Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 Stories 5 September 2022: शिक्षक दिवस पर पीएम मोदी का बड़ा एलान, 'कर्तव्‍य पथ' के नाम से जाना जाएगा राजपथ

TOP 10 Stories 5 September 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत एक बड़ा एलान किया है। मोदी सरकार ने राजपथ (Rajpath) का नाम बदलने का फैसला लिया है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Mon, 05 Sep 2022 09:37 PM (IST)
Hero Image
मोदी सरकारने राजपथ (Rajpath) का नाम बदलने का फैसला लिया है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सोमवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का एलान किया है। वहीं दूसरी तरफ केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने राजपथ (Rajpath) का नाम बदलने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार अब राजपथ का नाम कर्तव्य पथ (Kartavya Path) रखेगी।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- शिक्षक दिवस पर पीएम मोदी का बड़ा एलान, देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड करेगी सरकार, जानें क्‍या है योजना

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का एलान किया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (Pradhan Mantri Schools For Rising India, PM SHRI Yojana) योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा।

2- 'कर्तव्‍य पथ' के नाम से जाना जाएगा दिल्‍ली का ऐतिहासिक राजपथ, मोदी सरकार जल्‍द ले सकती है फैसला

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने राजपथ (Rajpath) का नाम बदलने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार अब राजपथ का नाम कर्तव्य पथ (Kartavya Path) रखेगी। एनडीएमसी (NDMC) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन (Central Vista Lawn) का नाम कर्तव्य पथ करने के उद्देश्य से 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है।

3- Afghanistan: रूसी दूतावास के बाहर आत्मघाती हमला, दो राजनयिकों समेत 20 लोगों की मौत; हमलावर ढेर

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में रूसी दूतावास के पास आत्मघाती हमला हुआ है। दूतावास के एंट्री गेट के पास हुए धमाके में 20 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में रूस के दो राजनयिक (Russian Diplomats) भी बताए जा रहे हैं। समाचार एजेंसी के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने हमलावर को ढेर कर दिया है। पुलिस ने बताया कि दूतावास के गेट पर पहुंचने से पहले ही आत्मघाती हमलावर को गोली मारकर ढेर कर दिया।

4- UK New PM: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी लिज ट्रस, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की घोषणा कर दी गई है। कंजरवेटिव पार्टी की लिज ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनी हैं। उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराया। ट्रस को बोरिस जानसन की जगह नया प्रधानमंत्री चुना गया है। ट्रस और सुनक दोनों कंजरवेटिव पार्टी के नेता हैं। ट्रस मंगलवार को औपचारिक हैंडओवर प्रक्रियाओं के बाद प्रधानमंत्री बनेंगी।

5- Jharkhand Politics Update: हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, पक्ष में 48 वोट पड़े, भाजपा ने किया सदन का बहिष्कार

झारखंड में लंबे सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने विश्वास मत जीत लिया है। सरकार के पक्ष में 48 वोट पड़े हैं, जबकि भाजपा ने सदन का बहिष्कार कर दिया। कैश कांड में गिरफ्तार कांग्रेस के तीन विधायक विधानसभा नहीं पहुंचे। जबकि भाजपा के 26 आजसू पार्टी के दो और दो निर्दलीय विधायकों ने वोटिंग का बहिष्कार किया।

6- Arshdeep Singh controversy: सरकार सख्त, युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज पर किसने जोड़ा 'खालिस्तानी' कनेक्शन?

https://buzz-wikipedia-controversycontroveray-raised-government-taken-action-23044253.html?itm_source=website&itm_medium=homepage&itm_campaign=p1_component

भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप सुपर फोर में रविवार को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में बेहद नाजुक मोड़ पर टीम के युवा अर्शदीप सिंह से एक चूक हुई जिसको लेकर उन्हें लगातार निशाना बनाया जा रहा है। रवि बिश्नोई की गेंद पर एक आसान सी कैच उनके पास गई थी जिसे वह नहीं ले पाए और मैच का रुख इसके बाद बदल गया। इसकी वजह से वह सिर्फ सोशल मीडिया पर ट्रोल नहीं हुए बल्कि कुछ ऐसा हुआ जिसपर भारत सरकार भी सख्स हो चुकी है।

7- जय जायसवाल ने फोड़ा 'लिकर बम', बोले- नीतीश कुमार और उनका उत्पाद विभाग बेच रहे बिहार में शराब

बिहार में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल ने बड़ा बयान दिया है। लिकर बम फोड़ते हुए उन्होंने सीएम नीतीश कुमार और उत्पाद विभाग पर निशाना साधा है। शराबबंदी को आड़े हाथ लेते हुए जायसवाल ने कहा कि नीतीश कुमार और उनकी उत्पाद विभाग की टीम राज्य में शराब की खेप ला रही है। शराब की बोतल से चूड़ी उद्योग लगाने की आड़ में शराब तस्करों को छूट दी जा रही है।

8- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, सड़क हादसों के लिए जिम्मेदार है खराब प्रोजेक्ट रिपोर्ट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने सोमवार को कुछ सड़क दुर्घटनाओं के लिए दोषपूर्ण परियोजना रिपोर्ट (Faulty Project Report) को जिम्मेदार ठहराया और जोर देकर कहा कि कंपनियों को राजमार्गों और अन्य सड़कों के निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए उचित प्रशिक्षण की जरूरत है।

9- Sonali Phogat Death Case: गुरुग्राम वाले फ्लैट से सोनाली फोगाट का क्या है संबंध? गोवा पुलिस को मिला रेंट एग्रीमेंट

भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट के पीए सुधीर सांगवान ने फ्लैट मालिक के साथ रेंट एग्रीमेंट किया था। एग्रीमेंट में कहीं भी सोनाली का जिक्र नहीं है। 22 हजार रुपये किराये पर इसी साल एक जून को 11 महीने के लिए एग्रीमेंट किया गया है। उस दौरान भी सोनाली मौके पर उपस्थित नहीं थी।

10- Happy Teachers Day: राधिका मदान और निमरत कौर की बनेगी जोड़ी, दिनेश विजन ने टीचर्स डे पर की नई फिल्म की घोषणा

बड़े परदे पर स्त्री, मिमी और बदलापुर जैसी कई सुपरहिट फिल्में देने वाले प्रोड्यूसर दिनेश विजन ने टीचर्स डे के मौके पर अपनी नई फिल्म की अनाउंसमेंट की है। जहां उनकी कई फिल्मों ने सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन किया है, तो वही उनके मैडॉक प्रोडक्शन में बनी कई फिल्में ऐसी भी हैं, जिन्होंने लोगों को एंटरटेन करने के साथ-साथ उनका नजरिया भी बदला। अब हाल ही में दिनेश विजन के प्रोडक्शन ने अपनी आगामी फिल्म 'हैप्पी टीचर्स डे' की घोषणा की है।