Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Result 2024: गोवा में मुकाबला दिलचस्प…, इन सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

Lok Sabha Result 2024 गोवा की दो लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान हुआ था। इन दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) का सीधा मुकाबला कांग्रेस से है। एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि उत्तर और दक्षिण गोवा सीटों के लिए मतगणना सात-सात राउंड में होगी। उन्होंने अनुमान लगाया कि दोनों सीटों पर नतीजे दोपहर तक आ जाएंगे।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 03 Jun 2024 06:59 PM (IST)
Hero Image
गोवा की दो लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान हुआ था। फाइल फोटो।

पीटीआई, पणजी। गोवा की दो लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान हुआ था। इन दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) का सीधा मुकाबला कांग्रेस से है। हालांकि, दोनों पार्टियों के पास फिलहाल एक-एक सीट है। मालूम हो कि देशभर में सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार यानी चार जून को आएंगे।

कितने राउंड में होगी मतगणना?

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि उत्तर और दक्षिण गोवा सीटों के लिए मतगणना सात-सात राउंड में होगी। उन्होंने अनुमान लगाया कि दोनों सीटों पर नतीजे दोपहर तक आ जाएंगे। मालूम हो कि उत्तरी गोवा सीट के लिए मतगणना पणजी में अलटिन्हो स्थित सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी, जबकि दक्षिणी गोवा के लिए मतगणना मडगांव में कोम्बा स्थित दामोदर कॉलेज में होगी।

दोनों सीट पर कांटे की टक्कर

मालूम हो कि उत्तरी गोवा में भाजपा के मौजूदा सांसद श्रीपद नाइक का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री रमाकांत खलप से है। वहीं, दक्षिण गोवा में कांग्रेस ने अपने वर्तमान सांसद फ्रांसिस्को सरदिन्हा का टिकट काट दिया था। उसके जगह आईएनडीआईए खेमे से विरियाटो फर्नांडीस मैदान में हैं। उनका मुकाबला सीधे तौर पर भाजपा के पल्लवी डेम्पो से है। 

दोनों सीटों पर कितने उम्मीदवार हैं मैदान में?

मालूम हो कि साल 2012 से तटीय राज्य पर शासन कर रही भाजपा बेहतर स्थिति में नजर आ रही है। राज्य की दोनों सीटों पर आठ-आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। 7 मई को हुए मतदान में सभी उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। दोनों सीटों पर एक ही चरण में हुए चुनाव में उत्तरी गोवा में 76.34 प्रतिशत और दक्षिणी गोवा में 73 प्रतिशत मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ेंः

'जनता की नब्ज कुछ और...' Exit polls पर थरूर ने कही दी यह बड़ी बात; I.N.D.I.A को लेकर भी की भविष्यवाणी

Lok Sabha Result 2024: लोकसभा चुनावों के नतीजों का बेसब्री से इंतजार... लेकिन इस मुद्दे ने गरमा दिया पूरा माहौल; 1957 से जुड़ा है कनेक्शन