Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मालदीव छोड़िए भारत को बनाएं टूरिस्ट डेस्टिनेशन...', राष्ट्रपति मुइज्जू के प्रतिबंध का इजरायल ने दिया जवाब

इजरायली दूतावास ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर नागरिकों के लिए भारत के खूबसूरत समुद्र तट वाले पर्यटन स्थलों की सूची भी जारी की है। दूतावास ने कहा कि भारत में इजरायली पर्यटकों का गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है। भारत में इजरायली दूतावास ने कुछ भारतीय स्थानों की भी सिफारिश की है जिनमें गोवा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह लक्षद्वीप और केरल शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 03 Jun 2024 05:33 PM (IST)
Hero Image
मालदीव ने इजरायल के नागरिकों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

एएनआई, नई दिल्ली। मालदीव ने इजरायल के नागरिकों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायल ने अपने नागरिकों को मालदीव न जाने की सलाह दी है। वहीं, भारत में इजरायली दूतावास ने अपने देश के लोगों से मालदीव की जगह भारत आने की अपील की है। इजरायली दूतावास ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर नागरिकों के लिए भारत के खूबसूरत समुद्र तट वाले पर्यटन स्थलों की सूची भी जारी की है।

इजरायली दूतावास ने बताए इन जगहों के नाम

दूतावास ने कहा कि भारत में इजरायली पर्यटकों का गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है। भारत में इजरायली दूतावास ने कुछ भारतीय स्थानों की भी सिफारिश की है, जिनमें गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और केरल शामिल हैं। पोस्ट में लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गोवा और केरल के समुद्र तटों की तस्वीरें शामिल थीं।

सोशल मीडिया 'एक्स' पर एक पोस्ट में इजरायली दूतावास ने कहा, "चूंकि मालदीव अब इजरायलियों का स्वागत नहीं कर रहा है, इसलिए यहां कुछ खूबसूरत और अद्भुत भारतीय समुद्र तट हैं जहां इजरायली पर्यटकों का गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है और उनका बहुत आतिथ्य किया जाता है। हमारे राजनयिकों द्वारा देखी गई जगहों के आधार पर @IsraelinIndia की इन सिफारिशों को देखें।" इसमें आगे इजरायली राजनायिकों द्वारा यात्रा की जगहों के आधार पर घूमने के लिए भारतीय समुद्र तट की तस्वीरें जारी की गई हैं।

— Israel in India (@IsraelinIndia) June 3, 2024

मुंबई में इजरायली महावाणिज्यदूत कोब्बी शोशनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनवरी की एक पोस्ट पर भी प्रतिक्रिया दी, जिसमें पीएम मोदी ने लक्षद्वीप की प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा की थी। एक्स पर एक पोस्ट में शोशनी ने कहा, "मालदीव सरकार के फैसले की बदौलत अब इजरायली लोग #लक्षद्वीप के खूबसूरत समुद्र तटों का आनंद ले सकेंगे।"

भारत में इजरायल दूतावास का यह बयान मालदीव द्वारा रविवार को इजरायली पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के फैसले की घोषणा के बाद आया है। मालदीव के गृह सुरक्षा और प्रौद्योगिकी मंत्री अली इहसान ने रविवार को मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए इस फैसले की घोषणा की।

एक प्रेस विज्ञप्ति में मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा, "राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू ने कैबिनेट की सिफारिश के बाद इजरायली पासपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने का संकल्प लिया है।"