Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahua Moitra Case: फेमा मामले में महुआ मोइत्रा को ईडी ने जारी किया नया समन, पेश होने के लिए मिला एक हफ्ते का समय

Mahua Moitra Case ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन मामले में पूछताछ के लिए तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा को नया समन जारी किया है क्योंकि वह ईडी के समक्ष सोमवार को पेश नहीं हुईं। ईडी ने महुआ को समन जारी कर पेश होने को कहा था। लेकिन महुआ ने ईडी को पत्र लिखकर पेशी के लिए मोहलत मांगी।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 19 Feb 2024 10:02 PM (IST)
Hero Image
फेमा मामले में महुआ मोइत्रा को ईडी ने जारी किया नया समन। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन मामले में पूछताछ के लिए तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा को नया समन जारी किया है, क्योंकि वह ईडी के समक्ष सोमवार को पेश नहीं हुईं। ईडी ने महुआ को समन जारी कर पेश होने को कहा था। लेकिन महुआ ने ईडी को पत्र लिखकर पेशी के लिए मोहलत मांगी।

नए समन में महुआ को पेश होने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। ईडी फेमा के प्रविधानों के तहत महुआ का बयान दर्ज करना चाहती है। सूत्रों ने बताया कि एक अनिवासी बाहरी (एनआरई) खाते से जुड़े लेनदेन की ईडी जांच कर रही है। विदेश में पैसे भेजने के कुछ अन्य मामलों की भी जांच की जा रही है।

महुआ के खिलाफ सीबीआई भी कर रही जांच

महुआ के खिलाफ सीबीआई भी जांच कर रही है। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने अपनी शिकायत में महुआ पर कारोबारी हीरानंदानी से महंगे गिफ्ट और पैसे लेकर अदाणी समूह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया था।

राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप

निशिकांत दुबे ने इसकी शिकायत लोकपाल से की थी और लोकपाल ने जांच के लिए इसे सीबीआई को भेजा है। निशिकांत ने महुआ पर आर्थिक लाभ के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का भी आरोप लगाया था। पैसे लेकर प्रश्न पूछने के आरोप को महुआ को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया है। हालांकि महुआ ने आरोपों से इन्कार किया है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: खरगे ने दिए संकेत, अमेठी के चुनावी रण में उतरेंगे राहुल गांधी, लेकिन...