Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manipur News: मणिपुर में आईआरबी शिविर से हथियारों की लूट की होगी मजिस्ट्रेटी जांच, 30 दिन के भीतर सौंपनी होगी रिपोर्ट

मणिपुर सरकार ने इंफाल पूर्व जिले के चिंगारेल में इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) शिविर से हथियारों की लूट की मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश दिया है। जांच रिपोर्ट 30 दिनों के भीतर सरकार को सौंपनी होगी। गृह विभाग द्वारा रविवार को जारी आदेश के मुताबिक 13 फरवरी को भीड़ ने चिंगारेल तेजपुर में 5वीं आईआरबी के शिविर पर हमला कर हथियार व गोला-बारूद लूट लिया था।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 19 Feb 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर में आईआरबी शिविर से हथियारों की लूट की होगी मजिस्ट्रेटी जांच। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, इंफाल। मणिपुर सरकार ने इंफाल पूर्व जिले के चिंगारेल में इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) शिविर से हथियारों की लूट की मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश दिया है। जांच रिपोर्ट 30 दिनों के भीतर सरकार को सौंपनी होगी। गृह विभाग द्वारा रविवार को जारी आदेश के मुताबिक 13 फरवरी को भीड़ ने चिंगारेल तेजपुर में 5वीं आईआरबी के शिविर पर हमला कर हथियार व गोला-बारूद लूट लिया था।

हमला करने वाली भीड़ में अधिकांश युवा शामिल थे। इस दौरान भीड़ और सुरक्षा बलों के बीच टकराव हुआ और दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी हुई। आदेश के अनुसार जिला मजिस्ट्रेट खुमनथेम डायना को घटना से जुड़े तथ्यों और परिस्थितियों का पता लगाने के लिए जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।

पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया

डायना से भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति से बचने के लिए उपाय सुझाने को भी कहा गया है। पुलिस ने हथियार लूटने की घटना में शामिल होने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि सात आईआरबी कर्मियों को निलंबित भी किया गया है।

पुलिस ने लूटी गई चार इंसास राइफलें बरामद कीं

पुलिस आईआरबी के शिविर से लूटी गई चार इंसास राइफलें, एसएलआर की दो मैगजीन और 9एमएम गोला बारुद के 16 छोटे बक्से बरामद कर चुकी है। मणिपुर सरकार ने चूड़चंदपुर जिले में एक पुलिसकर्मी के खिलाफ की गई कार्रवाई को लेकर हाल ही में हुई हिंसा के संबंध में भी रविवार को मजिस्ट्रेट जांच का आदेश दिया था।

ये भी पढ़ें: St Gerosa School Case: VHP और बजरंग दल ने सेंट गेरोसा स्कूल शिक्षक के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन, रखी यह मांग