Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Oath Ceremony: पीएम मोदी के शपथ समारोह में आ सकते हैं मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, इस दिन भारत पहुंचने की संभावना

PM Modi Oath Ceremony मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने आगामी नौ जून को होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। ऐसे में उनके समारोह में शामिल होने की संभावना है। चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से ही मालदीव के भारत के साथ रिश्ते तल्ख हो गए हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 07 Jun 2024 11:05 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी के शपथ समारोह में आ सकते हैं मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू। फाइल फोटो।

जेएनएन, नई दिल्ली। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने आगामी नौ जून को होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। ऐसे में उनके समारोह में शामिल होने की संभावना है। समारोह के लिए सात पड़ोसी देशों की सरकारों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है। हाल ही में चुनाव में जीत दर्ज करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन समेत 75 देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने पीएम मोदी को बधाई दी थी।

राष्ट्रपति मुइज्जू आ सकते हैं भारत

चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से ही मालदीव के भारत के साथ रिश्ते तल्ख हो गए हैं। उन्होंने सत्ता संभालने के बाद अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत भारत की यात्रा न कर पहले तुर्किये और फिर चीन की पहली राजकीय यात्रा की थी। हालांकि, अब उम्मीद जताई जा रही है कि अब मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।

समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार को होंगे रवाना

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वह कई सरकारी अधिकारियों के साथ समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार को रवाना होंगे। हालांकि, मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने अब तक उनकी यात्रा की पुष्टि नहीं की है। इससे पहले बुधवार को मुइज्जू ने चुनाव में जीत दर्ज करने पर मोदी को बधाई देते हुए द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री के साथ काम करने की इच्छा जताई थी।

पीएम शेख हसीना सहित कई वैश्विक नेता होंगे शामिल

मालूम हो कि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है। नेपाल के पीएम प्रचंड कल आएंगे भारत नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' रविवार को भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आएंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

नेपाल की संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री एवं सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री प्रचंड भारत के पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रविवार को दिल्ली रवाना होंगे। वह मंगलवार को स्वदेश लौटेंगे।

यह भी पढ़ेंः

Modi 3.0 Oath Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह में दिखेगी 'नेबरहुड फ‌र्स्ट' की झलक, शेख हसीना से लेकर प्रचंड तक… पढ़ें कौन-कौन होगा शामिल