Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मणिपुर में फिर बिगड़े हालात, पांच दिन के लिए इंटरनेट बंद; तीन जिलों में लगा कर्फ्यू

मणिपुर में फिर से हिंसा बढ़ गई है और राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी है।गृह विभाग से मिली सूचना के बाद छात्र आंदोलन के बीच पूरे मणिपुर में पांच दिनों के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व के जिला मजिस्ट्रेटों ने मंगलवार 10 सितंबर को सुबह 1100 बजे से दोनों जिलों में कर्फ्यू लगा दिया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 10 Sep 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर में लोगों का प्रदर्शन जारी (फोटो-एएनआई)

एएनआई, मणिपुर। मणिपुर में फिर से हिंसा बढ़ गई है और राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी है। मणिपुर की राजधानी में कानून और व्यवस्था से संबंधित हालिया स्थिति को देखते हुए, इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व के जिला मजिस्ट्रेटों ने मंगलवार, 10 सितंबर को सुबह 11:00 बजे से दोनों जिलों में कर्फ्यू लगा दिया है।

गृह विभाग से मिली सूचना के बाद, छात्र आंदोलन के बीच पूरे मणिपुर में पांच दिनों के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

सुबह 5 बजे से 10 बजे तक लगा कर्फ्यू

सोमवार को जारी दो अलग-अलग आदेशों में, इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम के डीएम ने कहा कि उन्होंने सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक कर्फ्यू में छूट के पिछले आदेश को हटा दिया है और दोनों जिलों में तत्काल प्रभाव से अगली सूचना तक पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया है।

आवाजाही पर लगी रोक

हालांकि, आदेशों में कहा गया है कि स्वास्थ्य, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग, नगर निगम के अधिकारियों, बिजली (एमएसपीसीएल/एमएसपीडीसीएल), पेट्रोल पंप, अदालतों के कामकाज, उड़ान यात्रियों के आने-जाने और मीडिया जैसी आवश्यक सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों की आवाजाही पर रोक है।

राज्य में बढ़ती हिंसा के विरोध में सोमवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री सचिवालय और इंफाल में राजभवन के सामने प्रदर्शन करने वाले सैकड़ों छात्र फिर से महिलाओं के बाजार - इमा मार्केट (जिसे नुपी के नाम से भी जाना जाता है) में एकत्र हुए।

छात्रों ने खुद को किया बंद

पुलिस उन्हें अपने घरों में लौटने के लिए प्रेरित कर रही है। छात्रों ने खुद को बाजार की पहली मंजिल पर बंद कर लिया, जो कर्फ्यू फिर से लागू होने के कारण मंगलवार को भी बंद था।

यह भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, सुरक्षाबलों के हथियार लूटने की कोशिश; सेना को उतारना पड़ा हेलीकॉप्टर