Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Malayalam Film Industry: अब निर्देशक रंजीत पर नग्न तस्वीरें लेने का आरोप, मोहनलाल ने तोड़ी चुप्पी; पढ़िए अब तक क्या-क्या हुआ

Hema Committee Report मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के मामलों ने सभी को चौंका के रख दिया है। हर रोज इंडस्ट्री (Mollywood MeToo) पर नए खुलासे होते जा रहे हैं। इस बीच अब एक व्यक्ति ने निर्देशक रंजीत पर नग्न तस्वीरें लेकर यौन दुराचार का आरोप लगाया। आइए 10 प्वाइंट में जानते हैं कि अब तक मलयालम इंडस्ट्री के इस मीटू मामले में क्या-क्या हुआ है।

By Mahen Khanna Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 01 Sep 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
Hema Committee Report: मलयालम फिल्म इंडस्ट्री का काला छिट्ठा खुला।

जागरण डिजिटल डेस्क, दिल्ली। मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में महिला कलाकारों के साथ यौन उत्पीड़न (Malayalam Film Industry Sexual Assault) की खबरों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। हर रोज मलयालम इंडस्ट्री (Mollywood MeToo) पर नए खुलासे होते जा रहे हैं।

इस बीच अब एक नया केस सामने आया है, जिसमें एक व्यक्ति ने उसकी नग्न तस्वीरें लेने का आरोप एक बड़े निर्देशक पर लगाया है।

व्यक्ति ने निर्देशक रंजीत पर यौन दुराचार का आरोप लगाया। रंजीत पर अब तक दो मामले दर्ज हो चुके हैं। मामला सामने आने के बाद दिग्गज अभिनेता मोहनलाल ने भी अपनी चुप्पी तोड़ी है। आइए, जानते हैं कि अब तक मलयालम इंडस्ट्री के इस मीटू मामले में क्या-क्या हुआ है।

10 प्वाइंट में समझे पूरा मामला

  1. हाल ही में केरल की मलयालम फिल्म इंडस्ट्री पर न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट (Hema Committee Report) सामने आई है। इसमें कई अभिनेत्रियों और महिला कलाकारों ने आरोप लगाए है कि मलयालम इंडस्ट्री में उनके साथ यौन उत्पीड़न होता है।
  2. केरल पुलिस ने मामले पर केस भी दर्ज किए हैं। शनिवार को फिल्म निर्देशक रंजीत के खिलाफ यौन दुराचार का दूसरा मामला दर्ज किया गया। एक बंगाली अभिनेत्री द्वारा उनके खिलाफ दुराचार की शिकायत दर्ज कराने के कुछ दिनों बाद, शुक्रवार को एक पुरुष अभिनेता ने उनके खिलाफ इसी तरह की शिकायत दर्ज कराई।
  3. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि रंजीत ने उन्हें 2012 में बेंगलुरु के एक होटल में बुलाया, उन्हें कपड़े उतारने को कहा और उनकी नग्न तस्वीरें खींचीं। उन्होंने कथित तौर पर तस्वीरें एक मलयालम अभिनेत्री को भेजीं।
  4. मामले पर अभिनेता मोहनलाल ने शनिवार को पहली बार चुप्पी तोड़ी और कहा कि दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए। उधर, सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) अपने बलात्कार के आरोपी विधायक एम मुकेश के इस्तीफे की मांग के बीच उनके बचाव में उतरी।
  5. इस बीच, सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि सिर्फ इसलिए कि मुकेश के खिलाफ बलात्कार की शिकायत दर्ज की गई है, उन्हें इस्तीफा नहीं देना चाहिए या हटाया नहीं जाना चाहिए। सीपीआई(एम) के राज्य सचिव एमवी गोविंदन ने पूछा कि अगर विधायक नैतिक आधार पर इस्तीफा देते हैं, तो क्या जब वो निर्दोष साबित होंगे तो उन्हें वापस लाया जाएगा।
  6. इंडस्ट्री के सबसे बड़े सितारों में से एक मोहनलाल ने अपने कुछ सदस्यों के खिलाफ यौन शोषण के आरोपों के बाद एएमएमए (मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी टीम और वो खुद पूरे फिल्म उद्योग में हुई इस घटनाओं के लिए जवाबदेह हैं। 
  7. मोहनलाल ने आगे कहा कि वह कभी भी अपनी जिम्मेदारियों से नहीं भागे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से मीडिया के सामने नहीं आ सके क्योंकि वह व्यक्तिगत और पेशेवर प्रतिबद्धताओं के कारण राज्य से बाहर थे। मोहनलाल ने कहा कि वह उद्योग में किसी भी शक्तिशाली समूह का हिस्सा नहीं हैं। अभिनेता ने कहा, "मैं मलयालम सिनेमा में किसी शक्तिशाली समूह का हिस्सा नहीं हूं और मुझे ऐसे किसी समूह के अस्तित्व के बारे में पता नहीं है। मैंने इसके बारे में पहली बार सुना है।"
  8.  इस बीच, केरल फिल्म कर्मचारी महासंघ (FEFKA) ने स्पष्ट किया कि वह अपने आरोपी सदस्यों को नहीं बचाएगा। 21 ट्रेड यूनियनों के शीर्ष निकाय FEFKA ने कहा कि अगर संगठन को ऐसी किसी शिकायत के बारे में पता चलता है तो वह स्वेच्छा से पुलिस को सभी जानकारी सौंप देगा। 
  9. अनुभवी अभिनेत्री राधिका सरथकुमार ने दावा किया कि मलयालम फिल्म की शूटिंग सेट पर कारवां के अंदर छिपे कैमरों का उपयोग करके महिला अभिनेताओं के आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड किए गए थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने पुरुष अभिनेताओं को अपने मोबाइल फोन पर ऐसे वीडियो देखते देखा है। 
  10. उधर, कांग्रेस और भाजपा जैसी विपक्षी पार्टियों की युवा और महिला शाखाओं ने मुकेश के इस्तीफे की मांग को लेकर राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया है।