Move to Jagran APP

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला vs के. सुरेश... कौन बनेगा लोकसभा स्पीकर, जानिए नंबर गेम में कौन किस पर भारी

आज सुबह 11 बजे लोकसभा अध्यक्ष चुनने के लिए मतदान होगा। भाजपा सांसद ओम बिरला और कांग्रेस सांसद के सुरेश ने मंगलवार को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन किया था। लोकसभा में सभी सदस्य इसे लेकर मतदान करेंगे। हालांकि I.N.D.I.A. ब्लॉक के लिए यह आसान काम नहीं होगा क्योंकि उन्हें चुनाव जीतने के लिए 271 वोटों की आवश्यकता होगी।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Wed, 26 Jun 2024 09:14 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 09:14 AM (IST)
Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला और के सुरेश के बीच आज होगा सीधा मुकाबला

एएनआई, नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए आज सुबह 11 बजे चुनाव होना है। लोकसभा में सभी सदस्य वोट करेंगे। वहीं, दशकों पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए भाजपा सांसद ओम बिरला और कांग्रेस सांसद के सुरेश ने मंगलवार को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन (Lok Sabha Speaker Election) दाखिल किया है। राजस्थान के कोटा से तीन बार के सांसद ओम बिरला और केरल के मवेलीकारा से 8 बार के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश के बीच आज सीधा मुकाबला है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों से उत्साहित कांग्रेस ने एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए भाजपा के सामने शर्त रखी कि विपक्ष को उपसभापति का पद मिले। हालांकि, विपक्ष की "दबाव" की राजनीति के आगे भाजपा नहीं झुकी और भाजपा ने चुनाव का सामना करने का फैसला किया।

18वीं लोकसभा के समक्ष उठे पहले मुद्दे पर आम सहमति न बन पाना, विपक्ष की सरकार को यह संदेश देने की मंशा को दिखाता है कि महत्वपूर्ण मामलों में उसे दबाया नहीं जा सकता है।

अध्यक्ष चुनाव लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें-

  1. सोमवार को केसी वेणुगोपाल और डीएमके के टीआर बालू ने संसद में रक्षा मंत्री के कार्यालय में राजनाथ सिंह, अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात की। हालांकि, इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने यह कहते हुए वॉकआउट कर दिया कि सरकार उपसभापति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार का समर्थन करने की परंपरा का पालन नहीं करना चाहती है। बाद में उन्होंने परंपरा को तोड़ते हुए के सुरेश की अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी की घोषणा की।
  2. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (भाजपा) और ललन सिंह (जदयू) ने विपक्ष पर दबाव की राजनीति करने और वरिष्ठ मंत्रियों के आश्वासन के बावजूद पूर्व शर्तें रखने का आरोप लगाया कि उनकी मांग पर विचार किया जाएगा। ललन सिंह ने संवाददाताओं से कहा, दबाव की राजनीति नहीं हो सकती।
  3. ओम बिरला के चुनाव जीतने की संभावना है क्योंकि संसद के निचले सदन में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के 293 सदस्य हैं। इंडिया ब्लॉक के 233 सदस्य हैं। विपक्ष के गठबंधन ने 234 सीटें जीती थीं, लेकिन राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ दी। पीटीआई के अनुसार, लोकसभा के तीन स्वतंत्र सदस्य विपक्ष का समर्थन कर सकते हैं।
  4. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा सूत्रों के अनुसार, इस मुद्दे पर कांग्रेस मुख्य हमलावर रही है और कुछ अन्य इंडिया ब्लॉक सदस्य चुनाव लड़ने के लिए बहुत उत्सुक नहीं थे। इस बीच, वाईएसआरसीपी एनडीए उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है।
  5. ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए के सुरेश को नामित करने के कांग्रेस के फैसले पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि उनसे सलाह नहीं ली गई।
  6. टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि के सुरेश की उम्मीदवारी एकतरफा फैसला है। उन्होंने कहा, इस बारे में हमसे संपर्क नहीं किया गया, कोई चर्चा नहीं हुई। दुर्भाग्य से, यह एकतरफा फैसला है। टीएमसी आज चुनाव से पहले अपना रुख साफ करेगी।
  7. चुनाव की रणनीति बनाने के लिए इंडिया ब्लॉक ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर अपने फ्लोर नेताओं की बैठक की। बैठक में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल के साथ-साथ दो टीएमसी नेता कल्याण बनर्जी और डेरेक ओ ब्रायन और इंडिया ब्लॉक के अन्य नेता मौजूद थे।
  8. इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के सुरेश वर्तमान में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले लोकसभा सांसद हैं, क्योंकि वे 29 वर्षों तक सांसद रहे हैं। वे केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के कार्यकारी अध्यक्ष हैं और 17वीं लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के मुख्य सचेतक थे।
  9. अगर कोटा से भाजपा सांसद बिड़ला चुने जाते हैं, तो यह पांचवीं बार होगा जब कोई अध्यक्ष एक लोकसभा के कार्यकाल से आगे भी काम करेगा। हालांकि कांग्रेस नेता बलराम जाखड़ एकमात्र पीठासीन अधिकारी हैं जिन्होंने सातवीं और आठवीं लोकसभा को बढ़ाते हुए दो पूर्ण कार्यकाल पूरे किए हैं। तीसरी बार सांसद रहे बिड़ला राजस्थान के तीन बार के पूर्व विधायक भी हैं।
  10. के सुरेश ने कहा कि सरकार ने विपक्ष के अनुरोध पर 11.50 बजे तक कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, "पिछली दो लोकसभाओं में उन्होंने हमें डिप्टी स्पीकर का पद देने से मना कर दिया क्योंकि उन्होंने कहा कि आपको विपक्ष के रूप में मान्यता नहीं दी गई है।
  11. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, अब हम विपक्ष के रूप में पहचाने जाते हैं और उपाध्यक्ष का पद हमारा अधिकार है। लेकिन वे हमें देने को तैयार नहीं हैं। 11.50 बजे तक हम सरकार की ओर से जवाब का इंतजार कर रहे थे, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।
  12. परंपरागत रूप से, लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्तारूढ़ दल और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता रहा है। हालांकि, भारत के संसदीय इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कम से कम दो बार हुआ है। पहला उदाहरण 1952 में था जब कांग्रेस के जीवी मालवणकर ने सीपीआई के उम्मीदवार शंकर शांताराम मोरे के खिलाफ चुनाव लड़ा था। दूसरा उदाहरण 1976 में था जब कांग्रेस के बीआर भगत ने जनसंघ के जगन्नाथराव जोशी के खिलाफ चुनाव लड़ा था और उन्हें कांग्रेस ने सपोर्ट किया था।

राजनाथ सिंह के कार्यालय में हुई बैठक रही विफल

राजनाथ सिंह के कार्यालय में बैठक के दौरान, कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल ने ओम बिरला को निर्विरोध फिर से निर्वाचित करने के बदले में विपक्ष को उपसभापति पद का तत्काल आश्वासन मांगा। हालांकि, यह स्वीकार्य नहीं था क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए कोई सशर्त समर्थन नहीं चाहता था। बैठक में मौजूद भाजपा नेताओं ने कहा कि उपसभापति पद पर चर्चा बाद में होगी और विपक्ष से परामर्श किया जाएगा। हालांकि, केसी वेणुगोपाल अड़े रहे और वार्ता विफल हो गई।

ऐसे होता है लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव

लोकसभा में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों को सदन में मौजूद और मतदान करने वाले सदस्यों के साधारण बहुमत से चुना जाता है। साधारण बहुमत का मतलब ये है कि सदन में उस वक्त जितने सांसद मौजूद होंगे उनमें 50 फीसदी से ज्यादा वोट जिसे मिलेंगे वो लोकसभा अध्यक्ष यानी स्पीकर चुन लिया जाता है।

मौजूदा परिस्थिति में लोकसभा में 542 सांसद हैं। राहुल गांधी एक सीट वायनाड से अपना इस्तीफा दे चुके हैं तो उसपर उपचुनाव बाकी है। ऐसे में 542 सीटों में से 293 सीटें एनडीए के पास हैं। वहीं, 542 का आधा 271 होता है। इस तरह भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के पास सदन में बहुमत है और उसे अपनी पसंद का अध्यक्ष चुनने में कोई कठिनाई नहीं होने की संभावना है। लेकिन INDIA ब्लॉक के लिए यह आसान काम नहीं होगा क्योंकि उन्हें चुनाव जीतने के लिए 271 वोटों की आवश्यकता होगी। जहां तक ​​संख्या की बात है, एनडीए के पास लोकसभा में 293 सदस्य हैं, जबकि इंडिया ब्लॉक के पास 233 हैं।

सात सांसद नहीं कर पाएंगे मतदान

वहीं, सात सांसद ऐसे हैं जिन्हें अभी लोकसभा में शपथ लेनी है, जिनमें INDIA ब्लॉक के पांच सांसद शामिल हैं और NDA के दो। सूत्रों के अनुसार, स्पीकर के चुनाव के बाद उन्हें शपथ दिलाई जाएगी। नतीजतन, ये सात सांसद लोकसभा अध्यक्ष चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- सीमा विवाद के बीच एस जयशंकर और चीनी राजदूत की हुई मुलाकात, विदेश मंत्री बोले- दोनों देशों के संबंधों को...

यह भी पढ़ें-  प्रज्वल रेवन्ना की बढ़ी मुश्किलें, अब इस मामले में भी दर्ज हुआ नया FIR; 29 जून तक पुलिस रिमांड रहेगा यौन उत्पीड़न का आरोपी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.