वाराणसी ज्ञानवापी में एडवोकेट कमिश्नर की कार्रवाई की मांग पर मुस्लिम पक्ष ने मांगा वक्‍त, देना पड़ा हर्जाना

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में 4 पक्षकार बनने का आवेदन खारिज हो गया। मुस्लिम पक्ष ने एडवोकेट कमिश्नर की कार्रवाई की मांग पर आपत्ति के लिए वक्त मंगा। अदालत ने 100 रुपये हर्जाना पर वक्त दिया। अब इस मामले की अगली सुनवाई 2 नवम्बर को होगी। राखी सिंह समेत पांच महिलाओं की ओर से जिला जज डा. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में शृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन समेत अन्य मांगों को लेकर दाखिल मुकदमे की शुक्रवार को सुनवाई हुई।

6- Punjab Cabinet Meeting: पंजाब कैबिनेट ने दिया कर्मचारियों को दीपावली गिफ्ट, पुरानी पेंशन योजना बहाली को मंजूरी

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने कर्मचारियों को दीपावली का गिफ्ट दिया है। सरकार ने कर्मचारियों का 6 फीसद डीए बढ़ाने का फैसला किया है। पंजाब कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है। कैबिनेट में पुरानी पेंशन बहाली का निर्णय भी लिया गया है। इसके अलावा सभी जिलों में सीएम विंडों खोलने का भी निर्णय लिया गया है। पंजाब कैबिनेट ने पंजाब मंडी बोर्ड की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट की पोस्ट खत्म करने का भी निर्णय लिया है।

7- Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली की हवा हुई जहरीली, 'खराब से बहुत खराब' के बीच में AQI

दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है। राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) वर्तमान में 262 है, जो 'खराब' श्रेणी में आता है। वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) का एक्यूआई 327 पर पहुंच गया है, जो 'बहुत खराब' के अंतर्गत आता है।

8- Chinese Loan Apps: Razorpay पर ED की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी के बाद फ्रीज किए 78 करोड़ रुपये

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि पेमेंट गेटवे रेजरपे (Razorpay) के परिसरों एवं कुछ बैंकों पर छापेमारी के बाद उसने 78 करोड़ रुपये की ताजा जमा राशि फ्रीज कर दी है। चीनी नागरिकों के नियंत्रण वाले गैर कानूनी रूप से संचालित लोन एप के विरुद्ध जारी मनी लांड्रिंग जांच के तहत ईडी ने यह कार्रवाई की है। इस मामले में अभी तक 95 करोड़ रुपये जब्त किए जा चुके हैं। ईडी ने बताया कि बेंगलुरु में पांच स्थानों पर 19 अक्टूबर को छापेमारी की गई।

9- अब एक साथ दो कंपनियों में काम कर सकेंगे Infosys के कर्मचारी, लेकिन मैनेजमेंट की लेनी होगी अनुमति

इन्फोसिस ने एक चौंकाने वाले फैसले में अपने कर्मचारियों को गिग नौकरियां करने की अनुमति दे दी है। इन्फोसिस ने कहा है कि अगर कर्मचारी चाहें तो वे दूसरी कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं, लेकिन इसके लिए उनको पहले इन्फोसिस के प्रबंधकों की पूर्व सहमति लेनी होगी। इन्फोसिस ने इन नौकरियों को 'गिग' नौकरियां कहा है। शर्त यह भी है कि कर्मचारी जिन कंपनियों में पार्टटाइम जॉब करने जा रहे हैं, उनका इन्फोसिस और उसके ग्राहकों के साथ प्रतिस्पर्धा न हो और न ही हितों के टकराव हो।

10- T20 World Cup 2022: सबसे लंबे समय तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं दिनेश कार्तिक

भले ही विश्व क्रिकेट में टी20 फॅार्मेट सबसे नया क्रिकेट फॅार्मेट है लेकिन कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस फॅार्मेट के दिग्गज कहलाते हैं। जब से अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट की शुरुआत हुई तभी से कुछ ऐसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मौजूद हैं, जिनका डंका टी20 फॅार्मेट में बजता है। आज ऐसे ही खिलाड़ियों की बाl करेंगे जिनका अनुभव टी20 अंतरराष्ट्रीय फॅार्मेट में सबसे ज्यादा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.