Move to Jagran APP

'खरगे ही नहीं...नड्डा और शाह के हेलीकॉप्टरों की भी हुई जांच', मुद्दा बना रहे विपक्षी दलों को चुनाव आयोग ने दिया जवाब

बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी ने इसे लेकर इंटरनेट मीडिया पर हेलीकॉप्टर की तलाशी के कुछ फोटो भी सार्वजनिक किए जिसमें खरगे के साथ ही नड्डा और शाह के हेलीकॉप्टरों की भी तलाशी लेते हुए दिखा गया है। खरगे के हेलीकॉप्टर की जांच को कांग्रेस ने मुद्दा तब बनाया थाजब बिहार के समस्तीपुर में प्रचार के लिए वह पुहंचे थे।इस दौरान चुनाव अधिकारियों ने उनके हेलीकॉप्टर की तलाशी ली थी।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 13 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
चुनाव प्रचार के दौरान सभी नेताओं के हेलीकॉप्टरों की हुई जांच (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के हेलीकॉप्टर की जांच को मुद्दा बना रहे विपक्ष के उन आरोपों को चुनाव आयोग ने खारिज किया है, जिसमें सिर्फ विपक्षी नेताओं के हेलीकॉप्टरों की जांच का आरोप लगाया गया था। आयोग ने यह साफ किया है कि चुनाव प्रचार के दौरान सभी नेताओं के हेलीकॉप्टरों की जांच की जाती है, जो एक नियमित प्रक्रिया है।

बिहार में जिस दिन खरगे के हेलीकॉप्टर की तलाशी ली गई थी, उसी दिन भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के हेलीकॉप्टर की भी तलाशी ली गई थी। आयोग ने यह सफाई कांग्रेस पार्टी की ओर खरगे के हेलीकॉप्टर की जांच को मुद्दा बनाए जाने के बाद रविवार देर रात दी।

बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी ने फोटो किया जारी 

बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी ने इसे लेकर इंटरनेट मीडिया पर हेलीकॉप्टर की तलाशी के कुछ फोटो भी सार्वजनिक किए, जिसमें खरगे के साथ ही नड्डा और शाह के हेलीकॉप्टरों की भी तलाशी लेते हुए दिखा गया है। खरगे के हेलीकॉप्टर की जांच को कांग्रेस ने मुद्दा तब बनाया था, जब बिहार के समस्तीपुर में प्रचार के लिए वह पुहंचे थे। इस दौरान चुनाव अधिकारियों ने उनके हेलीकॉप्टर की तलाशी ली थी। इसके बाद कांग्रेस ने आयोग पर विपक्षी नेताओं को परेशान करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि वह भाजपा व एनडीए नेताओं के हेलीकॉप्टर की तलाशी नहीं ले रही है, बल्कि उन्हें स्वतंत्र घूमने दिया जा रहा है।

राहुल गांधी के एयरक्राप्ट की भी हुई थी तलाशी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के एयरक्राप्ट की भी इसी तरह की पहले तलाशी हो चुकी है। आयोग ने हफ्ते भर में कांग्रेस पार्टी की ओर से लगाए गए दूसरे आरोप को खारिज किया है। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष खरगे की ओर से मतदान प्रतिशत के आंकड़ों पर जताए गए संदेह को आधारहीन बताया था।

चुनाव को प्रभावित करने वालों से होगी सख्ती

साथ ही इसे लेकर उन्हें एक सख्त पत्र भी लिखा था। जिसमें उन पर जानबूझकर चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने का गंभीर आरोप लगाया था। इस दौरान आयोग ने उन्हें चेतावनी देते हुए कहा था कि चुनाव को प्रभावित करने वालों से वह सख्ती से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। हालांकि खरगे ने भी जवाबी पत्र में पलटवार करते हुए अपने उठाए सवालों को सही ठहराते हुए कहा था कि चुनाव आयोग की स्वतंत्रता और निष्पक्षता कायम रखने के लिए कांग्रेस उसके साथ खड़ी है और अब यह अधिकारियों को तय करना है कि वे कहां खड़े हैं। 

यह भी पढ़ें- त्रिपुरा में बीमार हाथी के लिए देवदूत बनी अनंत अंबानी की 'वनतारा' टीम, 3500 किमी की दूरी तय कर डॉक्टरों ने दिया बेजुबान को जीवनदान