Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahua Moitra: कौन हैं दर्शन हीरानंदानी, जिनके नाम पर TMC सांसद महुआ मोइत्रा को घेर रही BJP

Mahua Moitra Bribe Case भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि महुआ ने दर्शन हीरानंदानी के व्यवसायिक हितों को पूरा करने के लिए रिश्वत लेकर प्रश्न पूछे और अदाणी पर सवाल उठाए। निशिकांत ने कहा कि ये आपराधिक कार्य है और ये वर्ष 2005 के कैश फॉर क्वायरी कांड की याद दिलाता है। उन्होंने कहा कि महुआ ने प्रश्न के बदले में पैसे और उपहार लिए हैं।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 04:11 PM (IST)
Hero Image
Mahua Moitra Bribe Case महुआ मोइत्रा पर भाजपा हमलावर।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Mahua Moitra Bribe Case तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा पर भाजपा ने पैसे लेकर लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया है। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिख कहा कि महुआ ने व्यापारी को फायदा पहुंचाने के लिए रिश्वत लेकर सवाल पूछा।

आखिर ये व्यापारी कौन है आइए जानते हैं।

दर्शन हीरानंदानी से ली रिश्वत

भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि महुआ ने दर्शन हीरानंदानी के व्यवसायिक हितों को पूरा करने के लिए रिश्वत लेकर प्रश्न पूछे और अदाणी पर सवाल उठाए। निशिकांत ने कहा कि ये आपराधिक कार्य है और ये वर्ष 2005 के कैश फॉर क्वायरी कांड की याद दिलाता है। उन्होंने कहा कि महुआ ने प्रश्न के बदले में पैसे और उपहार लिए हैं।

महुआ ने दिया जवाब

तृणमूल नेता ने भाजपा नेता पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा, ''मैं लोकसभा अध्यक्ष से यह कहना चाहती हूं कि वो पहले दुबे के खिलाफ जितने आरोप पहले से लंबित हैं उसपर कार्रवाई करें, फिर मेरे खिलाफ कोई भी कदम उठाएं मैं स्वागत करूंगी। महुआ ने दुबे की डिग्री विवाद पर भी तंज कसा।

यह भी पढ़ें- Mahua Moitra: निजी तस्वीरें वायरल करने पर ट्रोलर्स पर भड़कीं TMC सांसद महुआ मोइत्रा, दिया कड़ा जवाब

कौन हैं दर्शन हीरानंदानी?

आरोपों में घिरे दर्शन हीरानंदानी रियल एस्टेट समूह हीरानंदानी समूह के सीईओ हैं। उनके पिता निरंजन हीरानंदानी और चाचा सुरेंद्र हीरानंदानी द्वारा स्थापित हीरानंदानी समूह में विभिन्न रियल एस्टेट और निर्माण परियोजनाओं में शामिल है। वे टाउनशिप, आईटी पार्क और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं सहित आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों के विकास में काम के लिए जाने जाते हैं।

न्यूयॉर्क से की पढ़ाई

लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, हीरानंदानी ने न्यूयॉर्क के रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एमबीए और बीएस की पढ़ाई की है। दर्शन हीरानंदानी को समूह के रियल एस्टेट व्यवसाय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने और डेटासेंटर, क्लाउड कंप्यूटिंग, ऊर्जा और औद्योगिक वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स जैसे उभरते क्षेत्रों को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है।  

उन्होंने कई इंडस्ट्रियल एंड लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना की है।