Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 Stories 9 October 2022: शिवसेना का चुनाव चिह्न फ्रीज!, शशि थरूर ने कहा- पार्टी में बदलाव की जरूरत

चुनाव आयोग ने शनिवार को उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुटों को अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने से रोक दिया है। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 10:57 PM (IST)
Hero Image
TOP 10 Stories 5 September 2022: आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रविवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। चुनाव आयोग ने शनिवार को उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुटों को अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने से रोक दिया है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार और सांसर शशि थरूर ने रविवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश को अच्छी तरह से चलाया है। खे।ल की बात करें तो भारत ने रांची वनडे जीतकर सीरीज में की वापसी, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया। 

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Shiv Sena Symbol Freeze: शिवसेना का चुनाव चिह्न फ्रीज! जानें अब ठाकरे और शिंदे के पास क्या है विकल्प?

चुनाव आयोग ने शनिवार को उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुटों को अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने से रोक दिया है। मूल शिवसेना का चुनाव चिह्न धनुष बाण है, जिस पर दोनों गुट दावा कर रहे हैं। आयोग ने एक अंतरिम आदेश में संगठन पर नियंत्रण के लिए दावा कर रहे दोनों प्रतिद्वंद्वी गुटों से अपने-अपने गुट के लिए सोमवार यानी 10 अक्टूबर तक तीन-तीन नामों के विकल्प और साथ ही नए चुनाव चिह्न का सुझाव देने के लिए कहा है।

2- Congress President Election: शशि थरूर ने कहा- कांग्रेस ने देश को अच्छी तरह से चलाया, पार्टी में बदलाव की जरूरत

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार और सांसर शशि थरूर ने रविवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश को अच्छी तरह से चलाया है। पार्टी के पास अनुभवी लोग हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी को 2024 के चुनाव के बाद विपक्ष का हिस्सा बनने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस ने देश को अच्छी तरह से चलाया है, हमारे पास अनुभवी लोग हैं।'

3-Gurugram: कंस्ट्रक्शन साइट पर पानी भरे गड्ढे में 8 बच्चे डूबे, तीन के निकाले शव; बाकी की तलाश जारी

दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में एक दर्दनाक घटना सामने आई है। गुरुग्राम के सेक्टर-110ए में एक बिल्डर की निर्माणाधीन साइट पर हुए गहरे गड्ढे में नहाने के लिए कूदे आठ बच्चे डूब गए। सूचना पाने के बाद मौके पर दमकल विभाग के गोताखोर पहुंचे और तीन बच्चों के शव निकाल लिए अन्य की तलाश जारी है।

4- Fire Breaks Out: पाकिस्तान के सेंटारस मॉल में लगी भीषण आग, कई मंजिलों तक फैली

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में सेंटारस मॉल की तीसरी मंजिल पर भीषण आग लग गई। स्थानीय मीडिया द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, आग की लपटें काफी तेज हैं, जिससे इमारत की अन्य मंजिलों के साथ-साथ ऊपरी हिस्सों में भी आग फैल गईं। जहां आवासीय अपार्टमेंट स्थित हैं।

5-निजी क्षेत्रों में भी आरक्षण के लिए जल्द प्रभावी पहल करेगा RJD, जातिगत जनगणना के लिए लड़ेगी लालू की पार्टी

दिल्ली में राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लालू प्रसाद यादव ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत आरक्षण, अपने आधार वोट बैंक की रक्षा एवं भाजपा विरोधी दलों की राष्ट्रीय स्तर पर एकजुटता पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि हम बड़े लक्ष्य को लेकर निकले हैं, छोटे मामलों में नहीं उलझेंगे। जदयू के साथ गठबंधन से असहमत राजद नेताओं को लालू ने साफ कर दिया कि बिहार में नीतीश कुमार के साथ गठबंधन नहीं टूटेगा।

6- पीएम की सलाहकार समिति के सदस्य संजीव सान्याल ने कहा, दुनिया में मंदी की आहट के बीच तेजी से विकास कर रहा भारत

प्रधानमंत्री के इकोनामिक एडवाइजरी काउंसिल (EAC- PM) के सदस्य संजीव सान्याल ने रविवार को कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी के साथ विकास कर रही है। वित्त वर्ष 23 में भारत की जीडीपी 7 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है, जो कि दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। अगर वैश्विक परिस्थितियां वर्ष 2000 के जितनी आसान हो जाए तो भारत की अर्थव्यवस्था 9 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है।

7- Delhi: दिल्ली में भरभराकर गिरा मकान, चार को किया रेस्क्यू; कई के दबे होने की आशंका

दिल्ली के लाहौरी गेट इलाके में एक घर की छत गिरने से अफरा तफरी मच गई। सूचना मिलते ही मौके पर पांच दमकल की गाड़ियां पहुंच गई। मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है। अभी तक चार लोगों को रेस्क्यू किया गया है। वहीं, चार के ही मलबे में दबे होने की आशंका है।

8- कर्नाटक हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से कहा, इंटरनेट मीडिया पर नकली चिकित्सकों पर अंकुश लगाएं

कर्नाटक हाईकोर्ट ने सरकार को छद्म चिकित्सक और 'इंस्टाग्राम प्रभावित करने वालों' के विकास को रोकने के लिए कुछ नियामक उपायों के साथ आने की सलाह दी है। अदालत ने आगाह किया कि कई लोग आनलाइन ऐसे थेरेपिस्ट के शिकार हो रहे हैं।

9- IND VS SA 2nd ODI: भारत ने रांची वनडे जीतकर सीरीज में की वापसी, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान केशव महाराज ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच में तेंबा बावुमा की वजह केशव महाराज प्रोटियाज टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया।

10- World Mental Health Day 2022: ऋतिक से लेकर अनुष्का तक इन सेलेब्स ने डिप्रेशन के साथ अपनी लड़ाई पर खुलकर की बात

बॉलीवुड सेलेब्स हर विषय को लेकर काफी मुखर रहे हैं। इसमें से एक टॉपिक है मेंटल हेल्थ, तो विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022 पर हम आज बात करते हैं उन बॉलीवुड सेलिब्रिटिज की जिन्होंने इस समस्या पर खुल कर अपना पक्ष रखा और लोगों को भी इस बारे में सामने आकर बात करने के लिए प्रेरित किया।