Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HLFT-42 Aircraft: स्वदेशी एयरक्राफ्ट पर फिर लगी पवन पुत्र हनुमान की तस्वीर, कैप्शन में लिखा- Storm is coming

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के स्वदेशी सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट HLFT-42 एयरक्राफ्ट पर शुक्रवार को फिर से भगवान हनुमान की तस्वीर लौट आई। इससे तीन दिन पहले HLFT-42 पर हनुमान जी की तस्वीर लगाने के बाद विवाद बढ़ गया था जिसके बाद तस्वीर को हटा दिया गया था।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 17 Feb 2023 06:07 PM (IST)
Hero Image
स्वदेशी एयरक्राफ्ट पर फिर लगी पवनपुत्र हनुमान की तस्वीर।

बेंगलुरु, पीटीआई। एयरो इंडिया 2023 के आखिरी दिन हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के स्वदेशी सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट HLFT-42 एयरक्राफ्ट पर शुक्रवार को फिर से भगवान हनुमान की तस्वीर लौट आई। इससे तीन दिन पहले HLFT-42 पर हनुमान जी की तस्वीर लगाने के बाद विवाद बढ़ गया था, जिसके बाद तस्वीर को हटा दिया गया था।

गदा लिए तस्वीर में दिख रहे हैं पवन पुत्र हनुमान

बता दें कि एयरक्राफ्ट पर तस्वीर में अंजनी पुत्र हनुमान जी को गदा लिए दिखाया गया है, जो प्रहार करते हुए दिख रहे हैं। इसके साथ ही एक कैप्शन भी लिखा गया है। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, 'तूफान आ रहा है।'

आदेश मिलने के बाद लगाई गई तस्वीर

नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें जैसा आदेश मिला, उन्होंने वैसा ही किया। बता दें कि इससे पहले हनुमान जी की तस्वीर लगाने पर विवाद बढ़ गया था। इसके बाद, तस्वीर को हटा दिया गया था।

इससे पहले विवाद के बाद हटाई गई थी तस्वीर

बता दें कि HLFT-42 प्रशिक्षण विमान को पांच दिवसीय विमानन प्रदर्शनी में रखा गया है। तीन दिन पहले विवाद बढ़ता देख, रक्षा पीएसयू ने बिना कोई विशेष कारण बताए इसे हटा दिया था।

बीईएल और आईएआई बनाएंगे संयुक्त उपक्रम

भारत इलेक्टॉरानिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) के साथ संयुक्त उपक्रम बनाने के लिए करार किया है। भारतीय रक्षा बलों को दीर्घकालिक उत्पाद उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। बीईएल ने बताया कि केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने येलहंका वायुसेना स्टेशन में चल रहे एयर शो और विमानन प्रदर्शनी में यह घोषणा की। यह साझेदारी लंबे समय से चल रही दो कंपनियों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

भारतीय सेना ने स्वदेश निर्मित जेटपैक में रुचि दिखाई

स्वदेश निर्मित जेटपैक में रक्षा बलों खासकर भारतीय सेना ने दिलचस्पी दिखाई है, जिसने प्रदर्शन का आह्वान किया है। भारतीय सशस्त्र बलों ने परीक्षण के आधार पर 48 जेट सूट की खरीद के लिए एक अनुरोध प्रस्ताव (आरएफजी) रखा है। सूत्रों ने कहा कि अगर वे परीक्षण में सफल हो जाते हैं, तो सेना बड़े पैमाने पर खरीद शुरू करेगी। बेंगलुरु स्थित एब्सोल्यूट कम्पोजिट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित जेटपैक सूट में पांच इंजनों का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें टर्बो इंजन भी शामिल है। कंपनी के प्रबंध निदेशक राघव रेड्डी ने कहा कि फर्म को अभी तक आदेश नहीं मिला है, लेकिन भारतीय सशस्त्र बलों ने रुचि दिखाई है।

यह भी पढ़ें: आधुनिक तकनीक से ट्रेंड नर्सों से ग्रामीण क्षेत्रों को मिलेगा फायदा, विशेषज्ञों का मानना रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

यह भी पढ़ें: Fact Check: निक्की यादव और साहिल गहलोत एक ही समुदाय के, सांप्रदायिक रंग देकर शेयर की जा रही पोस्ट