Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महुआ मोइत्रा ने लोकसभा से निष्कासन को चुनौती देने वाली याचिका पर जल्द सुनवाई का किया अनुरोध, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आश्वासन

तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से लोकसभा निष्कासन को चुनौती देने वाली याचिका पर जल्द सुनवाई की गुहार लगाई। कोर्ट ने महुआ के वकील के अनुरोध पर याचिका को जल्द सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करने का आश्वासन दिया। महुआ मोइत्रा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर लोकसभा से निष्कासन को चुनौती दी है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 13 Dec 2023 11:11 PM (IST)
Hero Image
महुआ मोइत्रा ने कोर्ट से लोकसभा निष्कासन को चुनौती देने वाली याचिका पर जल्द सुनवाई की गुहार लगाई। (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से लोकसभा निष्कासन को चुनौती देने वाली याचिका पर जल्द सुनवाई की गुहार लगाई। कोर्ट ने महुआ के वकील के अनुरोध पर याचिका को जल्द सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करने का आश्वासन दिया।

महुआ मोइत्रा ने निष्कासन को दी है चुनौती

महुआ मोइत्रा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर लोकसभा से निष्कासन को चुनौती दी है। बुधवार को महुआ मोइत्रा की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख करते हुए कहा कि यह मामला लोकसभा से निष्कासन का है कोर्ट इस मामले पर गुरुवार या शुक्रवार को सुनवाई कर ले। उनके अनुरोध पर प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि अभी याचिका पंजीकृत नहीं है।

यह भी पढ़ेंः CJI लेंगे महुआ मोइत्रा की याचिका पर फैसला, TMC नेता ने लोकसभा से निष्कासन को SC में दी है चुनौती

सुप्रीम कोर्ट ने विचार करने का दिया आश्वासन

प्रधान न्यायाधीश ने सिंघवी से कहा कि वे ईमेल भेजें कोर्ट मामले को सूचीबद्ध करने पर विचार करेगा। इससे पहले सुबह सिंघवी ने मामले को जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली के सामने मेंशन कर जल्दी सुनवाई का अनुरोध किया था, लेकिन जस्टसि कौल ने कहा कि मामले को सूचीबद्ध करने के बारे में प्रधान न्यायाधीश निर्णय लेंगे।

इसके बाद सिंघवी ने मामले को प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ की पीठ के समक्ष मेंशन किया। गत आठ दिसंबर को लोकसभा ने आचार समिति की उस रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया था जिसमें महुआ मोइत्रा को पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में अनैतिक व अशोभनीय आचरण का जिम्मेदार माना था।

यह भी पढ़ेंः लोकसभा से निष्कासन के बाद महुआ मोइत्रा को एक और झटका, जल्द खाली करना होगा सरकारी आवास