Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manipur Violence: मणिपुर की ताजा हिंसा पर खरगे ने पीएम मोदी को घेरा, मुख्यमंत्री को बर्खास्त करने की मांग

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया। उन्होंने पीएम मोदी से मांग की कि वह पहले मणिपुर हिंसा को नियंत्रित करने के लिए विफल बीजेपी के मुख्यमंत्री को बर्खास्त करें। कांग्रेस ने सवाल किया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अभी तक हिंसा प्रभावित राज्य का दौरा क्यों नहीं किया?

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:35 AM (IST)
Hero Image
मणिपुर की ताजा हिंसा पर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने पीएम मोदी को घेरा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया। उन्होंने पीएम मोदी से मांग की कि वह पहले मणिपुर हिंसा को नियंत्रित करने के लिए विफल बीजेपी के मुख्यमंत्री को बर्खास्त करें।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि राज्य में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को हथियार बनाया गया है। उन्होंने बीजेपी पर मणिपुर को युद्ध के मैदान में बदलने का आरोप लगाया। उन्होंने एक्स पर कहा, "147 दिनों से मणिपुर के लोग पीड़ित हैं, लेकिन पीएम मोदी के पास राज्य का दौरा करने का समय नहीं है। इस हिंसा में छात्रों को निशाना बनाए जाने की भयावह तस्वीरों ने एक बार फिर पूरे देश को झकझोर दिया है।"

मणिपुर को युद्ध के मैदान में बदल दिया गया है- खरगे

उन्होंने आगे कहा, "अब यह स्पष्ट है कि इस हिंसा में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को हथियार बनाया गया था। खूबसूरत राज्य मणिपुर को युद्ध के मैदान में बदल दिया गया है, यह सब बीजेपी के कारण है।" अब समय आ गया है, पीएम मोदी बीजेपी के नाकाम मणिपुर मुख्यमंत्री को बर्खास्त करें। आगे की किसी भी उथल-पुथल को नियंत्रित करने के लिए यह पहला कदम होगा।

The horrific images of students being targeted in this violence has once again shocked the entire nation.

It is now apparent that violence against women and children was weaponised…

— Mallikarjun Kharge (@kharge) September 27, 2023

छात्रों और जवानों के बीच हुई झड़प

दरअसल, 6 जुलाई से लापता दो छात्रों की हत्या का विरोध कर रहे छात्र और स्थानीय लोगों से आरएएफ जवानों की मंगलवार रात झड़प हो गई। इसके बाद आरएएफ ने प्रदर्नकारियों के ऊपर आंसू गैस के गोले, रबर की गोलियां और लाठीचार्ज किया, जिसमें 45 छात्र घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों में अधिकतर छात्र हैं।

कांग्रेस मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साध रही है और सवाल कर रही है कि प्रधानमंत्री ने हिंसा प्रभावित राज्य का दौरा क्यों नहीं किया? ताजा हिंसा को देखते हुए मणिपुर सरकार ने बुधवार को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। मगर, इंफाल में कुछ संस्थानों के छात्रों ने अपने स्कूलों में इकट्ठा होने की बात कही है, जिसको देखते हुए बुधवार को विरोध-प्रदर्शन के तेज होने की आशंका है।

ये भी पढ़ें: Karnataka News: मंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग पर कार और बस की हुई जोरदार टक्कर, हादसे में चार लोगों की मौत