Move to Jagran APP

पूर्व सीएम जगन रेड्डी ने बहन शर्मिला के खिलाफ NCLT में दायर की याचिका, लगाया ये गंभीर आरोप

वाईएसआरसीपी प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अपनी बहन और आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाईएस शर्मिला पर उनके शेयर अपने नाम करने का आरोप लगाया है। उन्होंने एनसीएलटी में याचिका दायर की है जिसमें कहा गया है कि उनके और उनकी पत्नी भारती के स्वामित्व वाली सरस्वती पावर एंड इंडस्ट्रीज के शेयरों को शर्मिला ने अवैध रूप से अपने और अपनी मां विजयम्मा के नाम पर स्थानांतरित कर लिया है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 24 Oct 2024 11:03 AM (IST)
Hero Image
पूर्व सीएम जगन रेड्डी के घर में प्रॉपर्टी को लेकर हो रहा विवाद (फाइल फोटो)
डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अपनी बहन और आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाईएस शर्मिला पर बड़ा आरोप लगाया।

बता दें कि उन्होंने एनसीएलटी में याचिका दायर की है जिसमें कहा गया है कि उनके और उनकी पत्नी भारती के स्वामित्व वाली सरस्वती पावर एंड इंडस्ट्रीज के शेयरों को शर्मिला ने अवैध रूप से अपने और अपनी मां विजयम्मा के नाम पर स्थानांतरित कर लिया है।

जबकि जगन रेड्डी ने कहा था कि दोनों के बीच अब कोई स्नेह नहीं रहा, शर्मिला ने उन पर वाईएस राजशेखर रेड्डी की इच्छा के अनुसार उनके चारों पोते-पोतियों के बीच संपत्ति का समान वितरण नहीं करने का आरोप लगाया है।

10 सितंबर को जगन रेड्डी और उनकी पत्नी भारती रेड्डी ने एनसीएलटी में याचिका दायर कर कंपनी से अनुरोध किया था कि उन्हें शर्मिला द्वारा स्थानांतरण किए जाने से पहले की तरह समान इक्विटी शेयरों के साथ शेयरधारक के रूप में बहाल किया जाए।

अपने भाई के साथ सार्वजनिक रूप से मतभेद के बाद वाईएस शर्मिला ने 2021 में अपनी खुद की पार्टी बनाई थी।

हालांकि, 2024 के चुनावों से पहले वाईएसआर तेलंगाना पार्टी का कांग्रेस में विलय हो गया। वाईएस शर्मिला को आंध्र प्रदेश कांग्रेस का प्रमुख बनाया गया और उन्होंने उस समय मुख्यमंत्री रहे जगन रेड्डी पर तीखे हमले किए। उन्होंने मई में हुए चुनावों में अपने चचेरे भाई अविनाश के खिलाफ कडप्पा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था और हार गई थीं।

याचिका में जगन रेड्डी और उनकी पत्नी ने आरोप लगाया कि शर्मिला और विजयम्मा को शेयर हस्तांतरण जुलाई 2024 में बोर्ड के प्रस्ताव के जरिए उचित कानूनी प्रक्रिया का पालन किए बिना किया गया है।

जगन ने बहन को पत्र लिख लगाए आरोप

जगन रेड्डी ने 27 अगस्त को अपनी बहन को पत्र लिखकर बताया था कि उनके पिता वाईएस राजशेखर रेड्डी से विरासत में मिली पैतृक संपत्ति के साथ-साथ उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय भी खड़ा किया है।

जगन ने आगे लिखा, एक बहन के रूप में आपके प्रति मेरे मन में हमेशा जो प्यार और स्नेह रहा है, उसके कारण मैंने यह भी इरादा जताया था कि किसी भी तरह के विचार से इतर और पूरी तरह से प्यार और स्नेह के कारण मैं भविष्य में कुछ संपत्तियों को आपके नाम करना चाहता हूं। यह पिछले एक दशक में सीधे या हमारी मां के माध्यम से आपको दिए गए लगभग 200 करोड़ रुपये की राशि के अतिरिक्त है। यह भी मैंने आपके प्रति अपने प्यार और स्नेह के कारण दिया है।

लेकिन उनके स्नेह के बावजूद, शर्मिला ने सार्वजनिक रूप से कई झूठे बयान दिए, जिससे व्यक्तिगत बदनामी हुई। आपके द्वारा किए गए इस और अन्य कार्यों को देखते हुए, मुझे आश्चर्य होता है कि आपके प्रति कोई प्यार और स्नेह या लगाव क्यों होना चाहिए।

शर्मिला ने दिया जगन के पत्र का जवाब

12 सितंबर को पत्र का जवाब देते हुए शर्मिला ने लिखा कि जगन रेड्डी अपने दिवंगत पिता की वसीयत के अनुसार काम नहीं कर रहे हैं, जिसमें उन्होंने संपत्ति को अपने चारों पोते-पोतियों के बीच समान रूप से बांटने की बात कही थी।

हमारे पिता ने स्पष्ट निर्देश दिए थे कि उनके चारों पोते-पोतियों को उनके जीवनकाल में मौजूद सभी संपत्तियों में समान हिस्सा मिलेगा, चाहे वे भारती सीमेंट्स, साक्षी या उनके निधन से पहले शुरू किए गए किसी अन्य उद्यम से संबंधित हों।

यह तर्क देते हुए कि शेयरों का हस्तांतरण संपत्ति बंटवारे के "समझौते" का हिस्सा था, उन्होंने कहा, चूंकि आपके पास ऊपरी हाथ था, इसलिए आपने अपना रास्ता बनाया और हम समझौता ज्ञापन में बताए गए समझौते पर सहमत हुए। चूंकि आप मेरे बड़े भाई हैं और पारिवारिक विवादों को सुलझाने के हित में, मैं अपना बराबर हिस्सा छोड़ने के लिए सहमत हो गई। इस प्रकार, 31.08.2019 को निष्पादित समझौता ज्ञापन के तहत, केवल कुछ संपत्तियां मुझे सौंपी गईं।

शर्मिला ने आगे लिखा, अब आपने अपनी ही मां के खिलाफ मामला दर्ज करने और अपनी ही बहन और उसके बच्चों को उस संपत्ति से वंचित करने का फैसला किया है, जिसके वे सहमति पत्र के तहत हकदार हैं। मैं इस बात से स्तब्ध हूं कि आप हमारे महान पिता के मार्ग से किस हद तक भटक गए हैं।

उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में जगन रेड्डी के हस्तक्षेप की भी आलोचना की तथा दावा किया कि उनका यह सुझाव देना "बेतुका" है कि वह एक ऐसे खंड पर हस्ताक्षर करें जो उन्हें सार्वजनिक मंचों से जगन रेड्डी या उनके चचेरे भाई अविनाश के खिलाफ बोलने से रोकता है।

नवंबर में होगी मामले की सुनवाई

जगन और शर्मिला के बीच झगड़े ने कानूनी लड़ाई के रूप में एक नया मोड़ ले लिया है, जब पिछले महीने राष्ट्रीय कंपनी कानूनी न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की हैदराबाद पीठ ने दायर याचिका पर आगे की सुनवाई के लिए नवंबर की तारीख तय की।

याचिका में जगन ने कहा कि उन्होंने शर्मिला के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'प्यार और स्नेह के कारण' वह सरस्वती पावर एंड इंडस्ट्रीज में अपने और अपनी पत्नी के शेयरों को गिफ्ट डीड के जरिए अपनी अलग हो चुकी बहन को ट्रांसफर कर देंगे, बशर्ते प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कुर्की सहित कुछ संपत्तियों के संबंध में मामले लंबित हों।

अब हमारे संबंध अच्छे नहीं- जगन रेड्डी

पूर्व मुख्यमंत्री रेड्डी ने अपनी बहन को लिखे एक पत्र में कहा कि कानूनी दायित्वों को पूरा किए बिना और अदालत से मंजूरी के बिना शेयर हस्तांतरण करने के संभावित प्रतिकूल प्रभाव होंगे। उन्होंने समझौते को रद करने की इच्छा जाहिर करते हुए कहा, 'अब किसी से छिपा हुआ नहीं है कि हमारे बीच में संबंध अच्छे नहीं हैं। इस बदली हुई स्थिति को देखते हुए मैं आपको औपचारिक रूप से सूचित करना चाहता हूं कि सहमति ज्ञापन में व्यक्त मूल इरादे पर आगे कार्य करने का मेरा कोई इरादा नहीं है।'

जगन ने कहा कि उनके पिता, पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी और पैतृक लोगों द्वारा अर्जित की गई संपत्तियों को परिवार के सदस्यों के बीच बांटा गया है।

बता दें, पूर्व सीएम का इरादा शेयरों (जगन की अपनी संपत्ति) को हस्तांतरित करने का था। इसके अलावा उन्होंने 200 करोड़ रुपये भी हस्तांतरित किए थे, जो उन्होंने सीधे या अपनी मां के माध्यम से अपनी बहन को दिए थे।

यह भी पढ़ें- ‘आंध्र प्रदेश में चल रहा 'माफिया युग'’, YSRCP प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने मौजूदा सरकार पर लगाए गंभीर आरोप