Move to Jagran APP

महाराष्ट्र- झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही CEC की बैठक, आज जारी हो सकती है कांग्रेस की पहली पहली लिस्ट

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की CEC बैठक दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय में चल रही है। बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे लोकसभा नेता और पार्टी नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल मौजूद हैं। सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नामों को लेकर मंथन शुरू कर दिया है

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 21 Oct 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र- झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही CEC की बैठक

एएनआई, नई दिल्ली। Maharashtra vidhan sabha election 2024: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की CEC बैठक दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय में चल रही है। बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा नेता और पार्टी नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल मौजूद हैं। 

कांग्रेस के कुछ नेताओं ने कहा कि महा विकास अघाड़ी के बीच सीट शेयरिंग की बातचीत अंतिम चरण में है। सीट शेयरिंग को लेकर महा विकास अघाड़ी के तीनों ही दल (कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार)) के नेता सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

रविवार को भी हुई थी मीटिंग

सीईसी में झारखंड के उम्मीदवारों के नाम पर विचार करने से पहले प्रस्तावित सूची को लेकर रविवार को एआईसीसी मुख्यालय (AICC) में एक मीटिंग की गई थी। लेकिन पार्टी नेताओं ने करवा चौथ और उसी दिन झारखंड चुनाव के लिए बैठक आयोजित करने सहित विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए इसे स्थगित कर दिया।

सीटों को लेकर संजय राउत ने दिया था बयान

इससे एक दिन पहले, शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने बयान दिया था, उन्होंने कहा था कि महा विकास अघाड़ी - जिसमें शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी (एसपी) शामिल हैं - महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से 210 पर आम सहमति पर पहुंच गई है। 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना, भाजपा और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के सत्तारूढ़ गठबंधन पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा था कि इसका उद्देश्य महाराष्ट्र को लूटने वाली ताकतों की हार सुनिश्चित करना है।

राज्यसभा सांसद और शिवसेना के प्रमुख रणनीतिकार राउत ने कहा, "हम 210 सीटों पर आम सहमति पर पहुंचे हैं। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हमारा लक्ष्य एक संयुक्त ताकत के रूप में चुनाव लड़ना है और हम महाराष्ट्र को लूटने वाली ताकतों को हराएंगे।

62 सीटों पर नामों को दी मंजूरी 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए कांग्रेस के पैनल ने सीईसी के विचार के लिए पिछले सप्ताह 62 सीटों पर नामों को मंजूरी दे दी थी।

चुनाव आयोग ने पिछले मंगलवार को एलान किया था कि महाराष्ट्र अपनी 288 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव करने के लिए 20 नवंबर को एक चरण में मतदान करेगा। साथ ही झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा।