Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kochi Bomb Blast: डोमिनिक मार्टिन के खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज, आरोपी ने ली धमाकों की जिम्मेदारी

एर्नाकुलम जिले के कलामासेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में हुए तीन की जिम्मेदारी लेने वाले डोमिनिक मार्टिन ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। यह तीनों बम धमाके रविवार सुबह 9 बजे हुए। आरोपी डोमिनिक मार्टिन पर यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए हैं। धमाकों की घटना के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 31 Oct 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
केरल के कोच्चि में हुए तीन बम धमाके का आरोपी डोमिनिक मार्टिन पर यूएपीए के तहत मामला दर्ज।(फोटो : जागरण)

एएनआई, कोच्चि।  Kochi Bomb Blast।  केरल के कोच्चि के कलामासेरी में बीते दिन हुए बम तीन धमाकों के आरोपी डोमिनिक मार्टिन पर यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत आरोप दर्ज किए गए। 

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए पुलिस आयुक्त ए अकबर ने कहा, "डोमिनिक मार्टिन की गिरफ्तारी शाम 7 बजे दर्ज की गई। उन्हें निर्धारित समय के भीतर अदालत में पेश किया जाएगा। उन पर विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और यूएपीए की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल हम इस बात से आश्वस्त हैं कि यह एक इस घटना के पीछे एक ही आदमी का हाथ है। हालांकि, हम इस घटना से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं।

बम धमाके की वजह से तीन लोगों की मौत

एर्नाकुलम जिले के कलामासेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में हुए तीन बम धमाकों की जिम्मेदारी लेने वाले डोमिनिक मार्टिन ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। यह तीनों बम धमाके रविवार सुबह 9 बजे हुए। जानकारी के मुताबिक, बम धमाके के समय कन्वेंशन सेंटर में कम से कम ईसाई संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाले 2000 से अधिक लोग मौजूद थे।

बता दें कि बम धमाके की वजह से तीन लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार तड़के मलयट्टूर की रहने वाली 12 वर्षीय लिबिना की मौत बम धमाके की वजह से हो गई।

मार्टिन के दावों की जांच कर रही पुलिस

डोमिनिक मार्टिन नाम के एक व्यक्ति ने रविवार को ही फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उसने सभी हमलों की जिम्मेदारी ली। बाद में उन्होंने त्रिशूर के कोडकारा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया। हालांकि, पुलिस ने कहा कि वे अभी भी मार्टिन के दावों की जांच कर रहे हैं।

सीएम पिनराई विजयन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

धमाकों की घटना के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई। सर्वदलीय बैठक राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में राज्य सचिवालय में आयोजित की गई थी। सर्वदलीय बैठक में सामाजिक एकता के लिए एक प्रस्ताव अपनाया गया और केरल के लोगों से राज्य की छवि खराब करने के प्रयासों के खिलाफ एकजुट होने की अपील भी की गई। बैठक के बाद  लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने का भी आग्रह किया।

इस बैठक में कांग्रेस नेता वीटी बेलराम, आईयूएमएल नेता पीके कुंजालिकुट्टी, एनसीपी नेता पीसी चाको, केरल कांग्रेस नेता मोन्स जोसेफ, जेडीएस नेता मैथ्यू टी थॉमस, सीपीआई नेता पी सुधीर, भाजपा नेता सी कृष्ण कुमार और मंत्री के राजन, रोशी ऑगस्टिन, एंटनी शामिल थे। राजू, ए के ससींद्रन, कदन्नापल्ली रामचंद्रन, सीपीआई (एम) के राज्य सचिव एम वी गोविंदन और विपक्षी नेता वी डी सतीसन शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: Kerala Blast: कौन है कोच्चि ब्लास्ट का आरोपी डोमिनिक मार्टिन, पड़ोसियों ने किए हैरान करने वाले खुलासे

यह भी पढ़ें: Kerala Blast: कोच्चि ब्लास्ट को लेकर सीएम पिनाराई विजयन की सर्वदलीय बैठक, राज्य के प्रमुख दलों ने लिया हिस्सा