Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Doctor Murder Case: सरकारी अस्पतालों में जारी रहेगी डॉक्टरों की हड़ताल,आज इंडिया गेट तो कल जंतर मंतर पर होगा प्रदर्शन

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (एफएआइएमए) ने आज यानी शुक्रवार को शाम पांच बजे लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी) से जंतर मंतर तक कैंडल मार्च की घोषणा की है। दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी को छोड़कर ओपीडी नियमित सर्जरी व अन्य सभी चिकित्सा सुविधाएं प्रभावित रहेंगी। आज शाम छह बजे इंडिया गेट के पास कैंडल मार्च बुलाया है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 07:44 AM (IST)
Hero Image
सरकारी अस्पतालों में जारी रहेगी डॉक्टरों की हड़ताल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कालेज में जूनियर महिला रेजिडेंट डॉक्टर से सामूहिक दुष्कर्म व हत्या की घटना के विरोध में रेजिडेंट डाक्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी। इस वजह से शुक्रवार को भी एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लोकनायक, जीबी पंत सहित दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी को छोड़कर ओपीडी, नियमित सर्जरी व अन्य सभी चिकित्सा सुविधाएं प्रभावित रहेंगी।

फेडरेशन आफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) ने मंगलवार को हड़ताल वापस लेने की घोषणा की थी, लेकिन बुधवार देर रात कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कालेज में हमले और तोड़फोड़ से डाक्टरों का आक्रोश और बढ़ गया। फोर्डा ने भी हड़ताल वापसी की अपनी घोषणा से पीछे हटते हुए एक बार फिर हड़ताल पर जाने का एलान किया है। साथ ही, शुक्रवार शाम छह बजे इंडिया गेट के पास कैंडल मार्च बुलाया है।

दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर करेंगे प्रदर्शन

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (एफएआइएमए) ने शनिवार को शाम पांच बजे लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज (एलएचएमसी) से जंतर मंतर तक कैंडल मार्च की घोषणा की है, जिसमें दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर शामिल होंगे। दोनों संगठनों ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) व दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) से भी इस कैंडल मार्च में शामिल होने की अपील की है।

निजी अस्पतालों में भी हड़ताल घोषित करने की सिफारिश की

इस वजह से निजी अस्पतालों के डॉक्टर भी इसमें शामिल हो सकते हैं। डीएमए ने आइएमए के अध्यक्ष डा. आरवी अशोकन से निजी अस्पतालों में भी हड़ताल घोषित करने की सिफारिश की। इसके बाद आइएमए ने सभी राज्यों की अपनी शाखाओं के पदाधिकारियों के साथ गुरुवार शाम वर्चुअल मीटिंग कर शनिवार को देश भर के सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी हड़ताल करने का फैसला लिया है। इसलिए शनिवार को सुबह छह बजे से निजी अस्पतालों में भी डॉक्टर 24 घंटे के लिए हड़ताल पर रहेंगे।

दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए

रेजिडेंट डॉक्टरों के संगठनों ने कहा है कि बंगाल सरकार डाक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षा देने में नाकाम रही है। एम्स आरडीए के अध्यक्ष डा. इंद्र शेखर प्रसाद ने कहा कि आरजी कर अस्पताल में घुसकर डाक्टरों, नर्स व अन्य कर्मचारियों पर हमला किया गया, जो स्वीकार्य नहीं है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

सुबह मनाया स्वतंत्रता दिवस, शाम को किया प्रदर्शन

गुरुवार सुबह एम्स सहित सभी अस्पतालों में स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया, जिसमें रेजिडेंट डाक्टरों ने भी हिस्सा लिया। बाद में शाम को एम्स में रेजिडेंट डाक्टरों ने कैंडल मार्च निकाला। इसके बाद एम्स के गेट नंबर एक के बाहर अरविंदो मार्ग पर प्रदर्शन किया।

आईएमए ने जारी किया बयान

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने अपने बयान में कहा कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में क्रूर अपराध और स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर प्रदर्शनकारी छात्रों पर की गई गुंडागर्दी के बाद, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने शनिवार यानी 17 तारीख को सुबह 6 बजे से देश भर में आधुनिक चिकित्सा के डॉक्टरों की सेवाएं बंद करने की घोषणा की है। नियमित ओपीडी काम नहीं करेंगी और वैकल्पिक सर्जरी नहीं की जाएंगी। यह वापसी उन सभी क्षेत्रों में है जहां भी आधुनिक चिकित्सा चिकित्सक सेवा प्रदान कर रहे हैं। आईएमए को अपने डॉक्टरों के उचित मुद्दे पर राष्ट्र की सहानुभूति की आवश्यकता है।