Move to Jagran APP

2024 में शुरू होगी मदुरई मेट्रो रेल परियोजना, 8500 करोड़ के लागत से तीन साल में पूरा किया जाएगा प्रोजेक्ट

मदुरई मेट्रो रेल परियोजना को लेकर CMRL ने क्षेत्रों का निरीक्षण किया है। जिसके बाद कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लगभग 8500 करोड़ रुपये की लागत की आवश्यकता होगी। साथ ही बताया कि इस प्रोजेक्ट को साल 2024 में शुरू किया जाएगा और यह 2027 में पूरा हो जाएगा। फिलहाल तमिलनाडु में चेन्नई एकमात्र ऐसा शहर है जहां पर मेट्रो रेल संचालित होता है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 30 Jun 2023 11:52 AM (IST)
Hero Image
2024 में शुरू होगा मदुरई मेट्रो रेल परियोजना

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। मदुरई शहर में प्रारंभिक मेट्रो रेल परियोजना थिरुमंगलम और ओथाकदाई के बीच शुरू की जाएगी। तिरुमंगलम से ओथाकदाई के रास्ते में कुल 18 स्टेशन होंगे। इनमें से 14 स्टेशन एलिवेटेड होंगे, जबकि बाकी अंडरग्राउंड होंगे।

8,500 करोड़ रुपये की लागत पूरा होगा निर्माण कार्य

चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के निदेशक टी अर्जुनन के नेतृत्व में एक विशेष टीम ने मंगलवार को प्रस्तावित रास्ते पर विभिन्न क्षेत्रों की जांच की। थिरुमंगलम, उछापट्टी सैटेलाइट सिटी, मदुरई रेलवे जंक्शन और मीनाक्षी अम्मन मंदिर क्षेत्रों का निरीक्षण करने के बाद, उन्होंने पुष्टि की कि थिरुमंगलम-ओथाकदाई खंड 31 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लगभग 8,500 करोड़ रुपये की लागत की आवश्यकता होगी।

2024 में शुरू होगी परियोजना

मदुरई मेट्रो के पहले चरण में 26 किलोमीटर का ऊंचा खंड और 5 किलोमीटर का भूमिगत खंड शामिल होगा, जो मंदिरों के आसपास के इलाकों से होकर गुजरेगा। चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (सीएमआरएल) के प्रबंध निदेशक एमए सिद्दीकी के मुताबिक, परियोजना के लिए निर्माण कार्य 2024 में शुरू होगा और तीन साल बाद इसका अंतिम परिणाम देखने की उम्मीद है।

कुछ क्षेत्रों में श्रमिकों को रखना होगा खास ख्याल

टी अर्जुनन के मुताबिक, वैगई नदी के पास भूमिगत मेट्रो ट्रैक का निर्माण करते समय श्रमिकों को अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। उन्होंने मदुरा कॉलेज, मीनाक्षी अम्मन मंदिर और वैगई नदी के पास विकास के कारण होने वाली संभावित कठिनाइयों के बारे में बात की।

अर्जुनन ने आगे यह सुनिश्चित किया कि मेट्रो परियोजना से स्थानीय स्मारकों को कोई नुकसान नहीं होगा, उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण की जरूरतों के लिए एक सर्वेक्षण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि प्राधिकरण आगामी एम्स अस्पताल के करीब एक मेट्रो स्टेशन बनाने पर भी विचार कर रहा है।

केवल चेन्नई में मौजूद है मेट्रो सेवा

फरवरी 2023 में, तमिलनाडु सरकार ने मदुरई मेट्रो के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के लिए 3 करोड़ रुपये की खरीद की घोषणा की। मदुरई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण में मदुरई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक मेट्रो स्टेशन का विकास होगा, जो हवाई अड्डे को शहर से जोड़ेगा। चेन्नई वर्तमान में तमिलनाडु का एकमात्र शहर है, जहां मेट्रो नेटवर्क है। मदुरई के अलावा, कोयंबटूर में भी आने वाले समय में मेट्रो सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है।