Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIM इंदौर में अब हिंदी में पढ़ाया जाएगा लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम कोर्स, 10 दिवसीय होगा पाठ्यक्रम

Leadership Development Program आईआईएम-आई के निदेशक डॉ. हिमांशु राय ने हिंदी में इस कोर्स के आयोजन को लेकर कहा कि भाषा को शिक्षा में कभी बाधा नहीं बनना चाहिए। हिंदी भाषा में हमारे पहले नेतृत्व विकास कार्यक्रम के साथ। हम न केवल प्रबंधन शिक्षा की दुनिया में रूढ़िवादिता को तोड़ने जा रहे हैं बल्कि हम यह भी सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि ज्ञान और कौशल हर कोने तक पहुंचे।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 22 Nov 2023 03:57 PM (IST)
Hero Image
भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर ( IIM-I )

पीटीआई, इंदौर। भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर (IIM-I) ने हिंदी में भी नेतृत्व विकास का पाठ पढ़ाने का निर्णय लिया है, और प्रमुख संस्थान ने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों के लिए अगले साल जनवरी में इस विषय पर 10-दिवसीय पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है। एक अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा, "यह पहली बार है कि आईआईएम-आई के नेतृत्व विकास कार्यक्रम कक्षाओं में हिंदी में व्याख्यान दिए जाएंगे।"

भाषा को शिक्षा में कभी बाधा नहीं बनना चाहिए- IIM निदेशक

आईआईएम-आई के निदेशक डॉ. हिमांशु राय ने हिंदी में इस कोर्स के आयोजन को लेकर कहा कि भाषा को शिक्षा में कभी बाधा नहीं बनना चाहिए। हिंदी भाषा में हमारे पहले नेतृत्व विकास कार्यक्रम के साथ। हम न केवल प्रबंधन शिक्षा की दुनिया में रूढ़िवादिता को तोड़ने जा रहे हैं बल्कि हम यह भी सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि ज्ञान और कौशल हर कोने तक पहुंचे।

प्रतिभागियों को मिलेगा ये प्रशिक्षण

निदेशक डॉ. हिमांशु ने कहा कि हिंदी भाषा में शुरू होने जा रहे नेतृत्व विकास कार्यक्रम की अवधि 10 दिनों की होगी और इसमें सभी क्षेत्रों के पेशेवर हिस्सा ले सकते हैं। इस कार्यक्रम के प्रतिभागियों को प्रबंधन प्रथाओं, वित्तीय लेखांकन, मानव संसाधन प्रबंधन, संचालन प्रबंधन, प्रबंधन के लिए डिजिटल अनुप्रयोगों, उत्पाद प्रबंधन, संकट प्रबंधन, बातचीत और संचार कौशल में प्रशिक्षण मिलेगा।

यह भी पढ़ें- ISIS Jabalpur Module Case: हिंसक साजिश से जुड़े एक मामले में चार के खिलाफ आरोप पत्र दायर, NIA कर रही जांच

यह भी पढ़ें- Telangana Election 2023: AIMIM नेता अकबरुद्दीन ओवैसी पर बरसे गौरव भाटिया, बोले- कानून से ऊपर कोई नहीं है...