Move to Jagran APP

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में आए नन्हे मेहमान, चीता ज्वाला ने तीन शावकों को दिया जन्म

कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता ज्वाला ने तीन नए शावकों को जन्म दिया है जो चीता प्रोजेक्ट के लिए अच्छी खबर है। इससे पहले 3 जनवरी को मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था जबकि अब चीता ज्वाला ने तीन नए शावकों को जन्म दिया है। कुल मिलाकर कूनो नेशनल पार्क में अब 6 नए चीते आ गए हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 23 Jan 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता ज्वाला ने तीन नए शावकों को जन्म दिया है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता ज्वाला ने तीन नए शावकों को जन्म दिया है, जो चीता प्रोजेक्ट के लिए अच्छी खबर है। इससे पहले 3 जनवरी को मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था, जबकि अब चीता ज्वाला ने तीन नए शावकों को जन्म दिया है। कुल मिलाकर कूनो नेशनल पार्क में अब 6 नए चीते आ गए हैं। यह चीता प्रोजेक्ट के लिए और देश के लिए बहुत अच्छी खबर है।

— Bhupender Yadav (@byadavbjp) January 23, 2024

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर जानकारी देते हुए लिखा, "कूनो के नए शावक! ज्वाला नाम की नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है, यह नामीबियाई चीता आशा द्वारा अपने शावकों को जन्म देने के कुछ ही सप्ताह बाद आया है। देशभर के सभी वन्यजीव अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं और वन्यजीव प्रेमियों को बधाई। भारत में इसी तरह से वन्य जीवन फले-फूले।" केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने 'एक्स' पर वीडियो शेयर किया है।

पिछले साल भी ज्वाला ने 4 शावकों को दिया था जन्म

बीते वर्ष 27 मार्च 2022 को भी ज्वाला ने चार शावकों को जन्म दिया था, लेकिन इनमें से तीन शावकों की मौत हो गई। एक मादा शावक फिलहाल पूर्णत स्वस्थ है, वह 10 माह का हो चुका है।

गौरतलब है कि कूनो में दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से दो चरणों में कुल 20 चीते लाए गए थे जिनमें से सात की मौत हो चुकी है। अब शावकों की संख्या कूनो में सात हो गई है, जो जो 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किए गए चीता प्रोजेक्ट के पिछले लगभग डेढ़ साल में बड़ी उपलब्धि है।