Move to Jagran APP

दो साल में संचालन के स्तर पर आ जाएगा इंदौर का लाजिस्टिक पार्क, 1110 करोड़ की लागत वाले MMLP का ठेका आवंटित

केंद्र सरकार पूरे देश में लाजिस्टिक की जरूरतों को पूरा करने के लिए 35 ऐसे पार्क बनाने जा रही है और धार में बनने जा रहा यह पार्क पूरे मध्य भारत के लिए अहम साबित होगा। यह पार्क रणनीतिक रूप से अहम जगह पर बनने जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Wed, 01 Mar 2023 11:10 PM (IST)
Hero Image
धार जिले के पास पीतमपुर में यह एमएमएलपी 255.17 एकड़ में बनाया जाएगा।
नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। इंदौर में बनने जा रहे मल्टी माडल लाजिस्टिक पार्क (एमएमएलपी) का ठेका दे दिया गया है। लगभग 1110 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे इस पार्क का पहला चरण दो साल के भीतर पूरा होगा और यह संचालन के स्तर पर आ जाएगा। धार जिले के पास पीतमपुर में यह एमएमएलपी 255.17 एकड़ में बनाया जाएगा।

मध्य भारत के लिए होगा अहम साबित

केंद्र सरकार पूरे देश में लाजिस्टिक की जरूरतों को पूरा करने के लिए 35 ऐसे पार्क बनाने जा रही है और धार में बनने जा रहा यह पार्क पूरे मध्य भारत के लिए अहम साबित होगा। यह पार्क रणनीतिक रूप से अहम जगह पर बनने जा रहा है, क्योंकि यह पीतमपुर औद्योगिक क्षेत्र के निकट होगा। यह क्षेत्र वस्त्र तथा दवा के क्लस्टर के रूप में भी जाना जा रहा है।

डेवलपर को इस तरह किया जाएगा नियुक्त

प्रोजेक्ट पीपीपी मोड में विकसित किया जाएगा। पार्क के विकास और संचालन के लिए डेवलपर को 45 साल के कंसेशन पीरियड के साथ नियुक्त किया जाएगा। पार्क के विकास के लिए नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट लि., रेल विकास निगम और मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम मिलकर काम करेंगे। यह समूह ही पार्क के लिए भूमि, बाहरी रेल और रोड लिंकर तथा पानी-बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।

क्या होते हैं एमएमएलपी केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना भारतमाला के तहत बनाए जा रहे मल्टी माडल लाजिस्टिक पार्क सामानों की आवाजाही में आने वाले खर्च को घटाने में अहम भूमिका अदा करेंगे। रेल-सड़क समेत परिवहन के समस्त साधनों के साथ बनने वाले इन पार्क में देश-विदेश तक सामानों की आवाजाही के लिए लाजिस्टिक और वितरण की सभी गतिविधियां उपलब्ध होंगी। इसमें कंटेनर यार्ड, वेयरहाउस, साइलो, कोल्ड स्टोरेज भी होंगे।