Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata Doctor Murder Live Updates: आरजी मेडिकल कॉलेज के स्टाफ से हुई पूछताछ, जूनियर डॉक्टर्स समेत 25 लोग कलकत्ता HC में हुए पेश

Bengal Doctor Murder कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हास्पिटल में एक चिकित्सक के साथ दुष्कर्म और हत्या मामले को लेकर देशभर में आक्रोश है। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन ने आज यानी मंगलवार को हड़ताल का एलान किया है। उधर आरजी कर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों और छात्रों का भी प्रदर्शन जारी है। दिल्ली एम्स लेकर कई अस्पतालों में आज ओपीडी सेवाएं प्रभावित है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 13 Aug 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
महिला डॉक्टर के साथ हुए जघन्य अपराध को लेकर देशव्यापी में आज डॉक्टरों का हड़ताल।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली।  कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के साथ हुए जघन्य अपराध को लेकर देश में डॉक्टरों के अंदर आक्रोश है। डॉक्टरों ने आरोपी के खिलाफ कड़ी सजा की मांग की है।

वहीं, रेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के विरोध में उसकी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी।

Live Updates: 

कोर्ट ने 25 लोगो से की पूछताछ 

बंगाल हाईकोर्ट ने सरकारी आरजी कर अस्पताल जूनियर डॉक्टरों, प्रशिक्षुओं समेत 25 कर्मचारियों को मंगलवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया। जांच के सिलसिले में आरजी कर अस्पताल के चेस्ट मेडिसिन विभाग के प्रमुख और एक सुरक्षा गार्ड को भी लालबाजार में बुलाया गया था।

कलकत्ता हाईकोर्ट में हुई सुनवाई

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के साथ हुए जघन्य अपराध को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट में आज सुनवाई हुई। इस मामले को लोकर कलकत्ता हाईकोर्ट में कई जनहित याचिका दायर की गई। जनहित याचिकाओं पर आज मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने सुनवाई की। मुख्य न्यायाधीश ने आज अदालत में कहा कि नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देने वाले प्रिंसिपल को फिर प्रिंसिपल के रूप में कैसे नियुक्त किया जा सकता है? साथ ही कलकत्ता उच्च न्यायालय ने आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष को लंबी छुट्टी लेने का आदेश दिया है।

आरजी अस्पताल पहुंची महिला आयोग की टीम 

प्रशिक्षु महिला चिकित्सक के साथ दुष्कर्म व हत्या के मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग की दो सदस्यीय टीम मंगलवार को कोलकाता के सरकारी आरजी कर अस्पताल पहुंची। टीम की सदस्यों ने इस घटना के बारे में अस्पताल प्रशासन से बातचीत की। इसी अस्पताल के सेमिनार कक्ष से डाक्टर का शव बरामद हुआ था। वहीं दूसरी ओर कोलकाता पुलिस ने इस मामले में चार प्रशिक्षु डाक्टरों को आज पूछताछ के लिए बुलाया है।

केजीएमयू लखनऊ में डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों ने भी इस घटना को लेकर आज विरोध प्रदर्शन किया।

दिल्ली के कई अस्पताल में आज ओपीडी सेवाएं बंद 

दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लोकनायक, जीबी पंत सहित सभी बड़े अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं। इस वजह से ओपीडी और नियमित सर्जरी प्रभावित है।

मुंबई में भी जारी है डॉक्टरों का हड़ताल 

मुंबई के नायर अस्पताल में डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों ने भी इस घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। डॉक्टरों ने जानकारी दी कि आज ओपीडी सेवाओं बंद रहेगी।

डॉक्टरों ने किया मंत्री जावेद अहमद खान का विरोध

पश्चिम बंगाल के मंत्री जावेद अहमद खान और टीएमसी विधायक स्वर्ण कमल साहा को कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में छात्रों के विरोध का सामना करना पड़ा। आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल प्रो. (डॉ.) संदीप घोष, जिन्होंने कल अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, उन्हें कुछ ही समय बाद कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में फिर से नियुक्त कर दिया गया।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज में सेवाएं बाधित

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में सेवाएं बाधित है। ओपीडी पूरी तरह बंद है। आरजी कर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों और छात्रों का प्रदर्शन जारी है। उन्होंने कहा है कि उनकी मांगें पूरी होने तक वे अपनी हड़ताल जारी रखेंगे। इस तरह से मेडिकल कॉलेज में हड़ताल का आज पांचवां दिन होगा। डॉक्टरों की हड़ताल के कारण अस्पतालों में सेवाएं बाधित हो रही हैं।

बता दें कि यह हड़ताल फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) के आह्वान पर की गई। फोरडा द्वारा सोमवार रात जारी एक बयान में कहा गया, "केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की टीम के साथ व्यापक चर्चा के बावजूद कोई ठोस समाधान नहीं निकला, जिसके कारण हड़ताल जारी रहेगी।"

14 अगस्त की आधी रात को विरोध प्रदर्शन करेंगी महिलाएं  

वहीं, कोलकाता और बंगाल के अन्य जिलों में महिला डॉक्टर्स बुधवार रात 11:55 बजे से सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करने वाली है। डॉक्टरों ने इस विरोध प्रदर्शन को "आजादी की आधी रात को महिलाओं की आजादी" नाम दिया है।

अभिनेत्री स्वस्तिका मुखर्जी, अभिनेत्री चूर्णी गांगुली और फिल्म निर्माता प्रतीम डी गुप्ता सहित कई प्रमुख हस्तियों ने इस विरोध प्रदर्शन में लोगों को शामिल होने का आह्वान किया है।

मजिस्ट्रेट जांच हो: डॉक्टर्स 

महिला चिकित्सक की हत्या की मजिस्ट्रेट जांच की मांग कर रहे आंदोलनकारी जूनियर चिकित्सकों ने मंगलवार को कोलकाता पुलिस से जांच पूरी करने के लिए 14 अगस्त तक का समय दिया है।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्रदर्शन कर रहे एक जूनियर चिकित्सक ने कहा, ‘‘जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होतीं, तब तक काम बंद और विरोध जारी रहेगा। हम अपनी मांगों को लेकर बहुत स्पष्ट हैं। हम घटना की न्यायिक जांच चाहते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें रविवार तक की समयसीमा की क्या जरूरत है? हम पुलिस से बुधवार तक अपनी जांच पूरी करने की मांग कर रहे हैं।’’

पीड़िता के माता-पिता से मिलीं सीएम ममता 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को मृतक के माता-पिता से मुलाकात करने के बाद कोलकाता पुलिस को मामला सुलझाने के लिए 18 अगस्त तक की समयसीमा दी और कहा कि जांच पूरी नहीं होने पर वह मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप देंगी। शुक्रवार की सुबह अस्पताल के ‘सेमिनार हॉल’ में एक महिला चिकित्सक का शव मिला था और इस अपराध के सिलसिले में शनिवार को एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था।

रविवार तक जूनियर चिकित्सक आपातकालीन ड्यूटी पर थे, लेकिन सोमवार को सुबह से उन्होंने पूरी तरह से कार्य बंद कर हड़ताल शुरू कर दी। राज्य सरकार ने खासकर ओपीडी समेत अस्पताल में बढ़ती रोगियों की संख्या को देखते हुए सभी वरिष्ठ चिकित्सकों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। विभिन्न अस्पतालों में सर्जरी के लिए भर्ती होने आए मरीजों को वैकल्पिक तिथियां लेने के बाद घर लौटना पड़ा।

यह भी पढ़ेंKolkata Doctor Murder: 'चार शादियां, पोर्न देखने की लत,' कोलकाता डॉक्टर हत्याकांड में आरोपी को लेकर हुए नए खुलासे