Move to Jagran APP

G20 Summit: दिल्ली में दुनिया के दिग्गज नेताओं का जमघट, जय सियाराम के अभिवादन से किया गया ऋषि सुनक का स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह विश्व के दिग्गज नेताओं के दो दिन सार्थक चर्चा के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि मैं दोस्ती और सहयोग को और गहरा करने के लिए कई नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करूंगा। भारत पहुंचे वैश्विक नेताओं का स्वागत विभिन्न मंडलियों द्वारा पारंपरिक नृत्य प्रस्तुतियों से किया गया।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Sat, 09 Sep 2023 12:06 AM (IST)Updated: Sat, 09 Sep 2023 01:27 AM (IST)
पीएम मोदी कई नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

नई दिल्ली, पीटीआई: जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली तैयार है। 9-10 सितंबर तक होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया के दिग्गज नेताओं का जमघट भारत में शुरू हो गया है। इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फुमियो किशिदा समेत दुनिया के शीर्ष नेता भारत पहुंच गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह विश्व के दिग्गज नेताओं के दो दिन सार्थक चर्चा के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि मैं दोस्ती और सहयोग को और गहरा करने के लिए कई नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करूंगा। भारत पहुंचे नेताओं का स्वागत विभिन्न मंडलियों द्वारा पारंपरिक नृत्य प्रस्तुतियों से किया गया।

जय सियाराम के अभिवादन से ऋषि सुनक का स्वागत

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंने दिल्ली पहुंचे। केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने जय सियाराम के अभिवादन से उनका स्वागत किया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी के ¨सह ने उनका जोरदार स्वागत किया।

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे। यूएइ के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। उनका स्वागत राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने किया।

तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। ओमान के प्रधानमंत्री और सुल्तान हैथम बिन तारिक अल सईद जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने उनका स्वागत किया।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी पहुंचे दिल्ली

इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने स्वागत किया। वहीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का नई दिल्ली में कपड़ा और रेलवे राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने स्वागत किया। कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी भी दिल्ली पहुंचे और उनका जोरदार स्वागत किया गया। शिखर सम्मेलन के लिए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी पहुंचे।

ओमान के उपप्रधानमंत्री सैय्यद फहद बिन महमूद अल सईद का केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने स्वागत किया। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्नी जोडी हेडन भी आईं हैं। उनका स्वागत राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने किया।

यह भी पढ़ें: बाइडन ने G20 की अध्यक्षता के लिए की भारत की तारीफ, PM मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद साझा बयान जारी

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग भारत पहुंचे

मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल भी दिल्ली पहुंचे और उनका जोरदार स्वागत किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनिया गुटेरेस भी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग भारत पहुंच गए हैं। उनका दिल्ली एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। वह जी20 में चीन के प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

भारत आने वाले विदेशी मेहमानों की सूची में व‌र्ल्ड बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा भी हैं। बंगा भी जी 20 के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लुंग भी जी 20 सम्मेलन के लिए भारत पहुंच गए हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। जी20 सम्मेलन के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल अपनी पत्नी के साथ भारत पहुंच गए हैं। सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा भी दिल्ली पहुंचे हैं। उनका जोरदार स्वागत किया गया।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुईस इनासियो लूला डि सिल्वा अपनी पत्नी रोसांजेला डि सिल्वा के साथ जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने उनका स्वागत किया। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे। हवाई अड्डे पर केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने उनका स्वागत किया।

यह भी पढ़ें: 7 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था, 5500 कार पार्किंग; 2 दिन तक दुनिया के नेताओं का पावर सेंटर रहेगा भारत मंडपम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.