Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manipur Crisis: मणिपुर विधानसभा समितियों की अध्यक्षता से हटाए गए राज्य के 3 विधायक, कुकी समुदाय से रखते है संबंध

कुकी (Kuki) समुदाय के तीन विधायकों को मणिपुर (Manipur Assembly committees) विधानसभा समितियों की अध्यक्षता से हटा दिया गया है।अधिसूचना में प्रतिस्थापन के लिए कोई कारण नहीं बताया गया है लेकिन विधानसभा के नियम 198 (2) के अनुसार अगर अध्यक्ष किसी कारण से कार्य करने में असमर्थ है तो अध्यक्ष उसके स्थान पर किसी अन्य अध्यक्ष को नियुक्त कर सकता है। तीनों विधायक- मायांगलमबम रमेश्वर लोसी दिखो और इबोमचा है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 25 Nov 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर विधानसभा समितियों की अध्यक्षता से हटाए गए राज्य के 3 विधायक (Image: ANI)

पीटीआई, इंफाल। Manipur Crisis: मणिपुर के तीन विधायकों को मणिपुर विधानसभा की विभिन्न समितियों की अध्यक्षता से हटा दिया गया है। ये तीनों कुकी समुदाय से आते है। ये तीनों विधायक- मायांगलमबम रमेश्वर, लोसी दिखो और इबोमचा है। 

विधानसभा के एक बुलेटिन में कहा गया है कि मायांगलमबम रमेश्वर को अध्यक्ष ने सार्वजनिक उपक्रम समिति के पिछले अध्यक्ष के स्थान पर अध्यक्ष नियुक्त किया है। मायांगलमबम काकचिंग विधानसभा क्षेत्र से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक हैं। यह पद पहले एलएम खौटे के पास था, जो चुराचांदपुर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

हिंसा के बीच भाजपा विधायक को आई थी चोटें

वहीं, माओ निर्वाचन क्षेत्र के नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायक लोसी दिखो को सरकारी आश्वासनों पर समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। यह पद पहले सैतू निर्वाचन क्षेत्र के निर्दलीय विधायक हाओखोलेट किपगेन के पास था।

लमलाई से भाजपा विधायक के इबोमचा को वुंगजागिन वाल्टे के स्थान पर विधानसभा पुस्तकालय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। बता दें कि मणिपुर में मेइतीस और कुकिस के बीच जातीय हिंसा की शुरुआत के दौरान भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद वाल्टे को गंभीर चोटें आईं थीं। नियुक्तियों से संबंधित बुलेटिन बुधवार को जारी किए गए।

अध्यक्षता से क्यों हटाया गया 

हालांकि, अधिसूचना में प्रतिस्थापन के लिए कोई कारण नहीं बताया गया है, लेकिन विधानसभा के नियम 198 (2) के अनुसार, 'अगर अध्यक्ष किसी कारण से कार्य करने में असमर्थ है, तो अध्यक्ष उसके स्थान पर किसी अन्य अध्यक्ष को नियुक्त कर सकता है।'

यह भी पढ़े: जब पीएम मोदी कर्नाटक चुनाव में 'जय बजरंग बली' की टिप्पणी करते हैं तो चुनाव आयोग चुप रहता है: सीताराम येचुरी

यह भी पढ़े: Telangana: तेलंगाना ने रेत खनन जांच पर कलेक्टरों को ईडी के समन को उच्च न्यायालय दी में चुनौती