Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुइज्जू ने बदले तेवर तो भारत ने भी बढ़ाया दोस्ती का हाथ, कई अहम समझौते कर भर दी मालदीव की झोली

Maldives President Mohamed Muizzu अब मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू भारत के गुण गाते दिख रहे हैं और अपना खास दोस्त बता रहे हैं। मुइज्जू के बदले तेवर देख भारत ने भी दोस्ती का हाथ बढ़ाया है। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए दोनों देशों ने कई अहम समझौते किए हैं। भारत और मालदीव ने आज 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर के मुद्रा विनिमय समझौते पर हस्ताक्षर किए।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 07 Oct 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
Maldives President Mohamed Muizzu भारत और मालदीव में हुए कई समझौते।

एजेंसी, नई दिल्ली। Maldives President Mohamed Muizzu भारत दौरे पर आए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के तेवर पूरे बदल गए हैं। अब मुइज्जू भारत के गुण गाते दिख रहे हैं और भारत को अपना खास दोस्त बता रहे हैं। मुइज्जू के बदले तेवर देख भारत ने भी दोस्ती का हाथ बढ़ाया है। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए दोनों देशों ने कई अहम समझौते किए हैं।

Rupay card लॉन्च

भारत और मालदीव ने आज 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर के मुद्रा विनिमय समझौते पर हस्ताक्षर किए, यह कदम द्वीपीय देश को विदेशी मुद्रा भंडार की समस्याओं से उबरने में मदद करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में रुपे कार्ड लॉन्च करने के साथ हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए रनवे का उद्घाटन किया।

चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए मुइज्जू ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत की।

ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना में आएगी तेजी

भारत ने इसी के साथ मालदीव को एक्जिम बैंक की क्रेता ऋण सुविधाओं के तहत निर्मित 700 सामाजिक आवास इकाइयां भी सौंपीं। पीएम मोदी ने कहा कि आज कई समझौते हुए हैं और अब ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना में भी तेजी लाई जाएगी। हम थिलाफुशी में एक नए वाणिज्यिक बंदरगाह के विकास का भी समर्थन करेंगे।

मुक्त व्यापार समझौते पर भी हुई चर्चा

मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव ने आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर चर्चा शुरू करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री ने मालदीव को एक 'घनिष्ठ मित्र' बताया, जिसका भारत की पड़ोस नीति और सागर विजन में महत्वपूर्ण स्थान है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा एक पड़ोसी की जिम्मेदारियों को पूरा किया है। आज हमने अपने आपसी सहयोग को एक रणनीतिक दिशा देने के लिए एक व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी के विजन को अपनाया है।

मालदीव के साथ बिगड़ गए थे रिश्ते

बता दें कि भारत और मालदीव के बीच पिछले साल संबंधों में तनाव बढ़ गया था। चीन समर्थक कहे जाने वाले मुइज्जू ने पिछले साल 'इंडिया आउट' अभियान के तहत राष्ट्रपति चुनाव जीता था और भारत से इस साल मई तक अपने देश में तैनात अपने सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने को कहा था।

द्विपक्षीय संबंधों में तब भी खटास आई, जब मालदीव के मंत्रियों ने पीएम मोदी को लेकर कई विवादित बयान दिए। हालांकि, मुइज्जू ने तब से अपने भारत विरोधी रुख को नरम कर दिया है और यहां तक ​​कि उन मंत्रियों को बर्खास्त भी कर दिया है।